अन्यराजनीति

पोषक तत्वों से भरपूर होती है अंकुरित मूंग,,, देखें पूरी खबर

Advertisement

पोषक तत्वों से भरपूर होती है अंकुरित मूंग,,, देखें पूरी खबर

पोषक तत्वों से भरपूर होती है अंकुरित मूंग, घर में इस तरीके से कर सकते हैं तैयार मूंग स्प्राउट्स ब्रेकफास्ट के लिए एक बेहतर विकल्प होता है.मूंग स्प्राउट्स ब्रेकफास्ट के लिए एक बेहतर विकल्प होता है.मूंग की दाल जितनी फायदेमंद होती है, उससे कहीं ज्यादा फायदा अंकुरित मूंग से मिलता है. आमतौर पर मूंग स्प्राउट्स का उपयोग ब्रेकफास्ट में किया जाता है. यह बहुत हेल्दी फूड है. यह आसानी से उपलब्ध हो जाती है. वहीं दूसरी ओर हम घर में इसे तैयार करने के झंझट से बचना चाहते हैं. हम आपको बता दें कि बाजार में मिलने वाली स्प्राउट्स और घर में तैयार होने वाली स्प्राउट्स (Sprouts) में क्वालिटी का बड़ा अंतर देखा जा सकता है. यह बाजार में मिलने वाली अंकुरित मूंग की तुलना में बेहद सस्ता और अच्छा मिल सकेगा.
मूंग की दाल सेहत से भरपूर फूड है. वहीं जब बात मूंग स्प्राउ्टस की हो तो शरीर के लिए ये और भी ज्यादा फायदेमंद हो जाती है. अगर आप रोजाना मूंग स्प्राउट्स का सेवन करते हैं तो शरीर पर इसका असर साफ देखा जा सकता है. अंकुरित मूंग पोषक तत्वों से भरपूर होती है. यही वजह है कि सब ब्रेकफास्ट (Breakfast) के तौर पर इसका प्रयोग करने की सलाह देते हैं. सामान्य तौर पर हम बाजार में मिलने वाली स्प्राउट्स का सेवन करते हैं क्योंकि यह आसानी से उपलब्ध हो जाती है. वहीं दूसरी ओर हम घर में इसे तैयार करने के झंझट से बचना चाहते हैं. हम आपको बता दें कि बाजार में मिलने वाली स्प्राउट्स और घर में तैयार होने वाली स्प्राउट्स में क्वालिटी का बड़ा अंतर देखा जा सकता है.
घर में स्प्राउट्स तैयार करना भी उतना कठिन नहीं है जितना हमें लगता है. हम आज आपको मूंग स्प्राउट्स बनाने का तरीका बताने जा रहे हैं. इसे फॉलो कर आप आसानी से घर में ही अंकुरित मूंग को तैयार कर सकेंगे. यह बाजार में मिलने वाली अंकुरित मूंग की तुलना में बेहद सस्ता और अच्छा मिल सकेगा.इस तरह तैयार करें अंकुरित मूंग तैयार करने के लिए सबसे पहले खड़े मूंग के दानें लें. यह ध्यान रखें कि दानें अच्छी क्वालिटी के होने चाहिए. अब इस खड़ी मूंग को एक गहरे बर्तन में गलाकर कम से कम 6 से 8 घंटे के लिए रख दें. ध्यान रखें कि मूंग पानी में पूरी तरह से डूबे होने चाहिए. इसके बाद मूंग को पानी में से निकाल दें और भीगे हुए मूंग को एक मलमल के कपड़े पर रख दें. अब कपड़े को मोड़ दें और उस पर थोड़ा सा पानी छि़ड़क दें. इसके बाद इसे लगभग 12 घंटे के लिए किसी गर्म जगह पर रख दें. इस तरह मूंग अंकुरित हो जाएंगे.अगर आपके पास अंकुरित मूंग तैयार करने के लिए घर में मलमल का कपड़ा नहीं है तो आप एक छलनी लें और उसमें भिगोए हुए और सूखे स्प्राउट्स को रख सकते हैं. इसे भी लगभग 12 घंटे के लिए गर्म स्थान पर रखना होगा, इस तरह से अंकरित मूंग तैयार करने के लिए बीच में कम से कम दो बार पानी छिड़कना पड़ता है और मूंग को फैलाना पड़ता है. इस विधि से भी अंकुरित मूंग को बनाया जा सकता है.

इसे भी पढ़ें: प्रोटीन की कमी को दूर करने के लिए इन फूड्स को करें डाइट में शामिल

ऐसे करें अंकुरित मूंग का प्रयोग
अंकुरित मूंग तैयार होने के बाद इसका प्रयोग आप दो तरीकों से कर सकते हैं. अगर आप इसमें मौजूद पोषक तत्वों का पूरी तरह से फायदा लेना चाहते हैं तो इसमें पिसा जीरा, काली मिर्च, नींबू का रस मिलाकर कच्चा भी खा सकते हैं, वहीं अगर आप थोड़ा टेस्ट बनाना चाहते हैं तो थोड़े से तेल में मिलाकर इसे फ्राई कर भी खाया जा सकता है.

Related Articles

Back to top button