अन्यराष्ट्रीय

बड़ी खुशखबरी: LPG सिलेंडर की कीमतों में 200 रुपए की कटौती को कैबिनेट मंजूरी, उज्जवला स्कीम वालों को ₹400 का फायदा…!

Advertisement

बड़ी खुशखबरी: LPG सिलेंडर की कीमतों में 200 रुपए की कटौती को कैबिनेट मंजूरी, उज्जवला स्कीम वालों को ₹400 का फायदा…!

गैस उपभोक्ताओं के लिए रक्षाबंधन के मौके पर गैस सिलेंडर के दाम में बड़ी कटौती की गई है. देशभर के सभी उपभोक्ताओं के लिए ये बड़ी छूट है. उज्जवला योजना के तहत सिलेंडर लेने वालों को दोहरी खुशखबरी दी है. मोदी सरकार ने मंगलवार को LPG सिलेंडर की कीमतों में 200 रुपए की कटौती को मंजूर कर लिया है. कैबिनेट में आज इसे मंजूरी दी गई. 30 अप्रैल से नई दरें लागू होंगी. इससे करीब 30 करोड़ ग्राहकों को फायदा होगा. वहीं, 75 लाख महिलाओं को उज्जवला के तहत नए कनेक्शन दिए जाएंगे.

अतिरिक्त सब्सिडी के रूप में मिल सकती है छूट

सरकार पिछले कई दिनों से रसोई गैस कीमतों की समीक्षा कर रही थी. अब कैबिनेट ने बड़ी छूट दे दी है. इसके अलावा उज्जवला के तहत इसमें अतिरिक्त फायदा मिलेगा. 200/सिलेंडर की कटौती को मंजूरी दी गई है. इसका फायदा आम गैस उपभोक्ताओं को तो मिलेगी ही, साथ ही उज्ज्वला योजना के तहत रसोई गैस सिलेंडर लाभार्थियों को मिलेगा. उज्जवला लाभार्थियों को 400 रुपए का फायदा होगा. क्योंकि, उज्जवला योजना के तहत 200 रुपए की सब्सिडी पहले ही मिलती है.

7600 करोड़ का आएगा भार
कैबिनेट के फैसले से 30 अप्रैल से ₹200 प्रति सिलेंडर कम हो जाएंगे. केंद्र सरकार की तरफ से लिए गए इस फैसले से सरकार पर करीब 7600 करोड़ रुपए का अतिरिक्त बोझ आएगा.

6 महीने से नहीं बदले थे LPG सिलेंडर के दाम
LPG गैस सिलेंडर की कीमतों में पिछले 6 महीने में कोई बड़ी कटौती नहीं हुई थी. अगस्त महीने की पहली तारीख को दिल्ली में घरेलू रसोई गैस की कीमत 1103 रुपए थी. वहीं, मुंबई में भाव 1102.50 रुपए, कोलकाता में 1129 रुपए और चेन्नई में 1118.50 रुपए है. मार्च 2023 के बाद से घरेलू गैस सिलेंडर की कीमतों में कोई भी बदलाव नहीं हुआ था. वहीं, कॉमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतों में कई बार बदलाव किया जा चुका है.

Related Articles

Back to top button