छत्तीसगढ़

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल कोरबा में देंगे 836 करोड़ के विकास कार्यों की सौगात, इनकी भी रहेगी मौजूदगी

Advertisement

कोरबा।मुख्यमंत्री भूपेश बघेल अपने दो दिवसीय प्रवास के दौरान 836 करोड़ के 883 विकास कार्यों का भूमिपूजन, लोकार्पण करेंगे। इसके साथ ही 686 हितग्राहियों को 7.50 करोड़ की सामाग्री वितरित कर आमसभा को संबोधित करेंगे। ग्राम महोरा स्थित गोठान का भी निरीक्षण करेंगे।
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के साथ विधानसभा अध्यक्ष डा चरणदास महंत भी चार व पांच जनवरी को जिले के प्रवास पर रहेंगे। सोमवार को रायपुर से 11.30 बजे हेलिकाप्टर से रवाना होंगे और 12.20 बजे ग्राम महोरा तहसील पोड़ी उपरोड़ा पहुंचेंगे। यहां गोठान का निरीक्षण करने के बाद 1.20 बजे रवाना होकर दोपहर 1.35 बजे सीएसईबी फुटबाल मैदान पहुंचेंगे। दोपहर 1.45 से 2.45 तक घंटाघर ओपन आडिटोरियम में आयोजित लोकार्पण, शिलान्यास कार्यक्रम में शामिल होने के साथ ही आमसभा को संबोधत करेंगे।

3.20 तक सीएसईबी गेस्ट हाउस में समय आरक्षित रहेगा। 3.45 बजे हेलिकाप्टर से सतरेंगा के लिए रवाना हो जाएंगे। घंटाघर में आयोजित कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री लगभग 776 करोड़ से अधिक के 159 विकास कार्यों का भूमिपूजन किया जाएगा। साथ ही लगभग साढ़े 61 करोड़ के 38 विकास कार्यों का लोकार्पण भी करेंगे। मुख्यमंत्री 19.15 करोड़ की लागत से झोरा-कोड़ियाघाट के बीच हसदेव नदी पर बनने वाले पुल, 18.24 करोड़ की निर्माण लागत वाले घिनारा-परसाखोला, पुटवा तीन व्यपवर्तन और कछुआ तथा हरदी एनीकट का भी शिलान्यास करेंगे।

मुख्यमंत्री के प्रवास के मद्देनजर कार्यक्रम स्थल के आसपास यातायात विनियमित करने के लिए आंशिक रूप से मार्ग परिवर्तित किया गया है। कार्यक्रम के दौरान सीएसईबी चौक से घंटाघर की ओर जाने वाला मार्ग पूर्णत: बंद रहेंगा। जिन यात्री या वाहनों को कटघोरा- दर्री की ओर से कोरबा शहर या चांपा की ओर जाना हो, उन्हें दर्री पुल के पास से गेरवाघाट बाईपास रोड का प्रयोग करना होगा, शहर की ओर से कोसाबाड़ी की ओर जानने के लिए शारदा चौक से मानिकपुर होकर सुभाष चौक के रास्ते का उपयोग करना पड़ेगा।

इन सड़कों व भवनों के निर्माण का होगा श्रीगणेश

मुख्यमंत्री 199 करोड़ की लागत से बनने वाली हरदीबाजार-तरदा-सर्वमंगला-इमलीछापर 27.19 किलोमीटर कांक्रीट सड़क का भूमिपूजन करेंगे। साथ ही 204 करोड़ की लागत से बनने वाले 64 किलोमीटर के कटघोरा-हरदीबाजार-बलौदा-अकलतरा इंडस्ट्रीयल कारिडोर, 30 करोड़ की लागत से 22 किलोमीटर चोटिया-चिरमिरी सड़क उन्न्यन व नवीनीकरण, 17.67 करोड़ की लागत से 29 किलोमीटर कोटमी-पसान-कटघोरा सड़क उन्न्यन व नवीनीकरण का भूमिपूजन करेंगे।

इसके साथ ही जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में आवागमन की सुविधा में बढ़ोत्तरी करते हुए ग्रामीण क्षेत्रों लगभग 70 करोड़ की लागत से बनने वाले 13 सड़कों का भूमिपूजन भी किया जाएगा। 5.70 करोड़ की लागत से बनने वाले छह हाईस्कूल भवन, करतला- हरदीबाजार और पोड़ी-उपरोड़ा में 5.36 करोड़ की लागत से आदिवासी कन्या छात्रावास भवन का भूमिपूजन करेंगे।

हितग्राहियों को बांटेंगे सामग्री

मुख्यमंत्री बघेल विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत लाभान्वित हितग्राहियों को सामग्री वितरण व सहायता राशि प्रदान करेंगे। मुख्यमंत्री नौ हितग्राहियों को मुख्यमंत्री निर्माण श्रमिक मृत्यु सहायता योजना के तहत एक-एक लाख स्र्पये की राशि प्रदान करेंगे। अंत्यावसायी विकास समिति अंतर्गत हितग्राहियों को 22 लाख स्र्पये का ट्रैक्टर-ट्राली वितरण, पैसेंजर व्हीकल व गुड्स व्हीकल का वितरण करेंगे।
मछली पालन के लिए 100 हितग्राहियों को गिल नेट, केज, महाजाल, सब्जी खेती के लिए 500 हितग्राहियों को मिनी किट, 20 स्वसहायता समूहों को स्वरोजगार के लिए 10 लाख रूपए की सहायता राशि तथा 2.44 लाख की लागत से पांच दिव्यांग हितग्राहियों को मोटराइज्ड ट्राइसाइकिल प्रदान किया जाएगा।

Related Articles

Back to top button