मुख पृष्ठराजनीति

राहुल बोले-आदिवासियों के साथ थे और रहेंगे: जल-जंगल-जमीन की जारी रहेगी लड़ाई; धनबाद में भारत जोड़ो न्याय यात्रा में उमड़ी भीड़..!

Advertisement

राहुल बोले-आदिवासियों के साथ थे और रहेंगे: जल-जंगल-जमीन की जारी रहेगी लड़ाई; धनबाद में भारत जोड़ो न्याय यात्रा में उमड़ी भीड़..!

धनबाद में राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा शुरू हो गयी है. टुंडी के हलकट्टा से शुरू हुई उनकी यात्रा सबसे पहले उनकी यात्रा गोविंदपुर लाल बाजार चौक होते हुए गुजरी. जहां पर कांग्रेस पार्टी के कार्यकर्ताओं के साथ साथ उनके समर्थकों के द्वारा राहुल गांधी का जोरदार स्वागत किया गया. बता दें शनिवार को जामताड़ा के रास्ते से होकर भारत जोड़ो न्याय यात्रा धनबाद में प्रवेश किया था.

शहर के हलकट्टा के बाद भारत जोड़ो यात्रा का हुजूम गोविंदपुर बड़ा बाजार पहुंचा. जहां फूलों से राहुल गांधी का उनके समर्थकों ने स्वागत किया. इसके बाद राहुल गांधी की यात्रा आगे बढ़ गई और भारत जोड़ो न्याय यात्रा सरायढेला रघुकुल पहुंची. यहां पर झरिया विधायक समेत पार्टी के नेताओं ने उनका स्वागत किया. इसके बाद न्याय यात्रा स्टील, पुलिस लाइन, रणधीर वर्मा चौक, कोर्ट परिसर, अंबेडकर चौक, पूजा टॉकीज, नया बाजार से होते हुए बैंक मोड़ पहुंची. इस बीच उनके काफिले के साथ जिला प्रशासन की टीम सुरक्षा व्यवस्था में जुटी रही.

शहर के बैंक मोड़ में राहुल गांधी के पहुंचने के साथ ही पार्टी के नेता उनके साथ सेल्फी लेने के लिए आतुर नजर आए. राहुल गांधी अपने नेताओं को बीच-बीच में नसीहत देते नजर आए. अपने वाहन से पार्टी के कार्यकर्ताओं और लोगों को राहुल गांधी ने संबोधित किया. उन्होंने धनबाद के लोगों को धन्यवाद देते हुए कहा कि आपने इस यात्रा में जान डाली है. पिछले साल ही हमने कश्मीर से कन्याकुमारी तक भारत जोड़ो यात्रा की शुरुआत की थी. इसका लक्ष्य देश को जोड़ने का काम, जो नफरत और हिंसा बीजेपी और आरएसएस के लोग देश में फैला रहे हैं, उसके खिलाफ खड़े होने का था, जिसमें हमें बहुत बड़ी सफलता प्राप्त हुई है.

राहुल गांधी ने अपने संबोधन में कहा कि देश में फैले नफरत के बाजार में मोहब्बत की दुकान कांग्रेस पार्टी खोलती है. इस बार मणिपुर से महाराष्ट्र हमने यात्रा कर रहे हैं. इस बार जो हमने यात्रा की है, उसमें हमने न्याय यात्रा जोड़ दी है. न्याय शब्द जोड़ने के दो तीन कारण हैं. सबसे बड़ा कारण है देश में होने वाले आर्थिक अन्याय को लेकर है, चुने हुए दो तीन अरबपतियों को देश की और लोगों पूरी पूंजी सौंपी जा रही है. दूसरा कारण है, जीएसटी और नोटबंदी. इन दो चीजों के कारण देश में बेरोजगारी बढ़ी है. बीजेपी की सरकार नरेंद्र मोदी ने पूरे देश में युवाओं का भविष्य बर्बाद कर दिया है, इन सभी मुद्दों के खिलाफ यह न्याय यात्रा है.

राहुल गांधी ने कहा कि पब्लिक सेक्टर में दलित, ओबीसी और आदिवासियों को रोजगार मिलता था, उन सबको एक के बाद एक प्राइवेटाइज किया जा रहा है. यह पब्लिक सेक्टर यूनिट हिंदुस्तान की जनता की प्रॉपर्टी है. नरेंद्र मोदी की सरकार दो-तीन अरबपतियों को पूरी पूंजी पकड़ा रही है. झारखंड में जो दो-तीन स्टील फैक्ट्री है, वह सभी मोदी सरकार अपने पूंजीपतियों के हाथ में पकड़ा देंगे. उन्होंने कहा कि आदिवासी भाइयों की जंगल और जमीन की रक्षा कांग्रेस करती है और आगे भी करती रहेगी. उन्होंने कहा कि हम पेसा कानून लेकर आए, इसके साथ ही जमीन अधिग्रहण बिल भी देश में लेकर आए हैं. हम आदिवासियों से कहना चाहते हैं कि हम आपके साथ खड़े हैं. आदिवासियों के शिक्षा स्वास्थ्य और रोजगार के लिए हम 24 घंटे काम करेंगे. इन चीजों को हम करके दिखाएंगे.

Related Articles

Back to top button