बिलासपुर

चाहत थी कुछ कर गुजरने की और फिर कारवां बनता चला गया!

Advertisement

नेकी की राह पर निरन्तर बढ़ते कदम उजाले की ओर अग्रसर!

छत्तीसगढ़ बिलासपुर के नवजवानों की जनहित के लिए प्रयासों की कहानी!

6 सितम्बर 2020

बिलासपुर-[सवितर्क] कहते हैं कि जब मन में कुछ अच्छा करने की ठान लो तो वह और भी सुगम और बेहतर से बेहतरीन बन जाता है। बात तब की है जब हम 2007 में कक्षा 9वीं में अध्ययनरत थे तभी सहपाठी मित्रों द्वारा रिशेष के समय चर्चा हुई की सामाजिक सरोकार के लिए पहल करते हैं। फिर जब हम सभी जागरूक मित्रों ने पहल को छोटे सिरे से करना शुरू किया। प्रारम्भ में तो हर कार्य अच्छा लगता है पर इसका अंदाजा बिल्कुल भी नहीं था कि आगे के पड़ाव में हमें जनहित एवम समाजहित के लिए बहुत से ऐसे लोगों एवम सरकार द्वारा जारी अनुदेश का पालन करना होगा। हमारे उन छोटे-छोटे कार्यों को देखकर सराहनाएं भी काफी हद तक मिलीं और लोगों का साथ भी। पर इसी के साथ ही लोगों द्वारा हमें सुझाव भी मिलने लगे एवम आमजन भी हमसे जुड़ने लगे। एक सज्जन जी के द्वारा नई दिशा मिली जिसमें की उन्होंने हमें अपने कार्यों को बड़े स्तर पर करने एवम आगे बढ़ाने के लिए प्रेरित किया। उनकी ये बातें हमें बहुत हद तक प्रेरित करती हुई आगे ले चली। हमने इसे एक नियम एवम कुशल मार्गदर्शन मानते हुए इस बात पर अमल करते हुए आगे बढ़े तो संस्था को अस्तित्व में लाने हेतु जागरूकता आई। समाज में रहते हुए बहुत सी ऐसी विषमताओं का सामना करना पड़ता है जो कि सभी के लिए ज़रूरी है साथ ही अनिवार्य भी। फिर उस दौर में हम सभी मित्र गणों ने अपनी-अपनी ओर से सारी जानकारियां एकत्रित करते हुए आगे बढ़े इसके लिए ज़रूरी दस्तावेज़ों की आवश्यकता पड़ी। हमने दिन-रात मेहनत करके एड़ी चोटी एक कर दी और संघर्ष के बड़े पैमाने से गुजरे।

उसके बाद कहते हैं ना कि मेहनत का फल ज़रूर मिलता है बस परिणाम और समय आने की प्रतीक्षा होती है बस ऐसा ही हुआ। हमारी संस्था छत्तीसगढ़ स्टारहेल्प वेलफेयर सोसायटी (CGSWS) सीजीएसडब्ल्यूएस
राज्य स्तर पर पंजीकृत होकर हमें मिली। उसके बाद का दौर बहुत भागादौड़ी भरा हो गया। इस बीच बहुत से पड़ावों का दौर आता गया, कई कठिनाइयों से भी सामना हुआ पर किसी ने सच ही कहा है कि मान लो तो जीत है ठान लो तो हर। इसी कहावत ने हमें निरन्तर संघर्ष करते रहने की प्रेरणा दी। और आज ये इन्हीं मेहनत का परिणाम है कि हम समाजहित के कार्यों एवम जनहित की मुहिम को आगे बढ़ाते हुए एक सकारात्मक विचारों के साथ आगे बढ़ रहे हैं। जानकारियों एवम परिचय की घड़ी में संस्था में  समस्त कार्यकर्तागण रोहित शर्मा, रजत कुमार मिश्रा(रायगढ़), लक्की गुप्ता, पिंकी सूर्यवंशी, सोनम सिंह, निशा बंजारे, अनुपमा मनहर(बिलासपुर), गोपाल प्रसाद देवांगन, लइकेश्वर साहू, निशा कटारे(भाटापारा), शांता कुमार डांडे, महेंद्र साहू(बलौदाबाजार), काजल बेहरा(महासमुंद), जयंती मनहर(भिलाई-दुर्ग), प्रज्ञा गुप्ता(राजनांदगांव), निकिता सिंह(रायपुर) शामिल हैं। इन्हीं के साथ सहयोगी कार्यकर्ता एवम मार्गदर्शक के रूप में अंकिता पांडेय(मार्मिक चेतना) अरुणिमा मिश्रा, संजय मतलानी(जज़्बा एजुकेशन एंड वेलफेयर सोसायटी, बिलासपुर), अभय दुबे(यूथ संस्कार फाउंडेशन, बिलासपुर), नीतू कोठारी, वर्षा गौतम(बेमेतरा), एम. वासुदेव राव(ॐ साईं रक्तदाता सेवार्थ समिति, रायपुर) का विशेष सहयोग रहा है।
कहते हैं कि यदि विचार सकारात्मक होते हैं तो सभी अच्छे होते हैं सब अच्छा होता है। जैसे कि किसी से खूब कहा है कि कर भला तो हो भला। इसी उद्देश्य को आधार बनाकर हम निरन्तर बढ़ते कदम उजाले की ओर आगे बढ़ रहे हैं। सफर की छोटी सी शुरुआत है मंजिल को पाने के लिए अभी बहुत से आयाम तय करने हैं। सेवा एवम सहयोग के कार्यों को देख कर उनसे प्रभावित होकर लोग हमसे जुड़ने हेतु आगे आये एवम जुड़कर अपना बहुमूल्य समय व सहयोग प्रदान करने में आगे आ रहे हैं। समय के पहिये की तरह धीरे-धीरे हम जनहित एवम सामाजिक सरोकार की मुहिम में जारी सभी कार्यों को करने के प्रयास के साथ ही लोगों को जागरूक एवम प्रेरित होने की दिशा भी दे रहे हैं।
सोशल मीडिया के माध्यम से लोगों के सुझाव हमें मिले एवम सराहनाएं भी प्राप्त हो रही हैं जो कि हमारे मनोबल को बढ़ाते हैं एवम हमारा मार्गदर्शन एवम उत्साहवर्धन करते हैं इसी के हिस्से हमें आगे बढ़ते रहने एवम कार्यों को निरन्तर करते रहने में प्रेरणा मिल रही हैं।

Related Articles

Back to top button