बिजली बिल में गड़बड़ी से परेशान लोग, दुखड़ा सुनने वाला कोई नहीं…!!

राजेन्द्र देवांगन
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एक तरफ महंगाई की मार से आम आदमी उबर नहीं पा रहे हैं। वहीं, दूसरी ओर बिजली के बिल ने उपभोक्ताओं की कमर तोड़ कर रख दी है

यूं तो बिजली विभाग द्वारा व्यावसायिक एवं घरेलू बिजली उपभोक्ताओं को अलग-अलग श्रेणी के बिल बांटे जा रहे हैं लेकिन घरेलू उपभोक्ताओं को व्यावसायिक श्रेणी की तरह भारी-भरकम बिल पहुंचाने से उपभोक्ता परेशान हो रहे हैं। बिजली विभाग मैं आए दिन ऐसे शिकायतकर्ता पहुंच रहे हैं।
शिकायत कर्ताओं का कहना है कि बिजली बिल की समस्या का निराकरण करने के लिए जब वे कार्यालय पहुंचते हैं तो उन्हें कहा जाता है कि पहले आवेदन दें, उसके बाद निराकरण होगा।
बिजली विभाग में ऐसे शिकायत कर्ताओं की लाइन लगी रही जो अधिक बिजली बिल आने की शिकायत करते दिखे।

बिजली विभाग द्वारा मनमाने तरीके से अनाप शनाप बिल थमाया जा रहा है जिससे लोगों में रोष व्याप्त है।

विद्युत वितरण विभाग की मनमानी से इन दिनों जिले के अधिकांश उपभोक्ता खासे परेशान हैं। कई कई महीने तक मीटर रीडिंग नहीं हो रही है। इसके बाद भी अनाप शनाप बिजली बिल भेजा रहा रहा है। सुधार के लिए उपभोक्ता बिजली ऑफिस के चक्कर लगाने को मजबूर हैं। उपभोक्ताओं को आफिस पहुंचने पर जिम्मेदार अधिकारी के नहीं मिलने से खासी परेशनियों का सामना करना पड़ रहा है। अधिकारियों के छुट्टी पर होने के कारण लोगों का काम होना तो दूर कोई उनका दुखड़ा सुनने वाला तक नहीं मिल रहा। बिजली बिल में गड़बड़ी की उपभोक्ताओं की यह परेशानी लंबे समय से बनी हुई है।

शहर व ग्रामीण क्षेत्र में लोगों की एक जैसी शिकायत है। कई महीने बाद अचानक रीडिंग दिखाकर अनाप शनाप बिजली बिल भुगतान करने के लिए कहा जा रहा है, जो उपभोक्ताओं के समझ से परे है। बिजली बिल को देखकर उपभोक्ताओं का माथा ठनका हुआ है। विभाग के कई दावे के बावजूद व्यवस्था में सुधार नजर नहीं आ रहा है। बिजली का बिल में लगातार गलत रीडिंग बिजली बिल ज्यादा की शिकायत लेकर उपभोक्ता बिजली आफिस पहुंच रहें, लेकिन उनकी समस्या सुनने वाला कोई जिम्मेदार अधिकारी नहीं मिल रहा है ।

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