धर्म-कला -संस्कृतिमुख पृष्ठराष्ट्रीय

भगवान जगन्नाथ के भक्तों के लिए खुशखबरी रेलवे चलाएगी 315 विशेष ट्रेनें

Advertisement

भगवान जगन्नाथ के भक्तों के लिए खुशखबरी रेलवे चलाएगी 315 विशेष ट्रेनें..,!

  • 7 जुलाई को ओडिशा में निकलने वाली विश्व प्रसिद्ध रथ यात्रा को ध्यान में रखते हुए रेलवे ने अपनी तैयारी पूरी कर ली है। बता दें कि रथ यात्रा में बड़ी संख्या में श्रद्धालु पुरी स्थित जगन्नाथ मंदिर पहुंचेंगे, जिसे देखते हुए रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने 315 विशेष ट्रेनें चलाए जाने की बात कही है। रेल मंत्री ने बताया कि रथ यात्रा उत्सव के लिए 6 जुलाई से 19 जुलाई तक 315 विशेष ट्रेनें चलाई जाएंगी
  • इन जगहों से चलेगी रथयात्रा स्पेशल ट्रेन
  • ईस्ट कोस्ट रेलवे (ECOR) ने एक बयान में कहा, कि गुंडिचा यात्रा पर बादामपहाड़, राउरकेला, बालेश्वर, सोनेपुर और दासपल्ला, जूनागढ़ रोड, संबलपुर, केंदुझार गढ़, पारादीप, भद्रक, अंगुल, गुनुपुर, बनगिरीपोसी से विशेष ट्रेनों की योजना बनाई गई है। इसके अलावा, संध्या दर्शन, बहुदा जात्रा, सुना वेशा और रथ यात्रा के अधरापन अनुष्ठानों के लिए विशेष ट्रेनों की भी योजना बनाई गई है।
  • छत्तीसगढ़ से चलेगी तीन स्पेशल ट्रेन
  • छत्तीसगढ़ में बस्तर के संभागीय मुख्यालय जगदलपुर से जगन्नाथ पुरी के लिए अलग-अलग 3 तारीखों पर स्पेशन ट्रेन चलेगी। जगदलपुर टू पूरी रथ यात्रा ट्रेन 6 जुलाई को निकलेगी। दूसरी ट्रेन 14 और तीसरी ट्रेन 16 जुलाई को चलेगी। जगदलपुर से पुरी के बीच कुल 31 स्टेशनों पर स्टॉपेज होगा।
  • हिंदू मान्यताओं के अनुसार, हर साल आषाढ़ महीने के दूसरे दिन (शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि ) यानी जून के अंत या जुलाई की शुरुआत में रथयात्रा का आयोजन किया जाता है। इस बार रथ यात्रा सात जुलाई को होने वाली है। इस दिन त्रिदेव अपनी मौसी गुंडिचा देवी के घर जाते हैं। आठ दिन बाद वे वापस आते हैं। बता दें, जगन्नाथ मंदिर सिर्फ पुरी में ही नहीं बल्कि सैकड़ो भारतीय शहरों में धूमधाम से मनाया जाता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button