अन्यछत्तीसगढ़

धुर नक्सलियों क्षेत्र के बंद स्कूल 21 साल बाद खुला …. अब शिक्षित होंगे यहां के बच्चे, ग्रामीणों में खुशी की लहर…!

Advertisement
ब्यूरो रिपोर्ट अभिलाष दास बघेल

धुर नक्सलियों क्षेत्र के बंद स्कूल 21 साल बाद खुला : अब शिक्षित होंगे यहां के बच्चे, ग्रामीणों में खुशी की लहर…!

बीजापुर। सलवा जुडूम आंदोलन और उस दौर की हिंसा के चलते छत्तीसगढ़ के बीजापुर जिले में बन्द किये गए 300 स्कूलों को पुनः चालू कर शिक्षा की अलख जगाने और शिक्षा से वंचित सैकड़ों बच्चों को स्कूल से जोड़कर शिक्षित करने इन दिनों शासन प्रशासन ने एक मुहिम छेड़ दी है। इसी मुहिम के तहत जिला मुख्यालय से महज 11 किलोमीटर दूर स्थित ग्राम पंचायत मनकेली में करीब 21 साल बाद 100 बच्चों की दर्जसंख्या के साथ पुनः स्कूल का संचालन शुरू कर दिया गया है। साल 2001 से बन्द स्कूल के दोबारा शुरू होने से ग्रामीण काफी खुश है और उन्होंने इस सौगात के लिए शिक्षा विभाग का आभार माना है।

बता दें कि, जिला मुख्यालय से महज 11 किलोमीटर दूर 21 सालों से बन्द स्कूल को दोबारा शुरू करने के लिए शिक्षा विभाग को पिछले 4 सालों से काफी मशक्कत करनी पड़ी। परंतु काफी मेहनत और बीजापुर के BEO ज़ाकिर खान और उनकी टीम के प्रयासों से सोमवार को इस मुहिम को अंतिम अमलीजामा पहनाते हुए ग्रामीणों की मौजूदगी में गांव के परंपरा और संस्कृति के तहत विधि विधान के साथ पूजा अर्चना कर स्कूल का शुभारंभ किया गया। 

150 से ज्यादा स्कूल झोपड़ियों में खोले गए थे
दरसअल, ग्राम पंचायत मनकेली में 21 साल बाद फिर से स्कूल शुरू होने से लोगों में काफी ख़ुशी है। क्योंकि यह स्कूल पक्के सेड से बना है, जबकि अब तक खोले गए 150 से ज्यादा स्कूल या तो झोपड़ियों में खोले गए या फिर किसी ग्रामीण का मकान किराए पर लेकर शुरू किया गया था। पहली बार स्कूल खुलते ही बच्चों को नया सेड भी मिला, इससे बच्चे बहुत खुशा है।

बहुत समय से कर रहे थे मांग

ग्रामीण ने बताया कि, गांव में स्कूल खोलने की हमारी काफी पुरानी मांग थी, लेकिन बहुत इन्तजार के बाद के बाद पूरी हुई। यहां शिक्षक पदस्थ है, वह रोजाना स्कूल आएं ताकि बच्चों का भविष्य अंधकार में जाने से बचाया जा सके। साथ ही भविष्य उज्ज्वल हो और बच्चे शिक्षित होकर लगातार आगे बढ़े। 

Related Articles

Back to top button