मुख पृष्ठराजनीति

झारखंड सीएम से ED की पूछताछ जारी: हेमंत सोरेन ने दिल्ली में SC-ST थाने में दर्ज कराई FIR, अधिकारियों ने की थी रेड..पारंपरिक हथियार के साथ जुटे झामुमो कार्यकर्ता..!

Advertisement

झारखंड सीएम से ED की पूछताछ जारी: हेमंत सोरेन ने दिल्ली में SC-ST थाने में दर्ज कराई FIR, अधिकारियों ने की थी रेड..पारंपरिक हथियार के साथ जुटे झामुमो कार्यकर्ता..!

कथित जमीन घोटाला मामले में झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से पूछताछ करने के लिए प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की टीम मुख्यमंत्री आवास पहुंच गई है. सीएम आवास पर विधायक भी मौजूद हैं. वहीं रांची में सुरक्षा की कड़ी व्यवस्था की गई है. जगह-जगह फोर्स की तैनाती भी की गई है. ईडी के समन पर हेमंत सोरेन ने खुद ही ईडी के जवाब में आज दोपहर का समय दिया था. हाल ही में हेमंत सोरेन अचानक से गायब भी हो गए थे, जिसके बाद ईडी उनकी तलाश में जुट गई थी. हालांकि सोमवार की देर रात को हेमंत सोरेन फिर रांची पहुंच गए.

वहीं हेमंत सोरेन की गिरफ्तारी की अटकलों के साथ-साथ उनकी पत्नी कल्पना सोरेन को सीएम बनाए जाने की भी संभावना जताई जा रही है

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन द्वारा ईडी अधिकारियों पर एफआईआर दर्ज कराया गया है. यह एफआईआर एसटी-एससी थाने में दर्ज कराई गई है. दिल्ली में ईडी अधिकारियों की छापेमारी के खिलाफ यह एफआईआर दर्ज कराई गई है.

झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन ने चला कानूनी दांव, ED पर ही दर्ज करा दी FIR..

झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन की ईडी जांच पर राज्य के मंत्री बन्ना गुप्ता ने कहा, ‘हमें जो संवैधानिक शक्तियां दी गई हैं, हम उनका सदुपयोग करेंगे और मौजूदा परिस्थितियों के खिलाफ हम मजबूती से खड़े हैं. हम लोकतांत्रिक मूल्यों की हर हाल में रक्षा करेंगे.’

ईडी की टीम मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से सीएम आवास पर पूछताछ कर रही है. इस दौरान सीएम आवास के बाहर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है.

हेमंत सोरेन के आवास पर ईडी की टीम सीआईएसएफ की सुरक्षा घेर में पहुंची है. टीम के साथ सीआईएसएफ के अधिकारी और जवान सीएम आवास में दाखिल हुए.

सूत्रों के मुताबिक विधायकों की बैठक में विधायकों से सादे कागज पर दस्तखत कराए गए हैं. सूत्रों ने यह भी बताया है कि कल्पना सोरेन के लिए दस्तखत कराए गए हैं.

झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से पूछताछ के लिए ईडी की टीम सीएम आवास पर पहुंच गई है.

सूत्रों के अनुसार, ईडी की पूछताछ से पहले मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने अपने पिता, पूर्व मुख्यमंत्री शिबू सोरेन से मुलाकात की.

सीएम और पार्टी के कार्यकारी अध्यक्ष हेमंत सोरेन की ईडी जांच के विरोध में जेएमएम (झारखंड मुक्ति मोर्चा) कार्यकर्ता रांची के मोरहाबादी मैदान में इकट्ठा हुए. वे राजभवन तक मार्च करने की योजना बना रहे हैं.

झारखंड सरकार ने सीएम हेमंत सोरेन से ईडी की पूछताछ के मद्देनजर राज्य में कानून-व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए वित्त विभाग के सचिव की अध्यक्षता में तीन सदस्यीय टीम का गठन किया है.

रांची के मोरहाबादी मैदान में झामुमो के समर्थक बड़ी संख्या में पहुंचकर प्रदर्शन कर रहे हैं. हाथों में तीर-कमान और झंडे लेकर कार्यकर्ता नारेबाजी कर रहे हैं.

मनी लॉन्ड्रिंग मामले में हेमंत सोरेन से पूछताछ के लिए सीएम आवास के लिए ईडी की टीम रवाना हो गई है.

रांची के एसपी सिटी ने कहा कि सुरक्षा के सभी बिंदुओं पर नजर रखते हुए पर्याप्त बलों की तैनाती की है. सीएम आवास, राजभवन, ईडी कार्यालय सभी जगहों पर धारा 144 लगाई गई है.

ईडी ने झारखंड सरकार को पत्र लिखकर हेमंत सोरेन से पूछताछ के दौरान अतिरिक्त सुरक्षा देने का अनुरोध किया है. अधिकारियों को आशंका है कि पूछताछ के दौरान कानून-व्यवस्था की स्थिति उत्पन्न हो सकती है.

झारखंड बीजेपी ने कहा कि मुख्यमंत्री जांच में जरूर सहयोग करना चाहिए.

जेएमएम नेता महुआ मांझी ने कहा कि मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ही रहेंगे. यदि भाजपा इस तरह से परेशान करने की कोशिश करेगी तो हम विकल्प के बारे में सोचेंगे. अभी ऐसा कुछ सोचा नहीं गया है. मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ही रहेंगे.

जामा विधानसभा सीट से झामुमो की विधायक और हेमंत सोरेन की भाभी सीता सोरेन ने सीएम पद पर दावा ठोक दिया है. उन्होंने कहा कि हेमंत सोरेन कुर्सी से हटे तो पहला दावा मेरा. कल्पना सोरेन सीएम के रूप में स्वीकार नहीं.
रांची में धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा लागू कर दी गई है. झारखंड की राजधानी में कानून-व्यवस्था की स्थिति पर नजर रखने के लिए तीन सदस्यीय टीम का गठन किया गया है. पुलिस ने कहा कि “रणनीतिक स्थानों” पर विशेष ध्यान देने के साथ 7,000 से अधिक पुलिस कर्मियों को तैनात किया गया है.

मुख्यमंत्री की पत्नी कल्पना सोरेन के बागडोर संभालने की अटकलों के बीच, झारखंड में सत्तारूढ़ झामुमो-कांग्रेस-राजद गठबंधन के विधायकों ने बिना किसी का नाम शामिल किए मंगलवार शाम को समर्थन पत्र पर हस्ताक्षर किए. कल्पना सोरेन खुद विधायक नहीं होने के बावजूद शनिवार को हुई विधायकों की बैठक में शामिल हुईं.

Related Articles

Back to top button