अन्यछत्तीसगढ़

बस्तर फाइटर्स फोर्स भर्ती में गड़बड़ी !:पूर्व मंत्री केदार बोले- फर्जी जाति प्रमाण पत्र वालों का चयन, अनफिट को दिया इंटरव्यू का मौका

Advertisement

पूर्व मंत्री केदार ने बस्तर फाइटर्स फोर्स भर्ती में गड़बड़ी का आरोप लगाया; फर्जी जाति प्रमाण पत्र वालों का चयन

छत्तीसगढ़ के बस्तर में हाल ही में बस्तर फाइटर्स फोर्स में 2100 स्थानीय युवाओं की भर्ती की गई है। इस भर्ती प्रक्रिया को लेकर पूर्व मंत्री और भाजपा के प्रदेश प्रवक्ता केदार कश्यप ने भारी गड़बड़ी और भ्रष्टाचार का आरोप लगाया है। केदार ने कहा कि, राज्य सरकार ने बस्तर फाइटर्स की भर्ती में पारदर्शिता नहीं बरती है। फर्जी जाति प्रमाण पत्र वाले युवाओं का चयन कर लिया गया है। फिजिकल टेस्ट में अनफिट युवाओं को इंटरव्यू में बिठाया गया और चयन कर दिया गया। जिसके कारण कई होनहार युवकों का भविष्य अंधेरे में चला गया है।

केदार कश्यप का कहना है कि, छत्तीसगढ़ सहित बस्तर के युवाओं को रोजगार देने के वादे के साथ सरकार में आई कांग्रेस सरकार ने बस्तर फाइटर्स भर्ती प्रक्रिया को भी भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ा दिया। भर्ती प्रक्रिया में अधिक अंक पाने वालों की जगह कम अंक पाने वालों का चयन किया है। पूरी भर्ती प्रक्रिया को देखने से समझ में आ रहा है कि प्रक्रिया में नियमों का पालन पूरी पारदर्शिता के साथ नहीं किया गया है। सुनियोजित तरीके से पूरी नियम प्रक्रिया को शिथिल कर, योग्य अभ्यर्थियों को भर्ती से वंचित कर दिया गया है।

उन्होंने कहा कि, कांग्रेस पार्टी ने युवाओं को रोजगार देने की बड़ी-बड़ी घोषणाएं की थी। लेकिन, अब सुरक्षा मामले में भी जमकर भ्रष्टाचार किया गया है। जिन युवाओं का चयन हुआ है उनमें से कई युवा स्थानीय नहीं हैं। फर्जी जाति प्रमाण पत्र के आधार पर चयन किया गया। फिजिकल में भी अनफिट होने पर उन्हें अवसर दिया गया। अभ्यर्थियों के कम अंक के बाद भी उन्हें इन्टरव्यू में मौका दिया गया। स्थानीय बोली को अवसर देने के नाम पर ऐसे अभ्यार्थियों का चयन किया जिन्हें स्थानीय बोली अर्थ तक समझ में नहीं आता। केदार कश्यप ने कहा कि, इस पूरे मामले को सरकार गंभीरता से ले और स्वतंत्र एजेंसी से मामले की जांच करवाई जाए।

ऐसे हुई थी भर्ती प्रक्रिया

बस्तर फाइटर्स आरक्षक भर्ती प्रक्रिया अंतर्गत मई-जून में फिजिकल टेस्ट में योग्य पाए गए 5405 उम्मीद्वारों के लिए बस्तर संभाग के सातों जिले के मुख्यालयों में 17 जुलाई 2022 को 50 अंकों की लिखित परीक्षा हुई थी। लिखित परीक्षा में संभाग के कुल 5330 युवा शामिल हुए थे। फिजिकल टेस्ट एवं लिखित परीक्षा में मिले अंकों के आधार पर बस्तर संभाग में कुल 3969 उम्मीदवारों का चयन हुआ था। जिनका 1 अगस्त से 10 अगस्त को संभाग के सभी जिला मुख्यालयों में 20 अंकों के लिए इंटरव्यू लिया गया। जिसमें सभी प्रक्रिया पूर्ण कर बस्तर फाइटर्स की चयन सूची जारी कर दी गई

Related Articles

Back to top button