कृषिबाजारमुख पृष्ठ

छत्तीसगढ़ की सबसे महंगी सब्जी ‘बोड़ा’, जिसे कहते है काला सोना… बाजार में कीमत 5000 रुपए किलो, इन बीमारियों के लिए रामबाण दवा…!

Advertisement
  • छत्तीसगढ़ की सबसे महंगी सब्जी ‘बोड़ा’, जिसे कहते है काला सोना… बाजार में कीमत 5000 रुपए किलो, इन बीमारियों के लिए रामबाण दवा…!
  • वैसे तो दुनिया में कई तरह की एग्जॉटिक सब्जियां हैं. इसमें से ज्यादातर विदेशों में पाई जाती है. भारत में इन सब्जियों को खरीदने के लिए आपको महंगे सुपर मार्केट जाना पड़ेगा. लेकिन क्या आप जानते हैं कि भारत के छत्तीसगढ़ के जंगलों में एक ऐसी सब्जी पाई जाती है, जिसे काला सोना भी कहा जाता है. जिस तरह से सोना बेशकीमती होता है, उसी तरह ये सब्जी भी काफी महंगी होती है. इसे खरीद पाना हर किसी के बस की बात नहीं है.
  • हम बात कर रहे हैं छत्तीसगढ़ के बस्तर में उगने वाले बोड़ा की. ये मशरूम की एक प्रजाति होती है. सबसे ख़ास बात कि दुनिया की सबसे महंगी सब्जियों की लिस्ट में शामिल बोड़ा की खेती नहीं की जाती. जब मॉनसून की पहली बारिश होती है तो ये अपनेआप ही उगने लगती है. ग्रामीण इसे जंगलों से लाते हैं और फिर साफ़ कर बाजार में बेचते हैं. अगर आपने इसकी कीमत जान ली तो आपके होश उड़ जायेंगे.
  • पांच हजार रुपए किलो
  • बस्तर के जंगलों में पाए जाने वाले बोड़ा को आदिवासी चुनते हैं. जब मॉनसून की बारिश में ठनका गिरता है, तो ये अपनेआप ही जमीन के नीचे उग जाती है. आदिवासियों को पता होता है कि इन्हें कहां से निकाला जा सकता है. ऐसे में वो बारिश के बाद बोड़ा की तलाश में जंगल चले जाते हैं. वहां से चुनने के बाद इन्हें बाजार में बेचने के लिए लाया जाता है. इसकी कीमत पांच हजार रुपये किलो तक होती है. गरीब तो इसे ढाई सौ ग्राम भी खरीद नहीं पाते. लेकिन स्वाद इसका ऐसा जबरदस्त होता है कि लोग टेस्ट करने के लिए ही सही, मॉनसून के बाद एक बार इसे जरूर खरीदते हैं.
  • जानकारों के मुताबिक़, बोड़ा खनिजों और मिनरल्स की खान है. ये मशरूम की ही एक प्रजाति है. इसमें काफी ज्यादा प्रोटीन मौजूद होता है. साथ ही कई तरह के मिनरल्स भी होते हैं. इसे खाने से कई तरह के इंफेक्शन और शुगर को भी कंट्रोल किया जा सकता है. बोड़ा दो तरह के होते हैं. एक सफेद रंग का और एक काले रंग का. एक तो इन्हें ढूंढना मुश्किल होता है. दूसरा इसकी सफाई काफी मुश्किल होती है. मिट्टी के अंदर उगने की वजह से इसे अच्छे से साफ़ करना जरुरी होता है. यही कारण है कि इसके दाम आसमान छूते हैं.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button