अन्यबिलासपुर

*बिलासपुर में घरेलू हवाई सेवा का शुभारंभ किया मुख्यमंत्री ने*

Advertisement

बिलासपुर में घरेलू हवाई सेवा का शुभारंभ किया मुख्यमंत्री ने
हवाई सेवा पर वैट टेक्स माफ किया जायेगा- मुख्यमंत्री

बिलासपुर 01 मार्च 2021/बिलासा देवी केंवट हवाई अड्डा चकरभाठा से आज घरेलू हवाई सेवा का मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने वर्चुअल शुभारंभ किया।

इस अवसर पर उन्होंने कहा कि इस हवाई अड्डे से रात्रिकालीन विश्राम एवं प्रातः कालीन उड़ान सेवा शुरू होने पर वैट टैक्स माफ किया जायेगा।

रायपुर हवाई अड्डे से कार्गो और अंतर्राष्ट्रीय विमान सेवा प्रारंभ करने के साथ-साथ देहरादून एवं राॅची के लिए भी हवाई सेवा प्रारंभ

जबलपुर से बिलासपुर और प्रयागराज होते हुए नई दिल्ली तक तथा प्रयागराज से बिलासपुर, जबलपुर होते हुए नई दिल्ली तक दो हवाई सेवाओं को संचालन बिलासपुर से आज से शुरू हुआ।

इस अवसर पर चकरभाठा स्थित हवाई अड्डा प्रांगण में समारोह आयोजित कर औपचारिक रूप से हवाई सेवा का उद्घाटन किया गया।

मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल, विधानसभा अध्यक्ष डाॅ. चरणदास महंत, कृषि मंत्री श्री रविन्द्र चैबे, नगरीय प्रशासन मंत्री डाॅ. शिव डहरिया और शिक्षा मंत्री श्री प्रेम साय सिंह टेकाम विडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से इस समारोह में शामिल हुए।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि श्री बघेल ने अपने उद्बोधन में कहा कि छत्तीसगढ़ के लिए यह महत्वपूर्ण ऐतिहासिक दिन है।

बहुत सारी कठिनाईयों को पार करते हुए क्षेत्र के जनप्रतिनिधियों, नागरिकों और हर वर्ग के संघर्ष से वर्षों पुरानी मांग पुरी हुई है।

छ.ग. हाईकोर्ट ने भी इस मामले को संज्ञान में लिया था। सभी के प्रयास से यह अभूतपूर्व सफलता प्राप्त हुई।

उन्होंने केन्द्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री का भी आभार मानते हुए कहा कि उन्होंने सहानुभूतिपूर्वक क्षेत्र की मांग को सुना और 3सी लायसेंस प्राप्त होने के एक माह के भीतर चकरभाठा से हवाई सेवा शुरू कर दी गई।

समारोह की अध्यक्षता करते हुए केन्द्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री श्री हरदीप एस पुरी ने विडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से अपने संबोधन में बताया कि भारत सरकार द्वारा बिलासपुर के हवाई अड्डे के विकास के लिए 52 करोड़ रूपये का बजट स्वीकृत किया है।

इन हवाई सेवाओं के संचालन से बिलासपुर, सरगुजा, रायगढ़, बलरामपुर, कोरिया, सहित उत्तर छत्तीसगढ़ के सभी नागरिकों को सुविधा होगी।

नागरिकों को चिकित्सा सुविधा भी आसान हो जायेगी। उन्होंने बताया कि रायपुर एयरपोर्ट के विकास के लिए पिछले 6 वर्षों में 130 करोड़ रूपये खर्च किये गये।

कार्यक्रम में लोक निर्माण, गृह, जेल, धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व, पर्यटन एवं जिले के प्रभारी मंत्री श्री ताम्रध्वज साहू ने आभार व्यक्त करते हुए कहा कि इस बहुप्रतीक्षित मांग को पूरा करने के लिए छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा सार्थक पहल की गई।

मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल द्वारा इसके लिए 27 करोड़ रूपये की राशि तत्काल स्वीकृत की गई। श्री साहू ने इस मांग को पूरा करने के लिए केन्द्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री का आभार व्यक्त किया और कहा कि दिल्ली से बिलासपुर के लिए सीधे विमान सेवा मिले, इसके लिए प्रयास किया जायेगा।

कार्यक्रम के प्रारंभ में कलेक्टर डाॅ. सारांश मित्तर ने स्वागत उद्बोधन किया।

बिलासा देवी केंवट हवाई अड्डा के संबंध में विस्तृत प्रतिवेदन प्रस्तुत किया। उन्होंने बताया कि 3सी केटेगिरी का लायसेंस मिलने के एक माह के अंदर यहां से उड़ान प्रारंभ की गई है।

नागरिकों को 120 किलोमीटर की दूरी तय कर विमान से दिल्ली आना-जाना पड़ता था।

अब उनके समय व धन दोनों की बचत होगी। कलेक्टर ने बताया कि दिल्ली तक जाने वाली दो उड़ानों में आगामी एक हफ्ते के लिए सभी सीटों की बुकिंग हो गई है। हवाई अड्डे में कोविड-19 को ध्यान में रखते हुए शासन के गाईड लाईन अनुसार व्यवस्था की गई है।

हवाई अड्डे की सुरक्षा के लिए छत्तीसगढ़ आम्र्सफोर्स और पुलिस को पूर्ण रूप से प्रशिक्षित कर तैनात किया गया है।

समारोह में नेताप्रतिपक्ष श्री धरमलाल कौशिक, संसदीय सचिव श्रीमती रश्मि सिंह, बिलासपुर के सांसद श्री अरूण साव ने भी अपना उद्बोधन दिया।

एलायंस एयर की महाप्रबंधक हरप्रीत कौर ने कहा कि एलायंस का मतलब जोड़ना होता है और हम आज बिलासपुर अंचल के लोगों के साथ दिल से जुड़ गये हैं।

आज दोपहर 3.20 बजे जैसे ही जबलपुर से पहली फ्लाइट बिलासा देवी केंवट एयरपोर्ट पर उतरी उत्साहित नागरिकों व अतिथियों ने तालियों की गड़गड़ाहट व लोक धुनों के साथ स्वागत किया। एयरपोर्ट में भी एलायंस एयर के विमान का पानी की बौछारों से स्वागत हुआ।

इसके बाद शाम 4 बजे प्रयागराज (इलाहाबाद) होते हुए दिल्ली के लिये इसी फ्लाइट ने उड़ान भरी। इस दौरान अतिथियों ने हरी झंडी दिखाई।

कार्यक्रम में बिलासपुर के विधायक श्री शैलेष पाण्डेय, जिला पंचायत अध्यक्ष श्री अरूण सिंह चैहान, महापौर श्री रामशरण यादव, नगर निगम सभापति श्री शेख नजरूद्दीन, मस्तूरी विधायक डाॅ. कृष्णमूर्ति बांधी, पूर्व मंत्री श्री पुन्नूलाल मोहले, बेलतरा विधायक श्री रजनीश सिंह, अपेक्स बैंक के अध्यक्ष श्री बैजनाथ चन्द्राकर, लोरमी विधायक श्री धरमजीत सिंह, संभागायुक्त डाॅ. संजय अलंग, आईजी श्री रतनलाल डांगी, महाधिवक्ता श्री सतीशचन्द्र वर्मा, एसपी श्री प्रशांत अग्रवाल सहित क्षेत्र के जनप्रतिनिधि और मीडिया, गणमान्य नागरिक

Related Articles

Back to top button