छत्तीसगढ़मनोरंजन

चर्रे-मर्रे जलप्रपात अंतागढ़ कांकेर, छत्तीसगढ़ … Charre Marre Waterfall, Picnic spot and tourist places near Kanker Chhattisgarh…!

Advertisement
रिपोर्टर प्रमिला नेताम

चर्रे-मर्रे जलप्रपात अंतागढ़ कांकेर, छत्तीसगढ़ … Charre Marre Waterfall, Picnic spot and tourist places near Kanker Chhattisgarh…!
छत्तीसगढ़ राज्य के कांकेर जिले में जिला मुख्यालय कांकेर से लगभग 85 किलोमीटर तथा अंतागढ़ ब्लाक से करीब 17 किलोमीटर दूर आमाबेड़ा के रास्ते पर जोगी नदी पर चर्रे-मर्रे जलप्रपात नमक छत्तीसगढ़ का एक बेहद ही खूबसूरत जलप्रपात स्थित है। इस झरने का मुख्य स्रोत जोगीधारा नदी है, जो की मटला घाटी में बहती है जिसे स्थानीय लोगों के द्वारा अंतागढ़ नदी अथवा कुत्री नदी के नाम से भी जाना जाता है। जलप्रपात का गिरता हुआ पानी अलग-अलग कुंडों के रूप में इकट्ठा होते हुए दक्षिण दिशा में लंबी दुरी तय कर कोटरी नदी में मिलती है। 

घूमने के लिए चर्रे मारे जलप्रपात एक ताजगी देने वाली और स्थानीय इलाकों से हटकर जगह है। टेढ़ा-मेढ़ा झरना 16 मीटर ऊंचा है और इतनी ऊंचाई से गिरता साफ पानी देखने लायक है। भरपूर और प्राचीन जोगीधारा नदी इस मंत्रमुग्ध कर देने वाले और बुदबुदाते जलप्रपात के जन्म का कारण है। पानी पहाड़ियों और हरे-भरे पेड़ों से होकर बहता है जो कानों को भाने वाली आवाजें पैदा करता है। झरने के तल पर बनने वाला जलाशय डुबकी लगाने के लिए एकदम सही है। ठंडा पानी आपकी आत्मा और शरीर को फिर से जीवंत कर देगा। आप नीचे बने छोटे तालाब में भी पैर रख सकते हैं और इस जगह की सुरम्य सुंदरता का आनंद लेते हुए कुछ शांतिपूर्ण समय बिता सकते हैं।

चर्रे – मर्रे नमक इस जलप्रपात की खासियत : बस्तर जिले के सभी जिलों में कई झरने स्थित है। जगदलपुर में चित्रकोट,तीरथगढ़ तो दंतेवाड़ा में हांदावाड़ा तथा फूलपाड़ जैसे कई बड़े बड़े झरने स्थित है। नारायणपुर जहां अपनी अबूझमाड़ियां संस्कृति के लिये पूरे विश्व भर में प्रसिद्ध है वहीं नारायणपुर प्राकृतिक दृश्यों से भी संपन्न है। नारायणपुर में कई झरने स्थित है जो की आज भी पर्यटकों की नजरों से ओझल है। 

चर्रे-मर्रे जलप्रपात कांकेर या नारायणपुर से निजी वाहन से पहुंचा जा सकता है कांकेर से 85 किलोमीटर व अंतागढ़ ब्लाक से 17 किलोमीटर की दुरी पर स्थित है यह झरना।

Related Articles

Back to top button