अन्यछत्तीसगढ़

सार स्टील एंड प्राइवेट लिमिटेड तथा वेदांता कोल वाशरी के जनसुनवाई का विरोध

Advertisement

सार स्टील एंड प्राइवेट लिमिटेड तथा वेदांता कोल वाशरी के जनसुनवाई का विरोध

रायगढ़ जिले की खरसिया विकासखंड के अंतर्गत ग्राम कुनकुनी में होने वाले जनसुनवाई का विरोध ग्राम पंचायत खैरपाली के वार्ड मेंबर तथा मंगलम स्व सहायता समूह अध्यक्ष, भाजपा महिला मोर्चा की सदस्य श्रीमती हेमलता पटेल के मार्गदर्शन व अगुवाई में सार स्टील एंड प्राइवेट लिमिटेड तथा वेदांता कोल वाशरी की जनसुनवाई का विरोध प्रकट करेंगे।

ग्राम पंचायत खैरपाली के पंच श्रीमती हेमलता पटेल ने कहा कि मेसर्स सार स्टील एण्ड प्राईवेट लिमिटेड नाम का एक और उद्योग कुनकुनी गांव में लगने जा रहा है। यह प्लांट इतना विशालकाय होगा कि पूरा गांव कोयले के कालिख में समा जाएगा, आस पास का जनजीवन पूर्ण रूप से प्रभावित होगा, पर्यावरण पूर्ण रूप से प्रदूषित हो जायेगा लोगो का जीना मुश्किल हो जायेगा। इस प्लांट में आयरन और स्पंज आयरन प्लांट, रोलिंग मिल, कैप्टिव पावर प्लांट जैसे वृहद प्लांट लगाए जाऐंगे। इस नए उद्योग के लगने से केवल कुनकुनी गांव ही नहीं बल्कि पूरा क्षेत्र इसमे सबसे ज्यादा चपले,कुनूकुनी टेमटेमा खैरपाली, पामगढ़, नवागढ़, बड़े डूमरपाली, कुरूभाठा, रानीसागर, दर्रामुडा, चपले, रजघट्टा, आमपाली,सेन्द्रिपाली,बसनाझर जैसे गांव भी प्रत्यक्ष रुप से प्रदूषित और बर्बाद हो जाएगें। इस तरह आदिवासियों के इस गांव में अब पूरी तरह उद्योगपतियों का कब्जा हो जाएगा लोगो का जीना मुश्किल हो जायेगा। ग्राम पंचायत खैरपाली के जनप्रतिनिधि एवं ग्रामवासियों द्वारा द्वारा जनसुनवाई का विरोध प्रकट करेंगे।

कुनकुनी में 1 व 3 तारीख को हो रहे जनसुनवाई सार स्टील एंड पावर लिमिटेड एवं वेदांता कोल वासरी एंड लॉजिस्टिक सॉल्यूशंस प्राइवेट लिमिटेड के द्वारा अपने उद्योग को पसारने के लिए एक विशाल लोहा एवं बिजली उद्योग स्थापित करने हेतु जनसुनवाई दिनांक 1/05/2022 को करने जा रही है इसका विरोध समस्त प्रभावित गांव के युवा जनप्रतिनिधि जन सामान्य के द्वारा आपत्ति दर्ज किए हैं इन उद्योग पतियों द्वारा वर्तमान स्थिति में सभी नियमों को रखकर उद्योग स्थापित करेंगे ऐसा झूठा आश्वासन देकर अपने उद्योग को पसारने में लगे रहते हैं जिसमें हमारे क्षेत्रीय ग्रामीणों को इसका दुष्परिणाम भुगतना पड़ता है वायु प्रदूषण जल प्रदूषण और ध्वनि प्रदूषण दिनों दिन इन लोगों की धूल धकड़ का सेवन करके जनमानसो का जीवन में जहर घुल गया है लोगो को सांस लेने के लिए तकलीफ आ रहे हैं जल स्तर दिनों दिन कम होना और तलाब नाला नदियों को प्रदूषित करना और दिन बी दिन लोगों को प्लांटों से निकले आवाजों को सुन सुन कर कानों में अनेक प्रमुख प्रकार की बीमारी होना इन सब दुष्प्रभावों से बचने के लिए हमारा यह विरोध करना उचित होगा इससे समस्त क्षेत्रवासियों ज्यादा से ज्यादा पहुँचे और अपने हक़ के लिए विरोध करेंगे l

Related Articles

Back to top button