अन्यछत्तीसगढ़

दंतैल हाथी कटघोरा वनमंडल के पसान रेंज में पहुंचते ही भारी उत्पात मचाना शुरू कर दिया।

Advertisement

वन विभाग के साथ-साथ लोगों में हडक़ंप
मचाया भारी उत्पात तोड़े तीन मकान

कोरबा। पड़ोसी गौरेला जिले के मरवाही वन परिक्षेत्र में दो दिन पूर्व एक महिला को मौत के घाट उतार देने वाले

दो दंतैल हाथी कटघोरा वनमंडल के पसान रेंज में पहुंच गए हैं।

इन दंतैलों ने रविवार को यहां पहुंचते ही भारी उत्पात मचाना शुरू कर दिया। इस दौरान हाथियों में रेंज के पिपरिया, मोहनपुर एवं पंडोपारा गांव में प्रवेश कर जहां कई अन्न उत्पादकों के फसल रौंद दिए,

वहीं तीन ग्रामीणों के मकानों को भी ध्वस्त कर दिया। दोनों दंतैल का उत्पात रात भर चला। इस दौरान वन विभाग के अमले ने मौके पर पहुंचकर दंतैलों को नियंत्रित करने की कोशिश की लेकिन उत्पात जारी रहा।

सुबह होने पर हाथियों ने जंगल का रूख किया तब क्षेत्र के ग्रामीणों तथा वन विभाग के अमले ने राहत की सांस ली। दंतैल हाथी अभी भी रेंज में मौजूद हैं।

दोनों को केंदईपारा व पंडोपारा के जंगल में आज सुबह विचरण करते हुए देखा गया। ग्रामीणों ने इसकी सूचना वन विभाग के अधिकारियों व कर्मचारियों को दी।

जिस पर वन विभाग का अमला मौके पर पहुंच गया है और हाथियों की निगरानी करने के साथ ही क्षेत्र में मुनादी शुरू कर दी है।

वन विभाग के अधिकारी व कर्मचारी हाथियों के आगमन की जानकारी देते हुए लोगों को सावधान कर रहे हैं और उनसे कहा जा रहा है कि वे जंगल की ओर ना जाए।

खूनी जंगल के अचानक क्षेत्र में पहुंचने तथा भारी उत्पात मचाए जाने से लोग रात भर सहमे रहे। क्षेत्र में दहशत का माहौल बना हुआ है।

ग्रामीण सुरक्षा की गुहार लगा रहे हैं। इससे पहले पसान रेंज में हाथियों की मौजूदगी काफी लंबे समय से बनी हुई थी लेकिन दो-तीन दिन पूर्व हाथियों ने यहां से अन्यत्र रूख किया था।

हाथियों के क्षेत्र से जाने पर ग्रामीणों व वन विभाग ने राहत महसूस की थी लेकिन यह राहत ज्यादा दिन तक कायम नहीं रह सका

Related Articles

Back to top button