छत्तीसगढ़

मरवाही उपचुनाव :आज शाम थम जाएगा प्रचार 3 को मतदान

Advertisement

बिलासपुर. मरवाही विधानसभा क्षेत्र के उपचुनाव के लिए 3 नवंबर को मतदान होगा। रविवार को शाम 6 बजे राजनीतिक दलों का प्रचार अभियान थम जाएगा। पूरे विधानसभा के 286 मतदान केंद्रों में गड्ढ़े बनकर तैयार हो गए हैं। इन्हीं गड्ढ़ों में मतदाताओं के ग्लब्ज को मतदान के बाद दफन किया जाएगा।

मरवाही विधानसभा क्षेत्र में एक पखवाड़े से चला रहा शोर-गुल, जनसभाएं, राजनीतिक दलों के पदाधिकारियों और कार्यकर्ताओं का सार्वजनिक जनसंपर्क अभियान रविवार को शाम 6 बजे पूरी तरह थम जाएगा। एक पखवाड़े तक पक्ष विपक्ष के प्रमुख पदाधिकारियों ने अपने-अपने दलों के प्रत्याशियों के पक्ष में धुआंधार प्रचार अभियान चलाया गया। रविवार को शाम 6 बजे के बाद प्रत्याशी व्यक्तिगत प्रचार कर सकेंगे।

छत्तीसगढ़ के वर्चुअल राज्योत्सव के पहले चरण में राहुल गांधी और दूसरे में राज्यपाल होंगी शामिल

कोरोना काल का पहला उपचुनाव
प्रदेश इन दिनों कोरोना संक्रमण के दौर से गुजर रहा है। राज्य में यह पहला उपचुनाव है। मतदाताओं को रिझाने के लिए कांगे्रस, भाजपा समेत अन्य प्रत्याशियों ने पूरी ताकत झोंक दी। छत्तीसगढ़ राज्य में विश्व महामारी के बीच यह पहला विधानसभा का उपचुनाव होने जा रहा है।

हर मतदान केंद्र में गड्ढ़े तैयार
मरवाही विधानसभा उपचुनाव में मतदान करने वाले हर मतदाता को इवीएम का बटन दबाने से पहले डिस्पोजेबल ग्लब्ज दिया जाएगा। इस ग्लब्ज को पहनकर प्रत्येक मतदाता इवीएम का बटन दबाएगा। मतदान कक्ष के बाहर निकलते ही इस ग्लब्ज को परिसर में बने गड्ढ़े में दफन करेगा। सभी 286 मतदान केंद्र में यह गड्ढ़े बनाए गए हैं।

राज्योत्सव के मौके पर किसानों को मिलेगी 1500 करोड़ के ‘न्याय’ की तीसरी किस्त

कोरोना प्रभावितों को अंतिम समय में अवसर
इस निर्वाचन में कोरोना संक्रमण को देखते हुए कोरोना प्रभावित मतदाताओं के लिए विशेष प्रबंध किए गए हैं । उन्हें मतदान के अंतिम 1 घंटे में मतदान की सुविधा प्रदान की गई है ।

ये व्यवस्था पहली बार
कोरोना संक्रमण काल में विधानसभा का उपचुनाव होने जा रहा है। इसलिए चुनाव आयोग ने वैश्विक महामारी से बचाव के लिए चुनाव में लगे अधिकारियों, कर्मचारियों और मतदाताओं के लिए कोविड 19 गाइडलाइन के अनुरूप व्यवस्था की गई है।
0. मतदाताओं के लिए ग्लब्ज – 1.50 लाख
0. थर्मल स्क्रीनिंग मशीन – 286
0. एन 95 मास्क – 1500
0. थ्री लेयर मास्क – 2.50 लाख
0. पीपीई किट्स – 1500
0. चश्मा – 1500
0. फेस शीड – 6 हजार
0. सेनिटाइजर – 3 हजार ली
0. मतदान केंद्रों में हाथ धुलाई के लिए साबुन की व्यवस्था

Related Articles

Back to top button