छत्तीसगढ़धर्म-कला -संस्कृति

रामनवमीं की शोभायात्रा में उमड़े रामभक्त

Advertisement

शोभायात्रा में बड़ी संख्या में रामभक्त सम्मिलित

जगदलपुर । आज नवरात्र के अंतिम दिन और भगवान राम के प्रकटोत्सव पर विश्व हिन्दू परिषद और अन्य हिंदू संगठनों ने शोभायात्रा का आयोजन किया था ।शोभायात्रा में बड़ी संख्या में रामभक्त सम्मिलित हुए ।

विश्व हिंदू परिषद ने कुछ दिन पूर्व इस शोभायात्रा के विषय में ये दावा किया था कि रामनवमीं के दिन जगदलपुर में मिनी दशहरे जैसा आयोजन होगा और दशहरे जैसी भीड़ जुटने का दावा किया था ।

विश्व हिंदू परिषद का ये दावा 100 प्रतिशत सत्य प्रमाणित हुआ ,सुबह से ही नगर में राम भक्तों का जमावड़ा शुरू हो गया था और 4 बजे बजते लोगों के संख्या में अप्रत्याशित वृद्धि होती चली गई पूरा नगर भगवा हो गया , हर ओर भगवा कपड़ो में रामभक्त दिखाई दे रहे थे ,सड़कों में तिल भर भी जगह नहीं थी ।

डीजे में राम भजन और रामभक्तों के जय श्री राम के नारों से जगदलपुर गुंजाएमान हो गया ,शोभायात्रा 2 किलोमीटर से भी ज्यादा लंबी थी ,डीजे की धुन पर युवक युवती उत्साह के साथ थिरक रहे थे वहीं बजे बुजुर्ग भी बेहद उत्साह के साथ जय श्री राम के नारे लगाते हुए ताल मिला रहे थे ।

नगर में जगह जगह स्वागत

विशाल जन समूह के साथ निकल रही। इस शोभायात्रा का स्थान-स्थान पर नगरवासियों ने स्वागत किया ,राजीव भवन के सामने कांग्रेस के पदाधिकारियों ने शहर जिलाध्यक्ष राजीव शर्मा के नेतृत्व में रामभक्तों पर पुष्प वर्षा की , वहीं ममता वीडियो के सामने कांग्रेसियों ने शीतलपेय का वितरण किया । वहीं गुरुगोविंद सिंह चौक पर सिख समाज ने शर्बत का वितरण किया ।

शोभायात्रा के गुजरने वाले मार्ग पर सभी समाज के द्वारा स्वागत की तैयारी की गई थी लाल चर्च चौक पर जहां मसीह समाज शर्बत वितरण की व्यवस्था की था वहीं चांदनी चौक में जनता कांग्रेस (जे) ने रामभक्तों के स्वागत की तैयारी कर रखी थी ।

दंतेश्वरी मंदिर से आरंभ होने वाली शोभायात्रा के स्वागत के लिए वापस दंतेश्वरी मंदिर तक तैयारियां कर रखी थी जगदलपुर नगर वासियों ने ।

प्रशासन के आला अधिकारी कर रहे थे शोभायात्रा की मॉनिटरिंग

प्रशासन ने शोभायात्रा के निर्विघ्न संपन्न होने के लिए काफी तैयारियां कर रखी थी SDM दिनेश नाग स्वयं शोभायात्रा की मॉनिटरिंग कर रहे थे ,हालांकि प्रशासन को भी इतनी बड़ी संख्या में रामभक्तों के जुटने की अपेक्षा नहीं थी ।अनुशासित शोभायात्रा ने पुलिस और प्रशासन का कार्य आसान कर दिया ।

महिलाओं की थी बड़ी संख्या

शोभायात्रा में बड़ी संख्या में महिलाएं जुटी थी और उनका उत्साह देखते ही बनता था ,शहर में पहली बार इतनी बड़ी संख्या महिलाओं का शोभायात्रा में सम्मिलित होना लोगों के आकर्षण का केंद्र था ,इस शोभायात्रा में महिलाओं ने भी बराबर भागीदारी का प्रदर्शन करते हुए कदम से कदम मिलाया ।

Related Articles

Back to top button