मुख पृष्ठराजनीतिराष्ट्रीय

बीजेपी ने 7 केंद्रीय मंत्रियों के टिकट काटे, सिर्फ 4 नेताओं को दोबारा बनाया राज्यसभा का उम्मीदवार, क्या है इसका मैसेज…!

Advertisement

बीजेपी ने 7 केंद्रीय मंत्रियों के टिकट काटे, सिर्फ 4 नेताओं को दोबारा बनाया राज्यसभा का उम्मीदवार, क्या है इसका मैसेज…!
सत्तीरूढ़ भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने राज्यसभा की 56 सीटों के लिए 28 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की है. इनमें से केवल चार नाम ऐसे हैं, जिन्हें दोबारा राज्यसभा के लिए पार्टी ने उम्मीदवार बनाया है. सात केंद्रीय मंत्री और कई वरिष्ठ नेताओं को पार्टी ने प्रत्याशी नहीं बनाया है. ऐसे में यह संकेत मिलने शुरू हो गए हैं कि अब ये बड़े नेता आगामी लोकसभा चुनाव लड़ सकते हैं.
सिर्फ इन नेताओं को दोबारा बनाया गया प्रत्याशी

बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव और एल मुरुगन और पार्टी के प्रवक्ता सुधांशु त्रिवेदी को फिर से राज्यसभा के लिए नामांकित किया गया है. केंद्रीय मंत्री धमेंद्र प्रधान, भूपेंद्र यादव, मनसुख मंडाविया, राजीव चंद्रशेखर, पुरुषोत्तम रूपाला, नारायण राणे और वी मुरलीधरन को बीजेपी ने राज्यसभा के लिए दोबार प्रत्याशी नहीं बनाया है. 
लोकसभा चुनाव लड़ सकते हैं ये नेता
बीजेपी की ओर से पूर्व केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर, अनिल बलूनी और बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी को भी राज्यसभा के लिए फिर से नामित नहीं किया गया. ऐसे में जिन नेताओं को दोबारा राज्यसभा के लिए नामित नहीं किया गया है, उन्हें आगामी लोकसभा चुनाव में उम्मीदवार बनाया जा सकता है.

बीजेपी ने अब तक घोषित उम्मीदवारों के नाम सामाजिक समीकरणों को ध्यान में रखते हुए घोषित किए हैं. पार्टी ने अपने जमीनी स्तर के और संगठन से जुड़े कार्यकर्ताओं को तरजीह दी है, जिनमें बिहार की धर्मशिला गुप्ता, महाराष्ट्र की मेधा कुलकर्णी और मध्य प्रदेश की माया नरोलिया शामिल हैं. सभी पार्टी की महिला मोर्चा से जुड़ी हैं.

जेपी नड्डा को गुजरात से बनाया उम्मीदवार
बीजेपी की ओर से घोषित किए गए 28 नामों से जेपी नड्डा को छोड़कर कोई ऐसे नेता नहीं हैं, जिन्होंने दो या दो से अधिक कार्यकाल पूरा किया हो. उन्हें गुजरात से पार्टी का उम्मीदवार बनाया गया है. वर्तमान में वह हिमाचल प्रदेश से राज्यसभा सदस्य हैं. कांग्रेस से बीजेपी में शामिल हुए पूर्व मुख्यमंत्री अशोक चव्हाण को महाराष्ट्र से राज्यसभा का उम्मीदवार बनाया है. गुजरात से गोविंदभाई ढोलकिया, मयंकभाई नायक, जशवंतसिंह सलामसिंह परमार को भी राज्यसभा का उम्मीदवार बनाया गया है. वहीं पार्टी ने महाराष्ट्र से मेधा कुलकर्णी और अजित गोपछडे को भी राज्यसभा के लिए नामित किया है.

Related Articles

Back to top button