Uncategorized

स्वाद के लिए ही नहीं, इन 3 फायदों के लिए भी खाएं आम, आइए जानें इसके बारें में

Advertisement

Mango Season: आम किसे पसंद नहीं होगा लगभग सभी को आम के सीजन का बेसबरी से इंतजार रहता है। आम और गर्मियों के मौसम का मेल ऐसा लगता है जैसे स्वर्ग में बना हो! इसकी मिठास और रसीलापन का स्वाद का अलग ही आनंद है. साथ ही आम स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा होता है. आम सबका फेवरेट होता है इसलिए इसे फलो का राजा कहा जाता है। मैंगिफ़ेरा इंडिका, मैंगो या आम, आयुर्वेद में एक महत्वपूर्ण फल माना जाता है। वैसे तो आम रोग प्रतिरोधक क्षमता, दिल की सेहत के लिए भी फायदेमंद है. साथ ही पाचन तंत्र को भी मजबूत बनता है. तो आइये जाने इसके बारे में –

Miyazaki mangoes on a tree

 

 

 

हेयर और स्किन लिए फायदेमंद – आम अगर सही मात्रा में खाया जाये तो फायदेमंद होता है। आम में विटामिबन ए होता है, जो बालो और स्किन के पोषण के लिए अच्छा होता है। आम के गूदे का पैक बनाकर आप फेस पर लगा सकते हैं, इससे चेहरे पर निखार आता है। इसमें मौजूद विटामिन -सी संक्रमण से बचाव करता है।

 

 

आँखों के लिए वरदान है आम – हम जानते की आम में विटामिन ए भरपूर मात्रा में पाई जाती है, जो आँखों के लिए वरदान से कम नहीं है। विटामिन-ए हमारी आँखोंके लिए बेहद जरुरी होता है। आम खाने से आँखों की रौशनी बढ़ती है और आँखें चमकदार बनती है। साथ ही आँखों को इन्फेक्शन से भी बचाती है।

 

कैंसर से करता है बचाव -एक्सपर्ट कहते हैं कि आम के पीले और नारंगी भाग में बीटा कैरोटीन पाया जाता है. बीटा कैरोटीन आम में पाए जाने वाले कई तरह के एंटी ऑक्सीडेंट्स में से एक है।आम में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट्स शरीर में फ्री रेडिकल्स से लड़ते हैं, जो कि कैंसर के बढ़ने के लिए जिम्मेदार माने जाते है।

Related Articles

Back to top button