छत्तीसगढ़

मिलावटी व नकली मिठाई बेची तो खैर नही, हुआ उड़न दस्ते का गठन

Advertisement

बिलासपुर. त्योहार के मौसम में मिलावटी व नकली मिठाइयों (Adulterated and Fake sweets) के कारोबार पर नकेल कसने के लिए स्वास्थ्य विभाग (Health Department) ने उड़नदस्ते का गठन किया है. ये दस्ता मिठाइयों की दुकानों पर छापेमारी की कार्रवाई में जुटे हुए हैं. मिठाइयों के सैम्पल लेकर जांच के लिए भेजे जा रहे हैं. दस्ता के द्वारा मिठाई विक्रेताओं को साफ हिदायत दी जा रही है कि वे मिलावटी व नकली मिठाइयां न बेचें. पकड़े जाने पर उनके विरुद्ध सख्त कार्रवाई की जाएगी.

स्वास्थ्य विभाग का ये उड़न दस्ता मिठाई दुकानों का औचक निरीक्षण कर रह हैं. फूड सेफ्टी आयुक्त की अगुवाई में जिले के विभिन्न स्थानों पर मिठाई व खाने-पीने की दुकानों पर निरीक्षण किया जा रहा है. स्वास्थ्य विभाग द्वारा हाल में ऋषिकेश में खोया के सैंपल लिए गए थे, जांच में यह मिलावटी पाया गया. दस्ते के द्वारा दुकान में खराब मिठाई पाये जाने पर इसे जब्त कर फिकवा दिया जाता है. फिलहाल फूड सेफ्टी आयुक्त द्वारा दुकानों से अन्य खाद्य पदाथों के सैंपल लेकर जांच के लिए भेजने का सिलसिला जारी है.

स्वास्थ्य विभाग के खाद्य सहायक आयुक्त सुरक्षा महेश कश्यप का कहना है कि विभाग ने त्योहार के मौसम में मिठाइयों की दुकानों का औचक निरीक्षण करने के लिए कई टीमों का गठन किया है. इन टीमों द्वारा नियमित रूप से भी दुकानों का निरीक्षण किया जा रहा है. मिलावटी व नकली मिठाइयों के कारोबार पर रोक लगाने के लिए ये कार्रवाई की जा रही है.

Related Articles

Back to top button