शिरडी साईं मंदिर में आर्थिक मंदी से जूझ रहे प्रसाद विक्रेताओं ने दर्शनार्थियों की संख्या बढ़ाने की मांग

Advertisement

21- नवम्बर,2020

शिरडी-{सवितर्क न्यूज़}
शिरडी महाराष्ट्र के शिर्डी में साईं मंदिर को भले ही भक्तों के लिए खोल दिया गया है, लेकिन दर्शन के लिए एक निश्चित संख्या होने के कारण भक्तों को लंबा इंतजार करना पड़ रहा है. ऐसे में भक्तों से होने वाली आय के भरोसे रहने वाले शिर्डी के दुकानदार मंदिर से भक्तों की संख्या में बढ़ोतरी करने की मांग कर रहे हैं.
जानकारी के अनुसार, शिर्डी में तकरीबन 7500 होटल और रेस्टोरेंट हैं. इसके अलावा साईं मंदिर के आस-पास हजार से ज्यादा दुकानें हैं जो साईं पूजन से जुड़ी हुई माला, बाबा के फोटो, मंदिर की फोटो, बाबा को चढ़ाने के लिए प्रसाद और दूसरी चीजें बेचते हैं. इन सबको अगर मिलाया जाए तो कई हजार लोग हैं जो बाबा के दर्शन के लिए आने भक्तों से जुड़े और और उनसे होने वाली कमाई से अपना गुजारा करते हैं.
दुकादारों ने बताया कि साईं संस्थान की तरफ से सिर्फ कुछ हजार भक्तों को दर्शन की अनुमति दी जा रही है. इनकी संख्या बढ़ाई जाए. कम से कम 20 हजार भक्तों को दर्शन करने की व्यवस्था होनी चाहिए. अभी सिर्फ 5-10 प्रतिशत साईं भक्त ही दर्शन के लिए आ रहे हैं. इससे हम लाइट बिल भरे, दुकान का किराया भरे या अपने परिवार का पेट भरें
दरअसल, साईं बाबा के मंदिर को जब खोला गया तो सिर्फ 6000 भक्तों के दर्शन की मंजूरी थी. जिसे बढ़ाकर 9000 कर दिया गया था. संस्थान का कहना है भक्तों के दर्शन की संख्या जरूरी इंतजामों के देखते हुई बढ़ाई जाएगी. गौरतलब है कि शिर्डी में साईं बाबा के दर्शन के लिए अभी ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना होता है, उसमें टोकन के अनुसर भक्तों को नंबर लगता है. इसमें दर्शन की सिमित संख्या को देखते हुए आपको 1-2 दिन का वक्त भी लग सकता है.

Related Articles

Back to top button