छत्तीसगढ़मुख पृष्ठराजनीति

बस्तर सीट पर बढ़ी टिकट के दावेदारों की संख्या, बीजेपी-कांग्रेस किस चेहरे पर लगाएंगी दांव..!

Advertisement

बस्तर सीट पर बढ़ी टिकट के दावेदारों की संख्या, बीजेपी-कांग्रेस किस चेहरे पर लगाएंगी दांव..!
देश मे होने वाले लोकसभा चुनाव के लिए कुछ ही महीने शेष रह गए हैं और चुनाव को देखते हुए बीजेपी- कांग्रेस के उम्मीदवारों ने अपनी अपनी दावेदारी शुरू कर दी है. एक तरफ जहां बस्तर लोकसभा सीट से कांग्रेस से वर्तमान सांसद दीपक बैज लोकसभा क्षेत्र में  सक्रिय नजर आ रहे हैं, तो दूसरी तरफ बीजेपी के भी उम्मीदवार प्रदेश में सत्ता परिवतर्न के साथ ही अपनी जीत का दावा करते हुए लगातार क्षेत्र में दौरा कर रहे हैं.
वहीं इस साल बस्तर लोकसभा सीट में भी कांटे की टक्कर होने का दावा किया जा रहा है. प्रदेश के 11 लोकसभा सीटों में से बस्तर लोकसभा सीट भी सबसे महत्वपूर्ण सीटों में से एक है. इस बार बीजेपी से सांसद प्रत्याशी के उम्मीदवारों की लिस्ट बीते 2 चुनाव के मुकाबले काफी लंबी हो गयी है.

आदिवासी सीट होने की वजह से बीजेपी  के कई नेता चुनाव में दावेदारी करने के लिए एड़ी चोटी लगा रहे हैं और सभी अपनी-अपनी दावेदारी के लिए लगातार संगठन के बड़े नेताओं से मुलाकात करने के साथ बस्तर लोकसभा क्षेत्र में लगातार सक्रिय होते नजर आ रहे हैं. एक तरफ जहां ये कयास लगाया जा रहा है कि कांग्रेस अपने वर्तमान सांसद दीपक बैज के चेहरे को नहीं बदलेगी, वहीं दूसरी तरफ कांग्रेस के नेता भी लोकसभा चुनाव लड़ने को लेकर दावेदारी के लिए कोई जोर आजमाइश करते नहीं दिखाई दे रहे हैं. लेकिन बीजेपी के कई आदिवासी नेता मजबूती से अपनी दावेदारी के लिए लोकसभा क्षेत्र में दौरा कर मोदी सरकार की उपलब्धि गिनाने में लगे हुए हैं.

दावेदारों के लिस्ट में है इनका नाम शामिल
दरअसल बस्तर लोकसभा सीट में हमेशा से ही कांग्रेस और बीजेपी के बड़े नेताओं की नजर टिकी होती है. इस लोकसभा सीट में 6 जिले आते हैं. चुनाव में बीजेपी और कांग्रेस के बीच कांटे की टक्कर होती है. साल 2004 के लोकसभा चुनाव से साल 2019 के लोकसभा चुनाव तक बस्तर लोकसभा सीट में बीजेपी के ही प्रत्याशी चुनाव जीतते आ रहे हैं, हालांकि 2019 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी को इस सीट से हार मिली और कांग्रेस से दीपक बैज चुनाव जीते. इस बार भी माना जा रहा है कि बस्तर लोकसभा सीट से दीपक बैज ही कांग्रेस से टिकट के दावेदार हो सकते हैं.

इनके अलावा बस्तर के विधायक लखेश्वर बघेल, कोंटा  विधायक कवासी लखमा, कोंडागांव के पूर्व विधायक मोहन मरकाम, नारायणपुर के पूर्व विधायक चंदन कश्यप और कवासी लखमा के बेटे हरीश कवासी और महिला प्रत्याशी भानुप्रतापपुर विधायक सावित्री मंडावी में से किसी को भी कांग्रेस पार्टी  टिकट दे सकती हैं. वहीं बीजेपी के उम्मीदवारों की बात की जाए तो कांग्रेस की तुलना में बीजेपी की उम्मीदवारों की लिस्ट काफी लंबी है.
इन उम्मीदवारों में सबसे पहला नाम पूर्व सांसद दिनेश कश्यप का है इसके अलावा पूर्व मंत्री महेश गागड़ा, कोंडागांव की वर्तमान विधायक लता उसेंडी, केशकाल के विधायक नीलकंठ टेकाम, और विधायक बैदुराम कश्यप, चित्रकोट के पूर्व विधायक लछुराम कश्यप , प्रदेश महामंत्री सुभाउराम कश्यप, बीजेपी जिला अध्यक्ष रुपसिंह मंडावी और जिला पंचायत उपाध्यक्ष मनीराम कश्यप उम्मीदवारों के लिस्ट में शामिल हैं.
चुनाव से पहले सभी दावेदार हुए सक्रियइधर बीजेपी और कांग्रेस के उम्मीदवार पूरी तरह से अपने आप को इस चुनाव के लिए तैयार कर रहे हैं और अपनी सक्रियता भी बढ़ा रहे हैं. इसके साथ ही  संगठन के बड़े नेताओं से मुलाकात भी कर रहे हैं. हालांकि इन नामों में से आखिर दोनों ही बड़े राजनीतिक दल इस सीट से किसे अपना-अपना प्रत्याशी बनाते हैं. इसके लिए बस्तरवासियों को भी इस चुनाव का इंतजार है.

इधर बीजेपी और कांग्रेस के उम्मीदवार पूरी तरह से अपने आप को इस चुनाव के लिए तैयार कर रहे हैं और अपनी सक्रियता भी बढ़ा रहे हैं. इसके साथ ही  संगठन के बड़े नेताओं से मुलाकात भी कर रहे हैं. हालांकि इन नामों में से आखिर दोनों ही बड़े राजनीतिक दल इस सीट से किसे अपना-अपना प्रत्याशी बनाते हैं. इसके लिए बस्तरवासियों को भी इस चुनाव का इंतजार है.

Related Articles

Back to top button