अन्यछत्तीसगढ़

राज्य स्थापना दिवस पर विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित

Advertisement

राज्य स्थापना दिवस पर विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित

(संवाददाता अपूर्व लाल)
बिलासपुर जिला मुख्यालय में राज्योत्सव का रंगारंग आयोजन किया गया। इस उत्सव में जनप्रतिनिधियों और नागरिकों ने भी उत्साह पूर्वक भागीदारी की। राज्योत्सव का उद्घाटन करते हुए संसदीय सचिव श्री इंद्रशाह मंडावी ने कहा कि अधिकारी-कर्मचारी जन-जन तक शासकीय योजनाओं को पहुंचाने का कार्य करें, जिससे खुशहाली आएगी और गढ़बो नवा छत्तीसगढ़ की परिकल्पना साकार होगी।


पुलिस ग्राउंड में आयोजित राज्योत्सव में विभिन्न विभागों ने स्टाल लगाकर अपनी विभागीय योजनाओं का जीवंत प्रदर्शन किया। सभी स्टालों में लोगों की भारी भीड़ रही। उत्सव में पहुंचे लोग छत्तीसगढ़ एवं जिले के विकास की झलक देख रहे थे और जन कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी ले रहे थे।


समारोह के मुख्य अतिथि श्री मंडावी एवं अन्य अतिथियों ने सभी स्टालों का अवलोकन किया और विभागों के प्रयासों की सराहना की। अपने उद्बोधन में श्री मंडावी ने शासन की विभिन्न योजनाओं का उल्लेख किया। उन्होंने कहा कि राज्य स्थापना का 21 वां वर्ष एक नवा अंजोर लेकर आया है। मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में सरकार ने जनता के साथ किए गए 28 वायदों को पूरा कर दिया है। किसान जो धूप और बारिश में कड़ी मेहनत कर धान उपजाते हैं हैं, उन्हें उनकी उपज की कीमत 2500 रुपए देने वाला छत्तीसगढ़ देश का पहला राज्य है।

किसानों द्वारा लिए गए पूरे कर्ज को भी माफ किया गया।
श्री मंडावी ने स्कूल, कॉलेज तथा अन्य विभागों में हजारों पदों पर की गई भर्ती का उल्लेख किया। उन्होंने कहा कि सरकार ने मध्यम एवं गरीब वर्ग के बच्चों का भी अंग्रेजी स्कूल में पढ़ने का सपना साकार किया है। श्री मंडावी ने नरवा गरूआ, घुरवा बारी, योजना, स्व सहायता समूह की महिलाओं की कर्ज माफी, गोधन न्याय योजना तथा शासन की अन्य महत्वाकांक्षी योजनाओं को रेखांकित किया।

श्री मंडावी ने कहा कि अरपा नदी में बैराज निर्माण से आने वाले समय में बिलासपुर में पानी की जरूरतों को पूरा किया जा सकेगा।
छत्तीसगढ़ पर्यटन मंडल के अध्यक्ष श्री अटल श्रीवास्तव ने अपने संबोधन में कहा कि पिछले 3 वर्षों में गांव में विकास की धारा बहाने एवं किसानों को सशक्त बनाने, अनुसूचित जाति जनजाति एवं अन्य वर्गों के कल्याण के लिए छत्तीसगढ़ सरकार ने अभिनव कदम उठाए हैं।
जिला पंचायत के अध्यक्ष श्री अरुण सिंह चैहान ने कहा कि मुख्यमंत्री के नेतृत्व में प्रदेश उत्तरोत्तर आगे बढ़ रहा है। उन्होंने विभिन्न योजनाओं का जिक्र करते हुए कहा कि इनके क्रियान्वयन के चलते निश्चित ही प्रदेश का भविष्य उज्जवल है।
कार्यक्रम में अतिथियों का स्वागत करते हुए डॉ सारांश मित्तर ने जिले में विभिन्न योजनाओं की प्रगति की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री की विशेष रूचि के कारण जीवनदायिनी अरपा नदी अपने पुराने स्वरूप में लौट रही है और बिलासपुर से हवाई सेवा शुरू हो चुकी है। उत्सव में रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति हुई, जिसमें छत्तीसगढ़ की लोक संस्कृति के अलावा शास्त्रीय संगीत व नृत्य की प्रस्तुति की गई। देर रात तक अतिथियों और दर्शकों ने इसका आनंद उठाया।
कार्यक्रम में महापौर श्री रामशरण यादव, संभागायुक्त डॉ संजय अलंग, आईजी श्री रतनलाल डांगी, पुलिस अधीक्षक श्री दीपक झा, जिला पंचायत के सीईओ श्री हैरीश एस., जिला केंद्रीय सहकारी बैंक के अध्यक्ष श्री प्रमोद नायक, श्री अभय नारायण राय, अन्य जनप्रतिनिधि, प्रशासनिक अधिकारी व आम जनता बड़ी संख्या में उपस्थित रही।

Related Articles

Back to top button