अन्यछत्तीसगढ़

पसान वन विभाग स्टॉप डेम में जमकर भ्रष्टाचार

Advertisement

पसान वन विभाग स्टॉप डेम में जमकर भ्रष्टाचार,पर्यावरण को जमकर पहुंचाई जा रहा क्षति

राजेश देवांगन,कोरबा :- कोरबा जिले के पसान वन विभाग का नया कारनामा सामने आया हैं लाखो रुपए की लागत से बन रहा स्टॉप डेम हैंडओवर से पहले ही भ्रष्टाचार की भेट चढ़ गया है …स्टॉप डेम में जंगल के पत्थरो का अवैध रूप से उपयोग किया जा रहा स्टॉप डेम के निर्माण में जंगल के पत्थरो का पूर्ण रूप से उपयोग कर पर्यावरण को जमकर क्षति पहुंचाई गई है …

पसान क्षेत्र के ग्राम तुलबुल में वन विभाग की देखरेख में ठेकेदार द्वारा करीब 20 लाख की लागत से स्टॉप डेम का निर्माण करवाया जा रहा है शासन के नियमो को दरकिनार कर वन विभाग व ठेकेदार द्वारा जमकर भ्रष्टाचार किया जा रहा हैविभाग व ठेकेदार द्वारा खनिज व राजस्व विभाग को बिना रॉयल्टी भरे अवैध तरीको से चट्टानों को काटकर स्टॉप डेम में लगाया गया है लाखों की लागत पसान वन विभाग द्वारा ग्राम तुलबूल के जंगलों के नालों में स्टाप डैम निर्माण किया जा रहा है। निर्माण कार्य में गुणवत्ता का अभाव नजर आ रहा है।

एक ओर शासन द्वारा विकास की गंगा बहाने के लिए कई योजना के माध्यम से ग्रामीणों व पशु पक्षियों की जीवन रक्षा के लिए करोड़ों की राशि स्वीकृत कर निर्माण कार्य कराया जाता है। दूसरी ओर निर्माण कार्य में गुणवत्ता का अभाव कई सवाल खड़े करता है। स्टाप डैम के निर्माण में एस्टीमेट के आधार पर पूर्ण कांक्रीटीकारण किया जाना है, लेकिन जंगल का भरपूर फायदा उठाकर पहाड़ी पत्थर से निर्माण करवा रहे हैं, अक्सर जंगल का नाम सुनकर लोग डरते हैं और इसे देखने वाला कोई नहीं हैं। इस संबंध में संबंधित पूर्व रेंजर से पूछे जाने पर उन्होंने बताया कि हमारे हाथों में कुछ नहीं है। सब उच्च अधिकारियों के निर्देशानुसार कार्य कराया जा रहा है।

वन विभाग के द्वारा ठेकेदार को कार्य सौंपा गया है। निर्माण कार्य में बड़े-बड़े पहाड़ी बोल्डर का उपयोग कर रहे हैं। जिस ओर इंजीनियर के द्वारा भी ध्यान नहीं दिया जा रहा है। जिससे कई सवाल खड़े हो रहे हैं। वहीं निर्माण स्थल पर कोई बोर्ड नहीं लगा है, जिससे लोगों को इसकी जानकारी मिल सके कि स्टाप डेम कौन से योजना के अंतर्गत बन रहा हैं, उसकी लागत कीतनी है और निर्माण एजेंसी का क्या नाम हैं। नीव खुदाई का कार्य भी सही ढंग से नहीं किया गया है। निर्माण के दौरान माप-दंड का पालन नहीं किया जा रहा है।

जंगल से जमकर गिट्टी की तोड़ाई फॉरेस्ट गार्ड द्वारा करवाया गया था..v रेट भी अवध तरीके से नदी से निकालकर उपयोग किया गया है ..साथ ही पसान वन परिक्षेत्र अंतर्गत इस स्टॉप डेम निर्माण हो रहा किंतु इसमें वन विभाग के शुभम जायसवाल व केंदई वन परिक्षेत्र रेंजर चौबे का नाम आना खुलेआम भ्रष्टाचार को प्रदर्शित करता है

Related Articles

Back to top button