अन्यछत्तीसगढ़धर्म-कला -संस्कृतिबिलासपुरमनोरंजनमुख पृष्ठराष्ट्रीय

तिलकडीह स्कूल में डिजिटल क्लास रूम का हुआ शुभारंभ

Advertisement

रतनपुर, हरीश माड़वा-तिलकडीह स्कूल में डिजिटल क्लास रूम का शुभारंभ

महामाया नगरी से 10 किलोमीटर की दूरी पर स्थित शासकीय प्राथमिक शाला तिलकडीह स्कूल में कोटा विकासखंड शिक्षा अधिकारी विजय टांडे द्वारा डिजिटल स्मार्ट क्लास का शुभारंभ किया गया एवं शिक्षकों व विद्यार्थियों द्वारा निर्मित सहायक शिक्षण सामग्रियों का अवलोकन करते हुये शिक्षण में अधिक से अधिक उपयोग पर सुझाव दिया गया।
विकास खण्ड शिक्षा अधिकारी ने डिजिटल क्लास रूम की महत्ता पर प्रकाश डालते हुये कहा कि कोविड 19 के कारण विद्यार्थियों की अध्यापन पिछड़ गया है। जिसे आगे लाने के लिये शिक्षकों के द्वारा किया जा रहा नवाचार एक नींव का पत्थर साबित हो रहा है। शिक्षक अपनी पूरी ईमानदारी से निर्धारित समय तक शाला में रहकर अध्ययन अध्यापन कराए तथा समुदाय को विद्यालय से जोड़ने के लिये शाला प्रबन्धन एवं विकास समिति की नियमित बैठक लेकर विद्यालय के सभी गतिविधियों में सहयोग सहित सहभागिता सुनिश्चित करने की दिशा में कार्य करने की आवश्यकता पर जोर दिया । विकास खण्ड शिक्षा अधिकारी ने बताया कि हाल ही में राज्यपाल पुरस्कार के लिये चयनित बलदाऊ सिंह श्याम ने बच्चों को बेहतर शिक्षा देने के उद्देश्य से अपने वेतन से एल.ई.डी. टी.व्ही. विद्यालय को भेंट किया। निश्चित तौर पर यह सराहनीय पहल है। बच्चों के लिये शाला में कम्यूटर के बेसिक ज्ञान देने स्कूल में डेस्क टॉप की भी सुविधा उपलब्ध किया है। जो बच्चों के सर्वांगीण विकास में अहम भूमिका निभाएगा।
कार्यक्रम में उपस्थित संकुल प्रभारी प्राचार्य श्रीमती सीमा पाण्डेय ने विद्यार्थियों के सर्वागींण विकास हेतु संकुल के सभी शालाओ में डिजिटल क्लास रूम बनाने का आह्वान किया। जिस पर पोंडी संकुल समन्वयक सुखदेव पाण्डेय ने संकुल के सभी विद्यालयों को जल्द ही डिजिटल स्मार्ट क्लास रूम में तब्दील करने हेतु प्रयास करने कहा। कार्यक्रम में श्रीमती संध्या जायसवाल सहायक विकास खण्ड शिक्षा अधिकारी ने बेसलाइन सर्वे के आकलन के आधार पर उपचारात्मक शिक्षण पर जोर दिये जाने के सम्बन्ध में चर्चा करते हुए उपस्थित शिक्षकों को इस दिशा में बेहतर कार्य योजना बनाकर कार्य करने कहा।
कोनचरा शैक्षिक समन्वयक संजय रजक ने विभिन्न नवाचार पर प्रकाश डालते हुए कहा कि तिलकडीह स्कूल में स्मार्ट क्लास की शुरुआत करने की दिशा में कार्य करना संस्था के शिक्षक बलदाऊ सिंह श्याम का उल्लेखनीय योगदान है। जिन्होंने बच्चों के भविष्य को ध्यान में रखते हुए सराहनीय पहल किया है।
संकुल शैक्षिक समन्वयक सुखदेव पाण्डेय ने जल्द ही अपने संकुल के सभी शालाओं में स्मार्ट क्लास रूम बनाये जाने की बात कहा। कार्यक्रम में शाला प्रबन्धन एवं विकास समिति के अध्यक्ष राम कृष्ण पोर्ते, उपाध्यक्ष राम जी पोर्ते समिति के अन्य सदस्य सहित संस्था प्रमुख बलदाऊ सिंह श्याम, श्रीमती मधुलता श्रीवास संकुल के शिक्षक श्रीमती नंदिनी चौबे, श्रीमती गायत्री यादव, श्रीमती संगीता शुक्ला, श्रीमती निर्मला पाण्डेय ,श्रीमती नेहा पाण्डेय ,रसोइया सहित ग्रामीण जन उपस्थित हुए.

Related Articles

Back to top button