मुख पृष्ठराजनीति

छत्तीसगढ़ विधानसभा के बजट सत्र की आज से शुरुआत…

Advertisement

छत्तीसगढ़ विधानसभा के बजट सत्र की आज से शुरुआत…

रायपुर: छत्तीसगढ़ में विधानसभा का बजट सत्र की शुरुआत 5 फरवरी से हो गई है. राज्यपाल के अभिभाषण के साथ ही बजट सत्र की शुरुआत हो गई है. अब आगामी 9 फरवरी को प्रदेश के वित्त मंत्री ओपी चौधरी सदन में विष्णुदेव साय सरकार का पहला बजट पेश करेंगे. यह बजट सत्र 05 फरवरी से 05 मार्च तक चलेगा.

विधानसभा में कार्य मंत्रणा समिति की बैठक: आज विधानसभा में राज्यपाल के अभिभाषण से पहले समिति कक्ष में कार्य मंत्रणा समिति की बैठक हुई. यह बैठक विधानसभा अध्यक्ष डॉ रमन सिंह की अध्यक्षता में आयोजित की गई. बैठक में मुख्यमंत्री विष्णु देव साय, नेता प्रतिपक्ष डॉ चरणदास महंत, उपमुख्यमंत्री अरुण साव और विजय शर्मा सहित समिति के सदस्य मौजूद रहे.

20 साल बाद सीएम पेश नहीं करेंगे बजट: छत्तीसगढ़ विधानसभा के अध्यक्ष रमन सिंह ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में जानकारी दी है कि इस बजट सत्र में छत्तीसगढ़ के वित्त मंत्री ओपी चौधरी बजट पेश करेंगे. छत्तीसगढ़ के राजनीतिक इतिहास में 20 साल के अंदर ऐसा पहला मौका होगा जब कोई सीएम बजट पेश नहीं करेगा. इससे पहले 20 साल तक प्रदेश के मुख्यमंत्री ही बजट पेश करते आए हैं. क्योंकि उनके पास वित्त मंत्रालय होता था. इस बार साय सरकार में वित्त मंत्रालय की जिम्मेदारी ओपी चौधरी को मिली है. लिहाजा वो बजट पेश करेंगे.

इस बार डिजिटल बजट किया जाएगा पेश: विधानसभा अध्यक्ष रमन सिंह ने आगे बताया है कि, “इस बार का बजट डिजिटल बजट होगा. केंद्रीय वित्त मंत्री ने डिजिटल बजट पेश किया. 47 हजार करोड़ का अंतरिम बजट पेश किया गया. हमारा भी प्रयास है कि छत्तीसगढ़ विधानसभा भी नई तकनीक से जुड़कर काम करे. इसलिए छत्तीसगढ़ विधानसभा में कामकाज को पेपरलेस बनाया जाएगा. जिससे सदन का कामकाज सरल हो सके.”

विधायकों ने लगाए हैं कुल 2171 सवाल: जानकारी के मुताबिक, अब तक बजट सत्र के लिए विधायकों द्वारा कुल 2171 सवाल लगाए जा चुके हैं. जिसमें से 1033 तारांकित और 1034 अतरांकित सवाल हैं. बजट सत्र के दौरान विपक्षी सदस्य जहां सरकार को मोदी की गारंटी और अन्य वादों पर घेरते की कोशिश करेंगे. वहीं सत्ता पक्ष के सदस्य भूपेश सरकार में हुए घोटालों और भ्रष्टाचार के आरोपो को लेकर कांग्रेस को घेरने की कोशिश करेंगे.

सत्र के हंगामेदार रहने के आसार: बजट सत्र के दौरान विपक्ष को घेरने के लिए रविवार को बीजेपी ने विधायक दल की बैठक में रणनीति तैयार की है. दूसरी ओर कांग्रेस भी पीछे नहीं है. कांग्रेस ने भी साय सरकार को घेरने की तैयारी कर रखी है. साय सरकार के सत्ता संभालते ही कांग्रेस पार्टी बीजेपी पर हमलावर है. पिछले 2 माह में बीजेपी की गारंटियों को पूरा करने को लेकर कांग्रेस लगातार साय सरकार को घेरने में ऐसे में इस सत्र के काफी हंगामेदार रहने के आसार हैं.

Related Articles

Back to top button