Uncategorizedअन्यछत्तीसगढ़

छग लोक सेवा आयोग में हो रही गड़बड़ियों के खिलाफ अभ्यर्थि..

Advertisement

छग लोक सेवा आयोग में हो रही गड़बड़ियों के खिलाफ अभ्यर्थि..

राकेश खरे,बिलासपुर – अभ्यर्थियों द्वारा छत्तीसगढ़ आयोग के माध्यम से आयोजित होने वाली परीक्षाओं मैं प्रश्नों की प्राथमिकता परीक्षाफल की पारदर्शिता आयोजित परीक्षाओं के कुप्रबंधन एवं अनियमितता से लगातार प्रभावित हो रहे हैं जिसके कारण हम अभ्यार्थियों में आयोग के कार्य प्रणाली के संबंध में लगातार रोष व्याप्त होता जा रहा है साथ ही इस विषय पर पूरे छत्तीसगढ़ के अभ्यार्थी एक समूह एवं प्रत्येक अभ्यर्थी अपना व्यक्तिगत ज्ञापन आयोग कार्यालय में जमा किया गया था किंतु आयोग द्वारा और आवेदनों पर कोई कार्यवाही नहीं किया गया जिसको लेकर आज अभ्यार्थी में आक्रोश बढ़ता जा रहा है और इसी तारतम्य में अब अभ्यार्थियों ने आयोग के खिलाफ रोड एवं कोर्ट दोनों की लड़ाई का आगाज करने का निर्णय लिया है।

रोड की लड़ाई की रूपरेखा..

1. सोशल मीडिया अभियान – इस अभियान के तहत 2 से 5 अप्रैल तक हम सभी अभ्यर्थी एवं उनके परिजनों द्वारा आयोग माननीय राज्यपाल महोदय माननीय मुख्यमंत्री महोदय के सभी सोशल मीडिया के अकाउंट पर अपनी मांगों को पोस्ट करेंगे साथ ही साथ सीजीपीएससी रिफॉर्म #अभियान प्रतिदिन शाम 7:00 से 8:00 बजे तक चलाया जाएगा।

2. पोस्टकार्ड अभियान – इसी अभियान के तहत पूरे छत्तीसगढ़ के अभ्यर्थियों द्वारा पांच पोस्टकार्ड में अपनी मांगों को लेकर माननीय राज्यपाल महोदय मुख्यमंत्री महोदय माननीय आयोग के अध्यक्ष एवं सदस्य गण से हमारी मांगों को पूरा करने का आवाहन किया जाएगा इस मुहिम में छत्तीसगढ़ के सभी अभ्यार्थियों द्वारा करीब 5 लाख पोस्टकार्ड आयोग कार्यालय पहुंचाने का लक्ष्य रखा गया है।

3. माननीय राज्यपाल को ज्ञापन मुख्यमंत्री को ज्ञापन एवं स्थानीय विधायकों को ज्ञापन अभ्यर्थी द्वारा 16 से 30 अप्रैल तक दिया जाएगा।

4. आयोग के कार्य प्रणाली का पुतला दहन – सभी जिला मुख्यालयों में आयोग की कार्यप्रणाली की शव यात्रा एवं पुतला दहन होगा यदि धारा 144 शिथिल हुई तो यह आयोजन 1 मई को किया जाएगा।

5. पोस्टकार्ड अभियान का द्वितीय चरण – इस चरण में अभ्यर्थियों द्वारा पुनः पांच पोस्ट कार्ड के द्वारा अपनी मांग माननीय राष्ट्रपति महोदय माननीय राज्यपाल महोदय माननीय मुख्यमंत्री महोदय माननीय हाईकोर्ट एवं आयोग कार्यालय भेजा जाएगा इस मुहिम में छत्तीसगढ़ के सभी अभ्यर्थियों द्वारा करीब एक लाख पोस्टकार्ड आयोग कार्यालय पहुंचाया जाएगा एवं पुनः अपनी मांगों को पूरा करने का मांग किया जाएग।

6. छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग कार्यालय का घेराव – 15 मई के बाद कोरोनावायरस तिथि के अनुसार छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग कार्यालय का घेराव किया जाएगा जिसमें पूरे छत्तीसगढ़ के हजारों अभ्यर्थी शामिल होंगे और अपनी मांगों को लेकर छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग कार्यालय का घेराव करेंगे।

कोर्ट की लड़ाई की रूपरेखा..

