अपराधछत्तीसगढ़

हसदेव नदी में रेत निकालने वाले पे बड़ी कार्रवाई दो हाइवा और एक जेसीबी जब्त

Advertisement

कोरबा। पलट पर्ची का उपयोग करके रेत भंडारण के अवैध कारोबार के मामले में आईएस अधिकारी व कटघोरा एसडीएम के छापामार कार्रवाई की है। इससे माफियाओं में हडक़ंप मच गया है। बरमपुर अहिरन नदी का पर्ची कटाकर हसदेव नदी के अघोषित घाट रेत निकाला जा रहा था। मौके पर की गई कार्रवाई में दो हाइवा औ एक जेसीबी जब्त किया गया है।

पलट पर्ची से रेत का अवैध कारोबार फलफूल रहा है। सरकारी काम कर रहे ठेकेदार इसे माध्यम बनाकर अवैध भंडारण कर रहे हैं। ठेकेदार किसी भी घाट का पर्ची कटाकर अघोषित घाट रेत निकाल कर न केवल परिवहन खर्च बचाते हैं, बल्कि आवश्यकता से अधिक रेत निकालते हैं। यही कारोबार बरमपुर में भी चल रहा था। अघोषित घाट से रेत उत्खनन करने वाले वाहन चालकों को पास बरमपुर के निकट अहिरन नदी के 31 बटे चार हलका से रेत उठाने की अनुमति ली गई थी, लेकिन नियम विरूद्ध हसदेव नदी से रेत निकालकर रेलवे और एसईसीएल की जमीन पर भंडारण किया जा रहा था। पिछले कुछ दिनों से जारी अवैध कारोबार को रात के समय ही अंजाम दिया जाता था। मामले की जानकारी मिलने पर पर आईएएस अधिकारी व कटघोरा अनुविभागीय दंडाधिकारी ने छापामार कार्रवाई की योजना बनाई। रविवार की रात को घाट पहुंच कर औचक निरीक्षण किया। अघोषित घाट में जेसीबी से रेत उत्खनन कर हाइवा में लोड करते हुए पाया। मौके पर अधिकारी को देख चालक व जेसीबी आपरेटर सख्ते में आ गए। जांच के दौरान पाया गया कि घोषित घाट की पर्ची लेकर अघोषित घाट से रेत निकाल रहे थे। अधिकारी ने वाहनों की जब्ती कर कुसमुंडा थाने के सुपुर्द किया है।
रेतघाट में अवैध तरीके से उत्खनन की सूचना मिलने पर छापामार कार्रवाई की गई। दो हाइवा और एक जेसीबी सहित कुछ ट्रैक्टर जब्त किए गए हैं। मामले में अभी गौण खनिज अधिनियम के तहत जांच जारी है।जांच रिपोर्ट के आधार पर आगे की कार्रवाई की जाएगी।

Related Articles

Back to top button