अन्यछत्तीसगढ़

बाबा’ नहीं चाहते तो पेड़ क्या एक डंगाल भी नहीं कटेगी, CM भूपेश बोले- गोली चलाने वालों पर पहले ही हो जाएगी फायरिंग

Advertisement

बाबा’ नहीं चाहते तो पेड़ क्या एक डंगाल भी नहीं कटेगी, CM भूपेश बोले- गोली चलाने वालों पर पहले ही हो जाएगी फायरिंग

छत्तीसगढ़ के हसदेव अरण्य बचाओ आंदोलन पर सियासत हावी होती जा रही है। भारतीय जनता पार्टी प्रदेश सरकार पर हमलावर है तो वहीं सीएम भूपेश बघेल का भी बड़ा बयान सामने आया है। बघेल ने कहा कि टीएस सिंहदेव सरकार के वरिष्ठ मंत्री हैं और उस क्षेत्र के विधायक हैं। अगर वो नहीं चाहेंगे तो पेड़ क्या एक डंगाल भी नहीं कटेगी। आंदोलनकारियों के साथ खड़े होने और गोली चलने पर पहली गोली खाने की बात पर भूपेश बघेल ने कहा कि बाबा साहब (टीएस सिंहदेव) का बयान आया है कि पहली गोली मुझे लगेगी। गोली चलने की नौबत ही नहीं आएगी, जो गोली चलाएगा पहले उन पर ही गोली चल जाएगी।

भाजपा पर निशाना साधते हुए सीएम भूपेश ने कहा कि बृजमोहन अग्रवाल को अगर मालूम है कि इतना विरोध हो रहा है तो भारत सरकार से वह मांग करें। कोल आबंटन निरस्त करवा दें। न रहे बांस और न बजेगी बांसुरी। उन्होंने कहा कि खदान आबंटन का काम केंद्र सरकार का है। भाजपा को केंद्र सरकार के समक्ष विरोध करना चाहिए। कोल ब्लॉक आवंटन केंद्र सरकार ने किया। पर्यावरण अधिनियम और वन अधिनियम केंद्र सरकार का लागू होता है। सभी अधिकार और नियम केंद्र के पास है। खदान अलाट करने का अधिकार और अनुमति देने का अधिकार भी केंद्र के पास है। जितने लोग आंदोलन कर रहे हैं, वह केंद्र सरकार के पास क्यों विरोध नहीं करते। दिल्ली में केंद्र सरकार तक अपनी आवाज पहुंचाएं और कोल ब्लॉक आवंटन रद्द करवा दें।

जंगल में आंदोलनकारियों से मिले थे टीएस सिंहदेव
बता दें कि सोमवार को स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव परसा कोल ब्लॉक के घाटबर्रा-हरिहरपुर जंगल पहुंचकर आंदोलनकारियों से मिले थे। उन्होंने ग्रामीणों से कहा था कि पहले सभी बढ़िया से राय सलाह करो। एक स्पष्ट राय बनाकर अपना पक्ष रखें। मैं आपके साथ हूं। उन्होंने कहा मेरी राय से नहीं, किसी और के राय से नहीं बल्कि आप निर्णय लें। जब तक आप एकजुट नहीं होंगे। मेरा कुछ भी बोलना सही नहीं रहेगा, इसलिए जब और जहां आप एकजुट रहेंगे। मैं आपके आगे-आगे चलूंगा। अगर आप एकजुट हैं और आपको यदि दबाया जा रहा है, आपको परेशान किया जायेगा तो आप निश्चिंत रहिये मैं लड़ाई लड़ने के लिए आपके साथ खड़ा हूं। आपको एकजुट रहना होगा फिर चाहे गोली चले या डंडा, पहली गोली और डंडा मैं ही खाऊंगा…। उन्होंने ग्रामीणों को आश्वस्त किया कि राहुल गांधी से मुलाकात कर प्रभावित ग्रामीणों का दर्द उन्हें बताएंगे।

आप बहकावे में न आएं, एकता ही सबसे बड़ी ताकत
मंत्री टीएस सिंहदेव ने कहा था कि एक राय अगर हम नहीं रहे तो हमें दबाने वाले, दूसर धड़ा में ले जाने वाले बहुत बड़े-बड़े ताकतवर आदमी है। हमारे पास कोई ताकत है तो वह है एकता। अगर हम लोग एक नहीं रह पाए तो हम कुछ भी करें हमारी बातें लागू नहीं हो पाएंगी। हमारी बात नहीं चलेंगी। सिंहदेव ने कहा कि विरोध यदि सही है तो सब आपके साथ हैं। विरोध का तरीका गलत भी नहीं होना चाहिए। छत्तीसगढ़ सरकार ने हर मामलों में वहीं किया है, जिस पर जनता ने समर्थन दिया है। हसदेव मामले का राजनीतिकरण नहीं होना चाहिए। विरोध करने वाले किसी के बहकावे में नहीं आए। बता दें कि हसदेव अरण्य के जंगलों में राजस्थान को कोल ब्लॉक आवंटित किया गया है। खदान खोलने का प्रदेशभर में विरोध हो रहा है।

Related Articles

Back to top button