अन्यछत्तीसगढ़

हल्बी गोंडी में किताब का विमोचन कर शिक्षा अधिकारी पुस्तक किए भेंट

Advertisement

रिपोर्टर सिरोज विश्वकर्मा

हल्बी गोंडी में किताब का विमोचन कर शिक्षा अधिकारी पुस्तक किए भेंट

बीजापुर जिले केशिक्षा अधिकारी बीआर बघेल पहुंचे जगदलपुर एवं बस्तर जहां उन्होंने सहायक आयुक्त एवं आईजी के समक्ष हल्बी गोंडी किताब इसका विमोचन दिसंबर माह में बीजापुर जिले में किया गया था भेंट किया अधिकारियों को शासन की रीति नीति से लोगों में हल्बी गोंडी भाषा में जानकारी देने और लेने में काफी आसानी होगी वहीं शिक्षा अधिकारी बीआर बघेल ने बताया कि लोकल भाषा हल्बी और गोंडी को उप चारण कर मीनिंग सहित अर्थ बताया गया है ताकि इनके भाषा और शब्दों को समझ कर इन के हित में कार्य किया जा सकेइस किताब के साथ कलेक्टर राजेंद्र कुमार कटारा एवं एसपी आंजनेय वार्ष्णेयएवं शिक्षा अधिकारी बीआर बघेल ने समाज के समक्ष अपने संदेश को प्रेषित किया छत्तीसगढ़ के दक्षिणी छोर में बसे बीजापुर जिले को महाराष्ट्र एवं तेलंगाना प्रदेश की सीमायें स्पर्श करती हैं। यह धुर नक्सल प्रभावित एवं घोर संवेदनशील जिला है।

तथापि इस जिले में विकास की असीम संभावनायें विद्यमान है। छत्तीसगढ़ शासन द्वारा अनेक लोकोपयोगी योजनायें लागू है एवं विभागों द्वारा अनेक जनोन्मुखी कार्यक्रम प्रारंभ किये गये हैं। शासन की ढेरों योजनाएं जमीनी स्तर पर उस तरह से प्रायोगिक रूप से साकार करने में भाषा एक बड़ी समस्या की तरह सामने आती रहती. है। यह संवाद पुस्तिका ‘कर्मचारियों एवं स्थानीय लोगों के बीच एक संवाद’का निर्माण करते हुए कई सारी कठिनाइयों का सरलीकरण करने में बेहतर मददगार साबित होगी। इन कार्यक्रमों एवं योजनाओं का क्रियान्वयन जमीनी स्तर पर बेहतर रूप से जारी है तथा ऐसे कल्याणकारी योजनाओं का समग्र लाभ अन्तिम पंक्ति तक पहुँच रहा है एवं इन्हें बेहतर एवं सम्यक रूप से सफलीभूत किया जा सकता है। इसकी पड़ताल एवं निगरानी जरूरी हैं।

इस कारण जिला बीजापुर में प्रमुखता से बोली जाने वाली लोक बोली गोंडी का व्याकरण तैयार की गई है। इसकी सहायता से बीजापुर जिले की आम जनता से सीधे संपर्क स्थापित हो सकेगा। आशा ही नहीं वरन् पूरा विश्वास है कि यह संवाद नामक पुस्तिका इस दिशा में अत्यंत कारगर सिद्ध होगी।

Related Articles

Back to top button