अन्यछत्तीसगढ़

हर घर झंडा कार्यक्रम का सफलतापूर्वक संचालन हेतु अधिकारी-कर्मचारी को दायित्व

Advertisement

विश्व आदिवासी दिवस का आयोजन होगा बीजापुर स्थित आडिटोरियम में कलेक्टर ने ली समय-सीमा की बैठक

बीजापुर :- कलेक्टर श्री राजेन्द्र कुमार कटारा ने समय-सीमा की बैठक में बताया कि इस वर्ष आजादी के 75वे वर्षगाठ के मौके पर आजादी का अमृत महोत्सव मनाया जा रहा है। इस कडी में हर नागरिक के मन में राष्ट्र भावना और राष्ट्रीय ध्वज के प्रति सम्मान को और बढ़ाने के लिए हर घर तिरंगा कार्यक्रम जिले में भी आगामी 13 से 15 अगस्त तक मनाया जाएगा। जिसकी व्यापक तैयारी की समीक्षा करते हुए कहा कि पूरे सम्मान के साथ तिरंगा फहराने अधिकारी-कर्मचारी एवं आम नागरिक को झंडा संहिता का पालन करने हेतु जागरुक करने सहित आवश्यक निर्देश दिए। 9 अगस्त दिन मंगलवार को विश्व आदिवासी दिवस का आयोजन गरिमामय ढंग से करने उसकी तैयारी की समीक्षा करते हुए वन अधिकारपत्र प्राप्त आदिवासी कृषको को कृषि उपकरण , सब्जी मिनी किट, मछली बीज, जाति प्रमाण पत्र प्रदाय करने सहित विभिन्न योजनाओं से लाभान्वित करने को कहा।

बीजापुर मुख्यालय स्थित आडिटोरियम में आयोजित होने वाले विश्व आदिवासी दिवस के कार्यक्रम सफलतापूर्वक संचालन के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।
जिले में तेज बारिश से बाढ़ आपदा की स्थिति बनी हुई। सभी एसडीएम तहसीलदार को बाढ़ की स्थिति पर सतत् निगरानी रखने आवश्यक बचाव कार्य एवं राहत कार्य त्वरित करने लोगों को रेस्क्यू कर सुरक्षित स्थान पर पहुंचाने मकान, संपत्ति एवं जन-धन की हानि का त्वरित मूल्यांकन कर आरबीसी 6-4 के तहत् प्रकरण बनाकर संबंधित पीडितों को मुआवजा प्रदान करने के निर्देश दिए है। वहीं मैदानी अमला, पटवारी, सचिव, कोटवार को बाढ़ की स्थिति पर निगरानी रखने पुल-पुलिया के ऊपर पानी बहने के दौरान ग्रामीणों को पुल-पुलिया पार नही करने हेतु समझाइस देने एवं कंट्रोलरुम में बाढ़ की स्थिति की जानकारी देने को कहा।

बाढ़ से क्षतिग्रस्त पुल-पुलियों का आवश्यक मरम्मत कर आवागमन को सुचारु रुप से संचालित करने के निर्देश दिए। बैठक में मुख्यमंत्री जी के घोषणा अनुरुप कार्यो में प्रगति लाने आवश्यक निर्देश दिए। वहीं विभिन्न संचालित विकास कार्यों मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान, राज्य शासन की महत्वाकांक्षी योजना नरुवा, गुरुवा , धुरवा एवं बाड़ी अंतर्गत नियमित गोबर खरीदी, उन्नत किस्म के केचुआं का उपयोग कर वर्मी खाद का उत्पादन सहित स्वास्थ्य, शिक्षा, आंगनबाड़ी, कृषि, सोलर, जाति प्रमाण पत्र, मौसमी बीमारियों के रोकथाम मलेरिया के संक्रमण कोे रोकने मच्छरदानी के वितरण, दवाई छिड़काव, कोरोना टीकाकरण में तेजी लाने सहित आवश्यक दिशा निर्देश दिए। बैठक मे सीईओ जिला पंचायत श्री रवि कुमार साहू, संयुक्त कलेक्टर श्री पवन कुमार प्रेमी, सभी अनुभाग के अनुविभागीय अधिकारी, जिला स्तर के वरिष्ठ अधिकारी समस्त तहसीलदार जनपद सीईओ सहित नगरीय क्षेत्र के सीमएओ एवं विभागीय अधिकारीगण मौजूद थे।

Related Articles

Back to top button