अन्यबिलासपुर

छत्तीसगढ 108 में फिर गूंजी किलकारी, ईएमटी लता ने कराया सुरक्षित प्रसव…!

Advertisement
रिपोर्टर राजवंत खुराना

छत्तीसगढ 108 में फिर गूंजी किलकारी, ईएमटी लता ने कराया सुरक्षित प्रसव……!


बिलासपुर जिले के तखतपुर में 108 टीम ने अपनी सूझबूझ से गर्भवती महिला का एम्बुलेंस में सुरक्षित प्रसव कराया। माँ और बच्चा दोनों स्वस्थ हैं। तखतपुर ब्लॉक अंतर्गत आने वाले ग्राम नवापारा में 108 की तत्परता और ईएमटी की सूझबूझ से एम्बुलेंस में किलकारी गूँजी।
जानकारी के अनुसार ग्राम तखतपुर निवासी गर्भवती महिला राजकुमारी बंजारे उम्र 23 वर्ष, पति संजय को प्रसव पीड़ा होने पर परिजनों ने इसकी सूचना 108 को दी। सूचना मिलते ही पायलट रवि मानिकपुरी एवं ईएमटी लता खूंटे गांव के लिए रवाना हुए। पहुंचने के पश्चात एम्बुलेंस में बैठाकर जल्द ही हॉस्पिटल के लिए रवाना हुए। इस बीच गांव से 1 किलोमीटर दूर पहुँचने पर गर्भवती महिला को तेज प्रसव पीड़ा होने लगी। ईएमटी लता ने अपने सूझबूझ का परिचय देते हुए सर्वप्रथम ईआरसीपी के माध्यम से डॉक्टर को वस्तुस्थिति से अवगत कराया और उनके सलाहनुसार परिजनों से

परिचय देते हुए सर्वप्रथम ईआरसीपी के माध्यम से डॉक्टर को वस्तुस्थिति से अवगत कराया और उनके सलाहनुसार परिजनों से बात कर गर्भवती महिला की स्थिति को देखते हुए एम्बुलेंस में ही प्रसव कराने का निर्णय लिया। सर्वप्रथम एम्बुलेंस को सुरक्षित खड़ी कर प्रसव प्रक्रिया प्रारंभ की। कुछ ही क्षणों पश्चात एम्बुलेंस में बच्चे की किलकारी गूंजने लगी। राजकुमारी ने स्वस्थ शिशु को जन्म दिया। इसके पश्चात माँ बेटे को सीएचसी तखतपुर में शिफ्ट कराया गया। सुरक्षित प्रसव के लिए परिजनों ने 108 टीम को धन्यवाद दिया।

Related Articles

Back to top button