अन्यछत्तीसगढ़धर्म-कला -संस्कृतिबिलासपुरराजनीतिराष्ट्रीय

पोंड़ी के भानू प्रताप कश्यप एक समाजसेवक के नाते, बच्चों के शिक्षा ज्ञान को बढ़ा रहे…

Advertisement

हरीश माड़वा की ख़ास ख़बर

रतनपुर-बिलासपुर ज़िले के रतनपुर अंतर्गत जमुनाही / तिलकडीह के बच्चों को पढ़ाने की एक मुहिम यहां के एक क्षेत्रीय नेता और जनप्रतिनिधि जनपद सदस्य प्रतिनिधि पोंड़ी के भानु प्रताप कश्यप ने छेड़ी है.
कश्यप जी शुरू से ही अपने अध्ययन काल के दौरान मेधावी रहे हैं उन्होंने दो विषयों के साथ एम.ए. की शिक्षा प्राप्त किये हैं. वे हर समय गरीब और नीचे तबके के लोगों की सहायता मदद करते रहते हैं चूंकि उनके पूज्य पिताजी पेशे से शिक्षक थे और जीवन भर शिक्षा के क्षेत्र में वे सेवा देते रहे साथ ही बच्चों और लोगों के मन में निरंतर शिक्षा का प्रचार प्रसार करते रहे. उन्हीं के पद चिन्हों पर चलते हुए आज भानूप्रताप कश्यप जी एक जनसेवक हैं कई खेल में वे राष्ट्रीय पुरस्कार प्राप्त कर चुके हैं. प्रात:काल उठकर वे अपने क्षेत्र के लोगों से जन समस्या के लिए उपस्थित हो जाते हैं और डायरी में उनकी समस्याओं को लिखकर उनकी समस्याओं का हल करने का प्रयास भी करते हैं. चाहे गांव की नालियों की सफाई करनी हो या
हैंडपंप के आसपास की सफाई में हमेशा आगे रहते हैं और दो-चार नव युवकों को लेकर इस काम में आगे बढ़ जाते हैं. साथ ही सभी कार्यों को बखूबी निभाते हुए वे ध्यान से रेडियो आकाशवाणी बिलासपुर के विभिन्न कार्यक्रम सुनते हैं. पत्र और ईमेल के जरिए आकाशवाणी के कार्यक्रमों से भी जुड़े रहते हैं. कुछ दिन पहले अपने पूज्य पिताजी की याद में उन्होंने रेडियो बांटने का कार्यक्रम भी  किये और लोगों के हृदय में समाज सेवा की अभिन्न अमिट छाप उनके हृदय में छोड़े हैं. आज वे शिक्षा के क्षेत्र में बच्चों को स्कूल में पढ़ाने का एक मुहिम भी छेड़े हैं जिसमें वे कहते हैं कि यदि बच्चों को प्रारंभिक शिक्षा ठीक ढंग से दी जाये और रूचि के अनुसार गीत,कविता,कहानी आदि के माध्यम से उनको पढ़ाया जाए तो बच्चों की बुद्धिलब्धि क्षमता बढ़ती है.

Related Articles

Back to top button