Uncategorizedछत्तीसगढ़

राजस्व मंत्री की पहल रंग लाई, राजस्व मंत्री की मांगों पर मुख्य मंत्री ने सहर्ष स्वीकृति प्रदान की

Advertisement

कोरबा 4 जनवरी। कोरबा आगमन पर प्रदेश के मुखिया भूपेश बघेल जी के समक्ष कोरबा विधायक और प्रदेश के राजस्व मंत्री जयसिंह अग्रवाल ने कोरबा के उत्तरोतर विकास और सुविधा विस्तार के लिए अनेक मांगों को प्रस्तुत किया। माननीय मुख्यमंत्री ने कोरबा क्षेत्र के आम नागरिकों की भावनाओं का सम्मान करते हुए राजस्व मंत्री की सभी मांगों पर

अपनी सहर्ष स्वीकृति प्रदान करते हुए करते हुए कोरबावासियों को नववर्ष पर अनेको सौगात दी हैं।
कोरबा के जनमानस का सम्मान करते हुए कोरबा में आरंभ किए जानेवाले मेडिकल कॉलेज का नामकरण स्व. बिसाहू दास महंत के नाम पर ‘स्व. बिसाहूदास महंत मेडिकल कॉलेज‘ रखे जाने का प्रस्ताव
स्व. प्यारेलाल कंवर के नाम को यादगार बनाने व क्षेत्र के आम नागरिकों की भावनाओं का सम्मान करते हुए भैसमा स्थित शासकीय महाविद्यालय का नामकरण स्व. प्यारे लाल कंवर शासकीय महाविद्यालय, के रूप में किए जाने का प्रस्ताव।
कोरबा की विकास यात्रा में अमूल्य योगदान करनेवाले स्व. कृष्णा लाल जायसवाल जी के नाम पर कोरबा के प्रथम शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय का नामकरण ‘स्व. कृष्णा लाल जायसवाल उच्चतर माध्यमिक विद्यालय‘ रखे जाने का प्रस्ताव।
कोरबा शहर के हृदय स्थल में स्थित अशोक वाटिका में ऑक्सीजोन बनाए जाने के साथ ही शहर की आवश्यकताओं को पूरा करने के नजरिए से अशोक वाटिका का उन्नयन कर रिसॉर्ट के रूप में विकसित किए जाने का प्रस्ताव।
थर्मल विद्युत उत्पादन के क्षेत्र में कोरबा का विशिष्ट स्थान है। अतएव किसी भी प्रकार की तकनीकी समस्या के तत्काल निराकरण के लिए ‘छत्तीसगढ़ राज्य विद्युत वितरण कम्पनी‘ का स्टोर्स डिवीजन कोरबा में खोला जाए और मुख्य अभियंता डिस्ट्रीब्यूशन की नियुक्ति कोरबा में की जाए।
प्रिय दर्शिनी इंदिरा स्टेडियम में युवा खिलाड़ियों में प्रशिक्षण व्यवस्था के जरिए निखार लाने के लिए स्पोर्ट्स एकेडमी स्थापित करने की मंजूरी प्रदान कर कोरबावासियों को अनुग्रहीत करें।
कोरबा में बढ़ती हुई औद्योगिक और व्यवसाययिक गतिविधियों को ध्यान में रखते हुए एक व्यवसायिक हवाई अड्डे का निर्माण कराया जाए।
कोरबा में नवीन औद्योगिक प्रक्षेत्र/एल्यूमिनियम पार्क स्थापित किए जाने की मांग एक लम्बे अर्से से की जा रही है और समय समय पर इसे अनेक मंचों पर उठाया गया परन्तु इसे अमली जामा नहीं पहनाया जा सका है। महोदय छत्तीसगढ़ की एकमा़त्र एल्यूमिनियम उत्पादन करने वाली वेदांता संचालित बालको कम्पनी कोरबा में ही स्थित है। एल्यूमिनियम पार्क स्थापित होने पर कच्चेमाल की उपलब्धता सुगमता से हो सकेगी और अनेक लघु उद्योगों के माध्यम से बड़ी संख्या में रोजगार उपलब्ध होंगे और औद्योगिक और घरेलू उपयोग की अनेक वस्तुओं का निर्माण कोरबा में ही संभव हो सकेगा। अतः एल्यूमिनियम पार्क की स्थापना के लिए स्वीकृति प्रदान की जावे।
बांकी मोंगरा को नगर पालिका का दर्जा देकर कोरबा नगर पालिक निगम से पृथक कर नवीन पालिका का गठन किया जाने से बांकी मोंगरा और आसपास के क्षेत्रों के विकास को गति मिलेगी। अतएव बांकी मोंगरा को पृथक पालिका का दर्जा प्रदान किए जाने का प्रस्ताव।
सड़कों पर आवागमन के दबाव को देखते हुए निम्नांकित सड़क एवं पुल निर्माण की स्वीकृति बाबत् :
क. कोरबा-चांपा मार्ग पर सुरक्षित और यातायात को सुगम बनाने के लिए इमलीडुग्गू से बरबसपुर तक 5 किलोमीटर लम्बाई की 4 लेन / टू लेन सड़क का निर्माण कराया जाना नितांत आवश्यक है। इस सड़क निर्माण पर 68 करोड़ रूपये के अनुमानित खर्च की मंजूरी के लिए प्रस्ताव आपके समक्ष सादर प्रस्तुत है।
ख. बरबसपुर से होटल रिलैक्स ईन तक 4 लेन सड़क निर्माण कार्य पर 15 करोड़ रूपये का खर्च अनुमानित है। प्रस्ताव आपकी मंजूरी के लिए सादर प्रस्तुत है।
ग. दर्री-गोपालपुर 4 लेन/2लेन सड़क निर्माण जिसकी कुल लम्बाई 9.5 किलोमीटर और इस पर 56 करोड़ रूपये का खर्च अनुमानित है। इस कार्य के लिए एनटीपीसी द्वारा 26 करोड़ की व्यवस्था दी गई है। सड़क को पूरा करने के लिए 30 करोड़ रूपये की अतिरिक्त राशि की आवश्यकता होगी।
घ. सीएसईबी चौक से दर्री बरॉज तक निर्माणाधीन 4 लेन सड़क पर पड़ने वाले पुल-पुलियों के निर्माण के लिए 56 करोड़ रूपये के व्यय का अनुमान है। यातायात को सुगम और सुरक्षित बनाने के लिए उक्त प्रस्ताव आपकी मंजूरी के लिए सादर प्रस्तु है।
उपर्युक्त मांग पत्र के आधार पर कोरबा में व्यावसायिक हवाई अड्डा स्थापना के संबंध में मुख्य मंत्री ने संभावनाओं का परीक्षण कराने की बात कहते हुए अन्य सभी मांगों पर सहर्ष सहमति प्रदान करते हुए नव वर्ष के प्रथम सप्ताह में कोरबा आगमन पर जिलेवासियों के लिए सौगातों का पिटारा खोला। राजस्व मंत्री जयसिंह अग्रवाल ने मुख्य मंत्री की उदारता और कोरबावासियों के प्रति उनके प्यार के लिए मुख्य मंत्री का हृदय से आभार व्यक्त किया है।

Related Articles

Back to top button