अन्यछत्तीसगढ़

नक्सल दहशत में 17 साल से बंद 260 स्कूलों के साथ प्रदेश में 50 हजार खुले

Advertisement

नक्सल दहशत में 17 साल से बंद 260 स्कूलों के साथ प्रदेश में 50 हजार खुले

बीजापुर जिले के भैरमगढ़ से 20 किलोमीटर दूर इंद्रावती नदी के पार के ओडसापारा स्कूल की है, जो 2005 में सलवा जुडूम के दौरान नक्सलियों की दहशत के कारण बंद हो गया था।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने गुरुवार, 16 जून को छत्तीसगढ़ के लगभग 50 हजार सरकारी स्कूलों के साथ बस्तर के उन 260 स्कूलों को भी शुरू किया, जिसे सलवा जुड़ूम के दौर यानी 2005 से 2008 के बीच नक्सलियों ने बंद करवा दिया था या भवन उड़ा दिए थे। सीएम हाउस से मुख्यमंत्री ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए बस्तर समेत सभी स्कूलों को ऑनलाइन शुरू किया। बस्तर में बंद स्कूल खुलने से उनमें पहुंचे बच्चों ने खुश होकर ऑनलाइन कार्यक्रम में ही सीएम से कहा – धन्यवाद कका…।

सीएम बघेल ने राज्यस्तरीय शाला प्रवेशोत्सव कार्यक्रम बस्तर के बच्चों और पैरेंट्स से भी बात की। इसके अलावा प्रदेशभर में खुले 50 हजार स्कूलों में पहले दिन उपस्थिति भी 65 प्रतिशत से अधिक रही। अधिकांश स्कूलों में पहले दिन किताबें व गणवेश का वितरण भी किया गया। प्रदेश के लगभग साढ़े 6 हजार प्राइवेट स्कूल भी गुरुवार को आंशिक रूप से खुल गए।

बीजापुर| ये तस्वीर बीजापुर जिले के भैरमगढ़ से 20 किलोमीटर दूर इंद्रावती नदी के पार के ओडसापारा स्कूल की है, जो 2005 में सलवा जुडूम के दौरान नक्सलियों की दहशत के कारण बंद हो गया था। ये स्कूल फिर से शुरू हुआ। पहले दिन 16 बच्चे भी पहुंचे। अभी ये स्कूल पॉलीथिन से बनी झोपड़ी में चल रहा है। आगे इसका भवन भी बनाया जाएगा।

Related Articles

Back to top button