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पत्रकार शाहनवाज खान की कार के इंजन ब्लास्ट के संबंध में कुछ टेक्निकल पॉइंट्स

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पत्रकार शाहनवाज खान की कार के इंजन ब्लास्ट के संबंध में कुछ टेक्निकल पॉइंट्स । हुंडई की सर्विस इंजीनियर राहुल तिवारी से जानकारी प्राप्त की। इंटरलॉक का डोर अनलॉक नहीं हुआ:

बिलासपुर 24 जनवरी 2023 की देर रात खैरा चपोरा मार्ग में घटित कार दुर्घटना एवं पश्चात इंजन ब्लास्ट की घटना के टेक्निकल पॉइंट्स के संबंध में आज हमने हुंडई के सीनियर सर्विस इंजीनियर राहुल तिवारी से जानकारी प्राप्त की तो उन्होंने बताया कि पत्रकार शाहनवाज खान की कार क्रमांक CG 10/ BD 7861 एक वीआईपी नंबर की कार है। कार हुंडई की वेन्यू सीरीज की कार है। जो कि 3 सिलेंडर, 1997 सीसी की इंजन, 81.8 बीएचपी के साथ ही मैनुअल ट्रांसमिशन एवं पैट्रोल वैरीअंट की कार है। कार सेंसराइज्ड एवं 4 एयर बैग फिटेड कार है। हुंडई के सीनियर सर्विस मैनेजर राहुल तिवारी ने बताया कि कार इंटरलॉकिंग सिस्टम की है। जोकि इंजन के बंद होते हैं चारों डोर अपने आप खुलने की पोजीशन में आ जाते हैं। परंतु पत्रकार शाहनवाज की कार चालू हालत में थी और ऐसी स्थिति में ही पेड़ से टकराई इग्निशन चालू था और इस कारण डोर अनलॉक नहीं हुआ। श्री तिवारी ने हमें इंजन के ब्लास्ट होने के संबंध में बताया कि यह कार पेट्रोल वर्जन की कार है। और पेड़ से टकराने के साथ ही निश्चित तौर पर चारों एयर बैग खुले होंगे। पेड़ से टकराने के बाद कार का सेंसर सिस्टम डैमेज हुआ। कार का हेड पिस्टन एवं ब्लॉक ब्लास्ट हुआ। तब तक तीनों सिलेंडर में सप्लाई होने वाले पैट्रोल फ्यूल फव्वारे का काम करते हुए पूरे गाड़ी को सींच दिया। इंजन ब्लास्ट के साथ ही आग पूरे कार को अपने चपेट में ले लिया। दुर्घटना के बाद कार सवार निश्चित तौर पर डोर खोलने का प्रयास किया होगा परंतु इंटरलॉकिंग सिस्टम अनलॉक ना होने के कारण वे डोर नहीं खोल पाए। इस केस में फॉरेंसिक टीम के इन्वेस्टिगेशन का कोई विशेष महत्व नहीं है। क्योंकि एक्सीडेंट डेथ तो चारों का निश्चित तौर पर हुआ। और डेड बॉडी ऐसी स्थिति में भी नहीं है कि उनका डीएनए टेस्ट किया जा सके। अब सिर्फ फॉरेंसिक टीम का एक ही काम है की हुंडई के वरिष्ठ ऑटोमोबाइल इंजीनियर से मिलकर व्हीकल एक्सीडेंट एवं फायर के सिद्धांत को समझे।

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