अन्यछत्तीसगढ़

प्रदेश में संक्रमण दर घटकर हुआ 7.83, हमारा लक्ष्य 3 प्रतिशत के नीचे ले जाना : टीएस सिंहदेव

Advertisement

प्रदेश में संक्रमण दर घटकर हुआ 7.83, हमारा लक्ष्य 3 प्रतिशत के नीचे ले जाना : टीएस सिंहदेव

मनोज शुक्ला,,रायपुर। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन की अध्यक्षता में वर्चुअल बैठक का आयोजन हुआ। इस बैठक में प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव भी शामिल हुए। स्वास्थ्य मंत्री सिंहदेव ने बैठक के दौरान छत्तीसगढ़ में टीकाकरण की स्थिति, कोरोना के प्रसार और रिकवर हुए मरीजों की जानकारी दी। बैठक में डॉ हर्षवर्धन ने कहा कि पिछले 8 दिनों से संक्रमण का प्रभाव कम होता दिखाई दे रहा है। नए मरीजों की तुलना में ठीक हो रहे मरीजों की संख्या बढ़ रही है। स्वास्थ्य मंत्री सिंहदेव ने बताया कि छत्तीसगढ़ की दैनिक औसत टेस्टिंग संतोषजनक चल रही है। जनवरी महीने में यह औसत संख्या 22,761 थी, लेकिन मई महीने तक हमनें 66,542 औसत टेस्टिंग प्रतिदिन के लक्ष्य को प्राप्त किया है। टीएस सिंहदेव ने क्युमल्टीव टेस्ट प्रति 10 लाख की स्थिति को भी संतोषजनक बताया, टेस्टिंग और टीकाकरण जैसे कुछ क्षेत्र में छत्तीसगढ़ का औसत भारतीय औसत से ज्यादा दिखे। इसके बाद सिंहदेव ने कहा की हम पूरे प्रयास करेंगे जिससे कहीं कोई कमी बाकी न रहे। उन्होंने बताया कि वर्तमान में छत्तीसगढ़ में 33 गवर्नमेंट लैब और 6 प्राइवेट लैब में ट्रू नेट जांच की सुविधा है। 11 गवर्नमेन्ट लैब और 5 प्राइवेट लैब्स में आरटीपीसीआर की भी टेस्टिंग है।
इसके अलावा 5 अन्य लैब छत्तीसगढ़ में स्थापित होने जा रही हैं। स्वास्थ्य मंत्री सिंहदेव ने बताया कि 1 मार्च को छत्तीसगढ़ की पॉजिटिविटी रेट न्यूनतम स्तर पर थी, लेकिन 12 अप्रैल से 25 अप्रैल तक सबसे खराब समय रहा जब 12 अप्रैल को 29.51 और 25 अप्रैल को 30.78 का औसत पाजिटिविटी रेट पूरे प्रदेश में था। इसके प्रबंधन के लिए राज्य सरकार और स्वास्थ्य विभाग ने अथक परिश्रम किया है। कल के डेटा अनुसार जो केसेस आए हैं, उनमें पॉजिटिविटी रेट घट के संतोषजनक 7.83 पर आया है। हमारा लक्ष्य पहला 5% राज्य के औसत को लाना है और फिर 3% के नीचे लेकर जाना है। इस टारगेट को लेकर हम चल रहे हैं।
स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने बताया कि होम आइसोलेशन से लेकर मेडिकल कॉलेजेस तक की जो व्यवस्था बनी हुई है, उसमें एम्स के साथ 37 डेडीकेटेड कोविड हॉस्पिटल और 154 कोविड केअर सेन्टर वर्तमान में स्थापित हैं। शासकीय डेडीकेटेड कोविड हास्पिटल में 5294 बिस्तार और कोविड केयर सेंटर में 16,405 बिस्तर उपलब्ध है।उन्होंने बताया कि 226 नए ऑक्सीजन जनरेटिंग प्लांट इसके लिए ऑर्डर प्लेस स्वास्थ्य विभाग ने अपनी एजेंसी के माध्यम से कर लिया है। टीकाकरण में उन्होंने कहा कि हम हेल्थ केयर वर्कर्स का देखें तो अभी छत्तीसगढ़ 98.4% हैं. 68 लाख 34 हजार स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को फर्स्ट-सेकंड डोज़ और अग्रिम पंक्ति के कार्यकर्ताओं को फर्स्ट-सेकंड डोज़ लग चुकी है। 45 साल के अधिक उम्र वालों को पहला डोज़ 44.7% व दूसरा डोज़ 6.8% जो करीब 12% कवरेज है। इसके साथ ही उन्होंने डेटा मिलान के लिए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय से आग्रह किया, जिससे वास्तविक स्थिति स्पष्ट हो सके। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने ब्लैक फंगस पर चर्चा करते हुए कहा कि राज्यों को इसके लिए आवश्यक दवाएं और तैयारियां रख लेनी चाहिए। इस बैठक में हिमाचल प्रदेश, गोवा, अंडमान निकोबार, चंडीगढ़, लक्ष्यदीप, दादरा नगर हवेली, लद्दाख, पुडुचेरी के स्वास्थ्य मंत्री और वरिष्ठ अधिकारी शामिल हुए।

Related Articles

Back to top button