Uncategorizedछत्तीसगढ़

दीपका खदान में हादसा ठेका कामगार की मौत

Advertisement

कोरबा-कुसमुण्डा। सेफ्टी कमेटी के सदस्यों ने आज एसईसीएल कुसमुण्डा खदान के निर्माणाधीन साइलो साईडिंग का दौरा किया और कल हुए हादसे की जानकारी वहां कार्यरत मजदूरों से ली। यहां कार्य के दौरान एक ठेका कामगार की 150 फीट ऊंचाई से गिरने से मौत हो गई थी। मौत के बाद आक्रोशित

साथियों व मृतक के परिजनों ने पर्याप्त मुआवजा व आश्रित को नौकरी दिये जाने की मांग को लेकर प्रदर्शन करते हुए कोयला वाहनों को रोक दिया था। जिससे वाहनों की लंबी कतार लग गई थी।
जानकारी के अनुसार कुसमुण्डा खदान में साइलो निर्माण का काम सामंता नामक एक कंपनी निजी कंपनी को दिया गया है। हरदीबाजार रेकी निवासी विशम्भर पटेल 28 वर्ष कंपनी में कार्य पर नियोजित था। शनिवार को वह साइलो के कनेवयर गैलरी का निर्माण कार्य कर रहा था। लगभग 150 फीट ऊंचे गैलरी में कार्य के दौरान अचानक उसका संतुलन बिगड़ा और वह नीचे जा गिरा। काफी ऊंचाई से गिरने की वजह से विशम्भर पटेल की मौके पर मौत हो गई थी। हादसे के बाद खदान में कार्यरत ठेका श्रमिकों व कोलकर्मियों में हडक़म्प मच गया। देखते ही देखते घटना स्थल पर लोगों की भीड़ जमा हो गई थी। आनन-फानन में साथी कर्मियों ने पटेल को अस्पताल भेजा जहां डॉक्टरों ने परीक्षण उपरांत मृत घोषित कर दिया। साथी कर्मी की हादसे में मौत से ठेका श्रमिकों में आक्रोश व्याप्त हो गया और सभी काम बंद कर घटना स्थल के समीप धरना प्रदर्शन करने लगे। हादसे के बाद कुसमुण्डा पुलिस की टीम मौके पर पहुंची और पंचनामा उपरांत आगे की कार्रवाई की। प्रदर्शन कर रहे ठेका श्रमिकोंं का कहना था कि सुरक्षा में बरती गई लापरवाही की वजह से हादसा हुआ है। जिसकी कीमत विशम्भर पटेल को अपनी जान देकर चुकानी पड़ी है। खदान में हादसे की सूचना मिलकर पार्षद अमरजीत सिंह, साहीद कुजूर, अजय प्रसाद सिंह सहित अन्य लोग मौके पर पहुंच गये और प्रदर्शन में हिस्सा लेते हुए मृतक कर्मी के परिजनों को मुआवजा व आश्रित को नौकरी देने की मांग करने लगे। आज सेफ्टी कमेटी के सदस्यों ने घटना स्थल का दौरा कर कल साइलो साईडिंग में हुए हादसे की जानकारी प्राप्त की। इस बीच दीपका खदान में भी रामचंद नामक एक मजदूर की आज साइलो से गिरने से मौत हो गई है।

Related Articles

Back to top button