अन्यछत्तीसगढ़

गर्भवती को खाट पर लिटाकर डीआरजी के जवानों ने अस्पताल पहुंचाया ,,, मां-बच्चा सकुशल

Advertisement

गर्भवती को खाट पर लिटाकर डीआरजी के जवानों ने अस्पताल पहुंचाया ,,, मां-बच्चा सकुशल

दंतेवाड़ा। एक ओर जहां दंतेवाड़ा पुलिस लगातार नक्सलियों के विरूद्ध कार्रवाई कर रही है। वहीं दूसरी ओर लगातर विभिन्न अवसरों पर आम जनता की सहायता एवं सेवा करने से भी पीछे नहीं हट रही है। दंतेवाड़ पुलिस विभिन्न अवसरों पर आम जनता तक पहुंचकर कभी चिकित्सा सेवा, कभी राशन कपडे़ और अन्य प्रकार से लगातार सहायता पहुंचा रही है। जिले में अक्सर विकास विरोधी विचारधारा वाले नक्सलियों की ओार से आम जनता के लिए सबसे उपयोगी सड़कों को काट कर नुकसान पहुंचाया जाता है। इससे ग्रामीणों को आपातकाल में चिकित्सा की स्थिति में एंबुलेंस गांव तक नहीं पहुंच पाती। इससे सही समय में अस्पताल नहीं पहुंच पाने के कारण कई बार आम जनता को जान गंवाने तक की नौबत आ जाती है।

इसी प्रकार की एक घटना कारित करते हुए माओवादियों ने ग्राम रेवाली की सड़क को कई जहग से काट दिया गया था। इससे वाहनों का आवागमन बाधित है। इसी बीच ग्राम रेवाली, पटेल पारा निवासी गर्भवती महिला कूर्म नंदे उम्र 35 वर्ष को प्रसव पीड़ा शुरू हो गई और वो दर्द से तड़पने लगी। परिवार वालों ने एंबुलेंस को फोन किया पर नक्सलियों की ओर से सड़क काट दिए जाने के कारण एंबुलेंस गांव तक नहीं पहुंच पा रही थी। महिला की स्थिति गंभीर होता देख उसके परिवार वाले गर्भवती को खाट में लेकर अस्पताल के लिए रवाना हुए ही थे कि रास्ते में डीआरजी के जवानों ने महिला को खाट में उठाकर ले जाते हुए देखा।

जवानों ने तत्काल मानवता का परिचय देते हुए मौके से गर्भवती महिला को खाट में अपने कंधों पर उठाकर मुख्य मार्ग तक लाया गया। फिर अपने गश्त वाहन में बैठाकर पालनार स्वास्थ्य केन्द्र पहुंचाया गया। स्वास्थ्य केन्द्र में महिला ने एक स्वस्थ बालक को जन्म दिया। महिला के परिवार व ग्रामीणों ने दंतेवाड़ा डीआरजी की सराहना करते हुए कहा कि मुश्किल की इस घड़ी में पुलिस ने उनकी मदद कर अस्पताल पहुंचाया। इससे महिला का प्रसव आसानी से करवाया जा सका और मां एवं बच्चे दोनों सकुशल है।

Related Articles

Back to top button