बिलासपुरराजनीति

संसदीय सचिव श्रीमती सिंह ने खुरहा-चपका पशु रोग नियंत्रण हेतु टीकाकरण का किया शुभारम्भ

Advertisement
ब्यूरो रिपोर्ट -हरीश माड़वा

संसदीय सचिव श्रीमती सिंह ने खुरहा-चपका पशु रोग नियंत्रण हेतु टीकाकरण का किया शुभारम्भ
टीका दल को हरी झंडी दिखाकर किया रवाना


बिलासपुर – संसदीय सचिव श्रीमती रश्मि सिंह ने आज गाँधी जयंती के शुभ अवसर पर बेलपान गौठान में राष्ट्रव्यापी खुरहा चपका पशु रोग नियंत्रण के लिए टीकाकरण का शुभारम्भ किया। उन्होंने फीता काट कर टीकाद्रव्य पात्र से खुरहा चपका टीका निकालकर पुरे जिले में शत प्रतिशत टीकाकरण का शुभांरभ किया। हरी झंडी दिखाकर टीकाकरण टीम को रवाना किया।
कलेक्टर श्री सौरभ कुमार ने खुरहा चपका बीमारी से बचने सभी पशु पालको से टीकाकरण कराने के लिए अपील की। पशु चिकित्सक डॉ. मरकाम के द्वारा पहला टीका लगाने के साथ ही गोठान में उपस्थित पशुओं का टीकाकरण किया गया।

पशु धन विभाग की तरफ से जानकारी दी गई कि खुरहा चपका गाय, भैंस आदि में होने वाला एक संक्रामक रोग है। यह खासकर दूध देने वाले जानवरों के लिये अधिक हानिकारक होता है। इस रोग में पशुओं के जीभ और तलवे पर छाले होते हैं जो बाद में फट कर घाव में बदल जाते हैं जिसके कारण गायों और भैंसों के दूध उत्पादन में काफी कमी आ जाती है, ऐसे में इस बीमारी के रोकथाम के लिए गायों और भैंसों का टीकाकरण बहुत महत्वपूर्ण है। सघन टीकाकरण का यह कार्यक्रम 02अक्टूबर से 15 नवंबर तक चलेगा।
टीकाकरण के शुभांरभ अवसर जिला पंचायत अध्यक्ष श्री अरूण सिंह चौहान, जिला पंचायत सदस्य श्री जितेन्द्र पांडे, सीईओ श्रीमति जयश्री जैन, श्री विजय केसरवानी, श्री विजय पांडे, पशु चिकित्सा विभाग के अधिकारी मौजूद थे।

Related Articles

Back to top button