मुख पृष्ठराष्ट्रीय

भारत की सीमा सुरक्षा को लेकर कोई समझौता नहीं:गृह मंत्री अमित शाह…!

Advertisement

भारत की सीमा सुरक्षा को लेकर कोई समझौता नहीं:
गृह मंत्री अमित शाह…!
: केंद्रीय गृह मंत्री ने कहा कि भारत की सीमा सुरक्षा को लेकर कोई समझौता नहीं किया जाएगा. वह ‘सिक्योरिटी बियॉन्ड टुमॉरो: फोर्जिंग इंडियाज रेजिलिएंट फ्यूचर’ विषय पर आयोजित संवाद कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे.
नई दिल्ली : केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने सोमवार को कहा कि सरकार सभी देशों के साथ मैत्रीपूर्ण संबंध चाहती है, लेकिन वह भारत की सीमा और अपने लोगों की सुरक्षा से कोई समझौता नहीं करेगी.

शाह ने यह भी कहा कि मोदी सरकार ने अपने दस साल के शासनकाल में आंतरिक सुरक्षा के लिहाज से तीन महत्वपूर्ण क्षेत्रों जम्मू-कश्मीर, पूर्वोत्तर और वामपंथी उग्रवाद प्रभावित इलाकों पर सफलतापूर्वक नियंत्रण पा लिया है.

उन्होंने यहां ‘सिक्योरिटी बियॉन्ड टुमॉरो: फोर्जिंग इंडियाज रेजिलिएंट फ्यूचर’ विषय पर एक संवाद कार्यक्रम में भाग लेते हुए कहा, ‘हमारी बाह्य एवं आंतरिक नीति स्पष्ट है. हम अन्य देशों के साथ मैत्रीपूर्ण संबंध चाहते हैं. लेकिन देश की सीमा और लोगों की सुरक्षा से कोई समझौता नहीं किया जाएगा.’

शाह ने कहा कि अन्य देशों ने सरकार की इस नीति का सम्मान किया है. उन्होंने कहा कि पिछली सरकारों ने तुष्टिकरण की नीति के कारण आंतरिक सुरक्षा संबंधी कई समस्याएं पैदा कीं.

शाह ने कहा कि देश की आंतरिक सुरक्षा के लिहाज से महत्वपूर्ण तीन क्षेत्रों जम्मू-कश्मीर, पूर्वोत्तर और वामपंथी उग्रवाद प्रभावित इलाकों में पिछली सरकार की गलत नीतियों के कारण स्थिति खराब हुई थी.

उन्होंने कहा, ‘मोदी सरकार ने इन क्षेत्रों पर सफलतापूर्वक नियंत्रण पा लिया और ये क्षेत्र अब भारत की विकास यात्रा का हिस्सा हैं.’

Related Articles

Back to top button