अन्यछत्तीसगढ़

जलसंसाधन विभाग के EE पर भ्रष्टाचार का आरोप:युवा आयोग के सदस्य अजय बोले- 13 स्टॉप डैम की मरम्मत के बिना डकारे 18 लाख रुपए

Advertisement

जलसंसाधन विभाग के EE पर भ्रष्टाचार का आरोप:युवा आयोग के सदस्य अजय बोले- 13 स्टॉप डैम की मरम्मत के बिना डकारे 18 लाख रुपए

छत्तीसगढ़ में बीजापुर जिले के भोपालपट्टनम ब्लॉक के 13 स्टॉप डेम की मरम्मत किए बगैर जलसंसाधान विभाग के कार्यपालन अभियंता ने 18 लाख रुपए डकार लिए हैं। इस भ्रष्टाचार के खेल में विधायक विक्रम मंडावी की शामिल हैं। मामले का खुलासा युवा आयोग के सदस्य अजय सिंह ने किया है। अजय ने पूरे प्रकरण में विधायक और अधिकारी दोनों की मिलीभगत से लाखों रुपए गबन करने का गंभीर आरोप लगाया है। इसके अलावा उन्होंने विधायक को खुली चेतावनी देते हुए कहा है कि यदि उनके पास हिम्मत हो तो इस मामले की जांच करवाएं।

दरअसल, अजय सिंह ने भोपालपट्टनम में प्रेस वार्ता ली। उन्होंने यहां अपने ही सरकार में विधायक विक्रम मंडावी और जल संसाधन विभाग के कार्यपालन अभियंता पर कई गंभीर आरोप लगाए हैं। अजय के मुताबिक उन्होंने पूरे मामले की तह तक पड़ताल की तो उन्हें पता चला कि जून माह में 13 स्टॉप डैम के मरम्मत के लिए DMF और मनरेगा से 50-50 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ मरम्मतीकरण का कार्य स्वीकृत किया गया था। चूंकि 15 जून के बाद बीजापुर में मानसून सक्रिय हो गया था और जुलाई माह में बाढ़ की वजह से जिले में हालात बिगड़े हुए थे। ऐसे समय में जल संसाधन विभाग के विभाग प्रमुख की तरफ से यह दावा किया जाना कि डैम का मरम्मतीकरण कार्य हुआ है, यह बात सतह पर झूठ साबित हुई। उन्होंने कांग्रेस के ही स्थानीय नेताओं के माध्यम से इसकी पड़ताल करवाई तो उनका शक सही निकला। लीपा पोती तो दूर EE मौके पर झांकने तक नहीं गए। बगैर सब इंजीनियर के मूल्यांकन कराए बिना स्थानीय लोगों, विभाग को गुमराह कर EE ने गुपचुप तरीके से DMF की 18 लाख 61 हजार 430 रुपए का गबन कर लिया। इसमें विधायक का भी हाथ है।

जिला पंचायत सदस्य के पिता के खाते में राशि

मामले में एक और बड़ा खुलासा करते हुए अजय ने कहा कि EE के भ्रष्टाचार के अपने मकसद को पूरा करने बड़ी प्लानिंग की गई थी। जिला पंचायत सदस्य सरिता चापा के पिता गणपत कोर्राम के जीएसटी नंबर के जरिए उसके खाते में रकम जमा करवाई गई। जबकि गणपत कोर्राम कोई व्यवसायी भी नहीं हैं। बावजूद उनका जीएसटी नंबर है। इस तरह EE ने मूसलाधार बारिश के बावजूद रिकॉर्ड में मरम्मतीकरण कार्य को दर्शाते हुए गणपत कोर्राम से जीएसटी नंबर हासिल कर DMF की राशि पर हाथ साफ कर लिया। 13 डैम का होना था मरम्मत। कलेक्टर पर भरोसा नहीं कमिश्नर से करूंगा शिकायत युवा आयोग सदस्य ने कहा कि, उन्हें बीजापुर कलेक्टर पर भरोसा नहीं है, इसलिए पूरे मामले को लेकर वे बस्तर कमिश्नर से मिलकर उन्हें शिकायत करेंगे। इसके अलावा कोतवाली में लिखित शिकायत भी करेंगे। जरूरत पड़ी तो पूरे मामले को लेकर उच्च स्तर तक जाएंगे, लेकिन किसी भी हाल में भ्रष्टाचार की जांच कराकर रहेंगे। इस मामले में जब हमने विधायक विक्रम मंडावी का पक्ष जानने उन्हें फोन किया तो उनका नंबर नेटवर्क क्षेत्र से बाहर बताया। वहीं जब कलेक्टर राजेंद्र कटारा से इस मामले पर दैनिक भास्कर ने बात की तो उन्होंने क्या बयान चाहिए कहकर फोन काट दिया। यहां होना था मरम्मतीकरण कार्य भोपालपट्टनम ब्लॉक में जलसंसाधन विभाग के तहत कुल 13 स्टॉप डैम के मरम्मतीकरण को स्वीकृति प्रदान की गई थी। जिसमें चेरपल्ली, संगमपल्ली, पोषड़पल्ली, सण्डरापल्ली, अंगमपल्ली, गिलगिच्चा, अन्नारम, यापला, वाडला, बुरगुड़ा, नेरलावागु, गोखूर, मीनूर शामिल हैं।

Related Articles

Back to top button