छत्तीसगढ़बिलासपुर

मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान से मजदूर परिवार की दूर हुए चिंता!

Advertisement

सुपोषण अभियान से अरमान को मिली सेहत की सुरक्षा

30-दिसम्बर,2020

बिलासपुर-{सवितर्क न्यूज़} छत्तीसगढ़ में चल रहे सुपोषण अभियान से अन्य बच्चों की तरह अरमान को भी सेहत की सुरक्षा मिली है। विकासखंड बिल्हा के ग्राम पंचायत सेवार निवासी जितेन्द्र मजदूरी कर अपना जीवन यापन करते हैं। 14 मई 2019 को उनके घर में अरमान का जन्म हुआ । जन्म के समय अरमान का वजन मात्र 2.5 कि.ग्रा. था। बच्चे के वजन को लेकर अरमान के माता-पिता बहुत चिन्तित रहते थे। जितेन्द्र की आय से घर का भरण -पोषण मुश्किल से चलता है। इसके चलते उनके लिए अलग से कुछ कर पाना संभव नहीं था।
मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान से अरमान को जोड़ा गया। आंगनबाड़ी कार्यकर्ता श्रीमती रोहिणी वैष्णव द्वारा अरमान के माता-पिता को खान-पान एवं स्वच्छता से संबंधित समझाईश दी गयी। अरमान को सप्ताह में तीन दिन चना, गुड़ एवं मूंगफली से बना पौष्टिक लडडू दिया गया। रेडी टू ईट एवं हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन कराया गया। आंगनबाड़ी कार्यकर्ता द्वारा नियमित रूप से गृह भेंट कर अरमान के वजन की जांच की जाती थी। मुख्यमंत्री बाल संदर्भ षिविर में नियमित स्वास्थ्य जांच की जाती थी। समय-समय पर आयोजित सुपोषण चैपाल के माध्यम से जागरूक भी किया गया।
इन सब प्रयासों के चलते अरमान दिसम्बर 2019 तक मध्यम श्रेणी में आ गया। फरवरी 2020 तक अरमान का वजन 7.5 कि.गा्र. हो गया एवं वह सामान्य श्रेणी में आ गया। अरमान की सेहत में आए इस सुधार से उसके माता-पिता बहुत खुश हैं। वे कहते हैं कि मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल द्वारा शुरू की गयी योजना हम जैसे दीहाड़ी मजदूरी करने वालों के लिए वरदान है। यह हमारे लिए कभी संभव नहीं हो पाता कि हम बच्चों को ऐसी सेहत की सुरक्षा दे पाते।

Related Articles

Back to top button