छत्तीसगढ़मुख पृष्ठराजनीति

नक्सली वारदातों पर भाजपा और कांग्रेस आमने-सामने, विपक्ष के आरोपों पर सत्ता पक्ष का पलटवार..!

Advertisement

छत्तीसगढ़ में नक्सली वारदातों पर भाजपा और कांग्रेस आमने-सामने, विपक्ष के आरोपों पर सत्ता पक्ष का पलटवार..!
रायपुर: लोकसभा चुनाव की तैयारियां के बीच छत्तीसगढ़ में कांग्रेस और बीजेपी नक्सली घटनाओं को मुद्दा बना कर प्रदेश सरकार को घेर रही है. एक बार फिर नक्सली घटनाओं को लेकर बीजेपी और कांग्रेस आमने-सामने हैं. कांग्रेस का आरोप है कि बीजेपी जब से सत्ता में आई है तब से छत्तीसगढ़ में नक्सली वारदातों में इजाफा देखने को मिल रहा है. साथ ही नक्सलियों से बातचीत को लेकर भी सरकार की स्थिती स्पष्ट नहीं हुई है.

वहीं, बीजेपी ने कांग्रेस पर पलटवार किया है. बीजेपी ने पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकार में 5 साल तक नक्सल प्रभावित क्षेत्र में विकास न करने का आरोप लगाया है.
पूर्व सीएम का बीजेपी पर प्रहार

इस बीच शुक्रवार को पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि, “नक्सलवाद को लेकर सरकार का अलग-अलग बयान आता है. कभी कार्रवाई की जाएगी, कभी वीडियो कांफ्रेंसिंग से बात की जाएगी, हालांकि अब तक कुछ नहीं हो पाया है. पिछले 15 साल में भारतीय जनता पार्टी की सरकार रही. नक्सल नीति को लेकर कोई चर्चा नहीं की गई. बस्तर में जबरदस्ती दहशत का माहौल था. नक्सली गतिविधि पर कोई कंट्रोल नहीं हुआ था.”

5 सालों में हमारी सरकार ने नीति बनाई. उसके साथ-साथ जो पुलिस को सुरक्षा के लिए लगाया गया. जनता और पुलिस के बीच व्यवहार में परिवर्तन करवाया. पहले ये सड़क बनाने का विरोध करते थे. सड़क को पहले मिलिट्री फोर्स आवागमन के लिए सुविधा मानते थे. हालांकि अब उनकी सोच बदल गई है.

पिछले 5 सालों में कभी कैंपों पर हमला नहीं होता था. 2 महीने की सरकार में कितने बार कैंप में हमले हुए हैं. पहले भी ऐसा हुआ था.- भूपेश बघेल, पूर्व सीएम ,छत्तीसगढ़

गृहमंत्री ने किया पलटवार: भूपेश बघेल के आरोप पर गृहमंत्री विजय शर्मा ने पलटवार किया. उन्होंने कहा कि, “विकास के लिए हम कह रहे हैं, उधर विकास करने दे, क्यों नहीं करने दे रहे हैं. पिछले 5 साल के सरकार के कार्यकाल की बात की जाए तो लगभग 250 प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना की सड़कों को 1 किलोमीटर काम नहीं बना, क्यों नहीं बनाया गया है, क्यों रोका गया. पीडब्ल्यूडी की सड़क नहीं बनी, यह लिस्ट मेरे पास है. उन सड़कों के लिए क्यों अभियान नहीं चलाया गया? क्यों आगे बढ़ाने की कोशिश नहीं की गई, यह गलत है.”

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह का छत्तीसगढ़ आना हुआ था. उन्होंने पूरी कार्य योजना बना रखी है, जिस तरह से विकास चाहिए उसी तरह से विकास होगा. जो अधिकार वनांचल के हैं, उनके अधिकारों को संरक्षित करते हुए विकास होगा. विकास की गंगा बहेगी और इस मार्ग पर जो भी अवरोध होगा, जो भी बाधक होंगे,

उन सारे बधाओं को हटाया जाएगा. इस विषय पर अभियान होना चाहिए. विकास को गांव-गांव तक पहुंचाने की कोशिश करना चाहिए. अभी विष्णु देव की सरकार है. वह विकास की गंगा कोने-कोने तक पहुंचे, इसके लिए हम कोशिश कर रहे हैं. – विजय शर्मा, गृहमंत्री छत्तीसगढ़

नक्सलियों ने पत्र जारी किया: जहां एक ओर कांग्रेस बीजेपी की सत्ता आने के बाद नक्सली घटनाओं में इजाफे की बात कह रही है. वहीं दूसरी ओर बीजेपी ने कांग्रेस पर पलटवार किया है. साथ ही नक्सलियों के साथ बैठ कर बात करने की बात कही है. इस बीच नक्सलियों की एक कथित चिट्ठी भी सामने आई है. पत्र के जरिए नक्सलियों ने सरकार से सशर्त बातचीत पर सहमति जताया है.

Related Articles

Back to top button