अन्यछत्तीसगढ़

बिहार में शराबबंदी से लोगों के रहन-सहन में आया सुधार- विधायक सत्यनारायण…!

Advertisement

बिहार में शराबबंदी से लोगों के रहन-सहन में आया सुधार-विधायक सत्यनारायण…!

छत्तीसगढ़ में शराबबंदी लागू नहीं है, लेकिन सरकार द्वारा गठित समिति के सदस्य विभिन्न् राज्यों का दौरा कर रहे हैं। शराबबंदी को लेकर यह दौरा चर्चा का विषय भी बना हुआ है। राजनीतिक समिति ने गुजरात और बिहार का दौरा कर लिया है। इस समिति के अध्यक्ष व ग्रामीण विधायक सत्यनारायण शर्मा ने विधानसभा में पत्रकारों से चर्चा में कहा कि शराबबंदी के बाद बिहार के कई क्षेत्रों में लोगों के रहन-सहन में सुधार आया है।

दौरे के दौरान मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने प्रतिनिधिमंडल को बताया कि शराब के कारोबार से राज्य को पांच हजार करोड़ रुपये प्रतिवर्ष राजस्व मिल रहा था, लेकिन लोग 10 हजार करोड़ रुपये शराब पर खर्च कर रहे थे। शराबबंदी लागू होते ही लोगों ने उन पैसों का उपयोग अपनी जरूरतों के लिए किया। जैसे सब्जी, फल, दूध की बिक्री बढ़ी है। लोगों की दिनचर्या बदलने की वजह से खान-पान, शिक्षा, रहन-सहन में सुधार देखा गया।

शराबबंदी को लेकर बिहार में अभी भी सरकार की ओर से जागरूकता का अभियान जारी है। बिहार दौरे के दौरान प्रतिनिधिमंडल में ग्रामीण विधायक सत्यनारायण शर्मा, संसदीय सचिव रश्मि सिंह, शिशुपाल सोरी, कुंवर सिंह निषाद, द्वारिकाधीश यादव, दलेश्वर साहू और पुरुषोत्तम कंवर के साथ आबकारी आयुक्त निरंजन दास समेत अन्य अधिकारी शामिल थे। पटना में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के साथ बैठक भी की गई।

विधानसभा सत्र के बाद मिजोरम का दौरा

सामाजिक और आर्थिक स्थिति का जायजा लेने के लिए राजनीतिक समिति की टीम मिजोरम जाएगी। सत्यनारायण शर्मा के नेतृत्व में टीम दौरा करेगी। इससे पहले बिहार दौरे की रिपोर्ट सरकार को सौंपी जाएगी।

Related Articles

Back to top button