मुख पृष्ठराजनीतिराष्ट्रीय

चुनाव में व्‍यस्‍त हूं…आज पेश नहीं हो सकूंगी’, ED के समन पर महुआ मोइत्रा का जवाब..!

Advertisement

चुनाव में व्‍यस्‍त हूं…आज पेश नहीं हो सकूंगी’, ED के समन पर महुआ मोइत्रा का जवाब..!
कोलकाता. तृणमूल कांग्रेस की चर्चित नेता महुआ मोइत्रा को लेकर बड़ी खबर सामने आ रही है. प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने फेमा से जुड़े एक मामले में महुआ मोइत्रा को समन भेजकर 28 मार्च को पूछताछ के लिए पेश होने को कहा था. अब महुआ मोइत्रा ने उसका जवाब दिया है. उन्‍होंने जांच एजेंसी को बताया कि वह फिलहाल लोकसभा चुनाव प्रचार में व्‍यस्‍त हैं, इसलिए पूछताछ के लिए आज (गुरुवार) पेश नहीं हो सकूंगी. बता दें कि TMC नेता महुआ मोइत्रा को ईडी ने एक और समन भेजकर उन्हें 28 मार्च को पूछताछ के लिए बुलाया था. यह समन विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम (फेमा) के उल्लंघन मामले में जारी किया गया था. ईडी की तरफ से महुआ को भेजा गया यह तीसरा समन था. इससे पहले महुआ मोइत्रा ने ईडी को चिट्ठी लिखकर पेशी के लिए मोहलत मांगी थी. हालांकि, तीसरे समन पर भी वह ईडी के समक्ष पेश नहीं हुईं.
टीएमसी की फायरब्रांड नेता महुआ मोइत्रा को ईडी की तरफ से अब तक 3 समन भेजे जा चुके हैं. ईडी ने इससे पहले 19 मार्च को उन्हें समन भेजकर पूछताछ के लिए तलब किया था. ईडी के सामने पेश न होने पर यह समन जारी किया गया था. तब महुआ मोइत्रा ने ईडी को चिट्ठी लिखकर पेशी के लिए मोहलत मांगी थी. इसके बाद उन्‍हें फिर से समन जारी किया गया और 28 मार्च को पूछताछ के लिए पेश होने को कहा गया. अब महुआ मोइत्रा ने चुनाव प्रचार में व्‍यस्‍त होने का हवाला देते हुए पूछताछ के लिए पेश न होने की बात कही है.
क्‍या है मामला?
ईडी फेमा के प्रावधानों के तहत महुआ मोइत्रा का बयान दर्ज करना चाहती है. महुआ के खिलाफ NRI खाते से जुड़े लेनदेन की जांच की जा रही है. इसके अलावा विदेश में पैसे भेजने के कुछ अन्य मामलों की भी जांच की जा रही है. गौरतलब है कि बीजेपी सांसद निशिकांत दुबे ने महुआ पर कई आरोप लगाए थे. निशिकांत ने कहा था कि महुआ ने कारोबारी हीरानंदानी से महंगे गिफ्ट और पैसे लेकर अदाणी समूह और प्रधानमंत्री मोदी को निशाना बनाने के लिए लोकसभा में सवाल पूछा था.
महुआ का हीरानंदानी कनेक्‍शन
कैश फॉर क्वेरी यानी पैसे लेकर सवाल पूछने के मामले में टीएमसी सासंद महुआ मोइत्रा को बड़ा झटका देते हुए बिजनेसमैन दर्शन हीरानंदानी सरकारी गवाह बन गए. हीरानंदानी ने कहा था कि उन्होंने अडाणी ग्रुप के बारे में संसद में सवाल उठाने के लिए टीएमसी सांसद को पैसे दिए थे. रियल एस्टेट से लेकर ऊर्जा क्षेत्र में काम करने वाले समूह हीरानंदानी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) दर्शन हीरानंदानी ने कहा कि तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) की सांसद महुआ मोइत्रा ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को बदनाम करने के लिए उद्योगपति गौतम अडाणी पर निशाना साधा. उन्होंने कहा कि मोइत्रा का इरादा प्रधानमंत्री को बदनाम करना था, क्योंकि उनकी प्रतिष्ठा के कारण विपक्षी दलों को उन पर हमले का मौका नहीं मिलता.

Related Articles

Back to top button