जैसे कि अभ्यर्थियों ने तय किया है कि हमें रोड और कोड दोनों की लड़ाई साथ साथ लड़ना है इसलिए हम अभ्यार्थियों द्वारा छत्तीसगढ़ हाई कोर्ट में इस संबंध में आवेदन प्रस्तुत किया जा रहा है ताकि हमें न्याय मिले साथ ही साथ हम अभ्यर्थियों द्वारा इस विषय में माननीय सुप्रीम कोर्ट के किसी वरिष्ठ वकील से भी संपर्क करने का प्रयास किया जा रहा है ताकि हम रोड के साथ-साथ ऊंट की लड़ाई भी पूरी ताकत से लड़ सके हम पूरे छत्तीसगढ़ के अभ्यार्थी संगठित रूप से आयोग में बुनियादी सुधार की मांग को लेकर एक साथ अपना आक्रोश 23 मार्च किया था जिसमें छत्तीसगढ़ के सभी जीरो से अभ्यर्थी शामिल हुए थे।

हम सबकी छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग से निम्न विषयों पर आयोग की कार्यप्रणाली में सुधार लाने की मांग है..

1. वर्ष 2020 की प्रारंभिक परीक्षा जिसका आयोजन 14 फरवरी 2021 को आयोजित किया गया था कि संशोधित मॉडल उत्तर में गड़बड़ी को तुरंत निराकृत कर पुनः संशोधित मॉडल उत्तर एवं उसके आधार पर मुख्य परीक्षा की चयन सूची जारी किया जाए।

2. आयोग द्वारा आयोजित सभी परीक्षाओं के कट ऑफ मार्क्स वार परिणाम के साथ ही जारी किया जाए तथा आयोग प्रत्येक अभ्यर्थियों को परिणाम के साथ ही उनका स्कोर कार्ड उपलब्ध करवाएं।

3. आयोग द्वारा आयोजित परीक्षाओं के सभी विषयों के मानक पुस्तक की सूची जारी करें या संशोधित उत्तर विलोपित प्रश्न के परिणाम उपलब्ध कराएं।

4. मुख्य परीक्षा के उत्तर पुस्तिका प्राप्त करने की प्रक्रिया को सरल बनाया जाए।

5. आयोग प्रत्येक वर्ष का कैलेंडर जारी करें तथा जारी कैलेंडर का कड़ाई से पालन हो।

6. आयोग द्वारा आयोजित परीक्षाओं की वीडियोग्राफी कराई जाए अभ्यर्थियों को ओएमआर की कार्बन कापी उपलब्ध कराई जाए तथा संभव हो तो परीक्षा पूर्व अभ्यर्थियों का बायोमेट्रिक जांच हो।

7. आगामी आयोजित होने वाली परीक्षाओं में भाषाई त्रुटि तथा निर्देश संबंधित त्रुटि का सुधार किया जाए।

8. दावा आपत्ति शुल्क कम किया जाए तथा दावा आपत्ति सही प्राप्त होने की स्थिति में अभ्यर्थियों के शुल्क वापस किए जाएं।

9. आरटीई का समूची करण निराकरण किया जाए तथा चयन सूची में पात्र अपात्र की सूची कारण सहित जारी किया जाए।

10. विशेषज्ञों की जवाबदारी सुनिश्चित किया जाए तथा उन पर आवश्यक कार्यवाही का प्रावधान हो।

11. परीक्षा के पूर्व प्रश्न पत्रों तथा मॉडल उत्तर की प्रामाणिकता की गोपनीयता तरीके से कई स्तरों पर जांच कर दी जाए ताकि बाद में विवाद की स्थिति निर्मित ना हो।

12. आयोग द्वारा पूर्व में आयोजित परीक्षा में गड़बड़ी के संबंध में कई आरोप लगे हैं अतः इन सभी गड़बड़ियों की निष्पक्ष जांच समिति द्वारा समयावधि में कराया जाए तथा दोषियों पर कड़ी कार्यवाही हो।

Related Articles

Back to top button