अन्यछत्तीसगढ़

कोल साइडिंग निर्माण को लेकर कल सर्वदलीय नागरिक संघर्ष समिति मिलेगा जिला कलेक्टर से

Advertisement

कोल साइडिंग निर्माण को लेकर कल सर्वदलीय नागरिक संघर्ष समिति मिलेगा जिला कलेक्टर से

अकलतरा के पोडीभाटा कोलसाइडिंग के निर्माण शुरू होने के विरोध में सर्वदलीय नागरिक संघर्ष समिति का विरोध
प्रदर्शन हनुमान जयंती को.देखते हुए स्थगित कर दिया गया । बताया जा रहा है कि थाना प्रभारी लखेश केंवट , एस डी ओ पी जांजगीर तथा नागरिक संघर्ष समिति के सदस्यों के बीच इस विषय मे हुई चर्चा के बाद सोमवार को जिला कलेक्टर जीतेंद्र शुक्ला से मिलकर उन्हें कोल सायडर की मनमानी तथा अधिकारियों की लापरवाही से अवगत कराया जायेगा । पूर्व नगरपालिका अध्यक्ष इमरान खान ने कहा है कि यह आंदोलन अब आमने- सामने की लडाई बन गयी है और अब यह केवल लडाई नही बल्कि अकलतरा और.अकलतरा वासियों के मान सम्मान और अभिमान का प्रश्न बन चुकी है इसलिए अब.हम इस.लडाई को बंद करने वाले नही.है । उनकी इस बात.का समर्थन नागरिक संघर्ष समिति के सदस्यों ने भी किया है।

अनगिनत बीमारियों को आमंत्रित करेगा कोल.साइडिंग

अगर.यह कोल साइडिंग बनता है तो पोडीभाटा के लोगों को आने वाले भविष्य में.कोयले.की गर्द से अस्थमा , कैंसर ,एनीमिया ,और.हृदय संबंधी बीमारियां तो देगा ही साथ ही खटोला वितरक नहर से होकर रात- दिन चलने वाली गाडियों से निकलने वाले कोयले की गर्द से नहर का पानी भी दूषित होगा जिससे खेतो की उर्वरा क्षमता मे कमी आयेगी और इस क्षेत्र की लगी फसले न जाने किन-किन लोगों को क्या क्या बीमारियां दे । इस नहर मे नहाने वाले लोगो को अनेक प्रकार के चर्म रोगों का शिकार होना होगा और सबसे बडी बात देश के कुशल मानव संसाधनो की भविष्य में कमी होगी क्योंकि कोल साइडिंग से निकलने वाले धूल.कण से युवाओं की उंचाई में कमी आयेगी जो देश के अकुशल मानव संसाधन युवाओं में केवल इजाफा करेंगी ।

इस निर्माण का सबसे मुखर विरोध करनेवाले अकलतरा विधायक सौरभ सिंह से इस निर्माण के पुनः शुरू करने पर उनकी राय जाननी चाही तो उन्होंने बताया कि वे दो दिनो के लिए दिल्ली जा रहे है ।

अधिकारियों के बीच खलबली
नहर विभाग की हड़बड़ी

कोल सायडर राजेश अग्रवाल के द्वारा नहर विभाग से खटोला वितरक नहर के तीन.किमी रास्ते को अपने व्यय पर सड़क बनाने की अनुमति लिए ली गयी है और नहर विभाग ने भी अंधे.के हाथ रेवडी मुहावरे को चरितार्थ करते हुए नहर विभाग के लिए बनाए शासन के मानकों को खूंटी पर टांग स्वयं एक टांग पर खडें होकर अनुमति दे दी गई है निश्चित रूप से यह अनुमति धन के जोर पर ली गयी है । फिलहाल नहर.विभाग ने इस.विषय पर अब तक मौन.धारण.किया हूआ है ।

नगर पालिका सी एम ओ की अति आवश्यक मीटिंग

इस विषय पर जब हमारे प्रतिनिधि ने बयान लेना चाहा तो पहले उन्होंने हा कहा बाद में बताया कि वे एस डी एम की अर्जेट मीटिंग मे निकल गये है ।

पर्यावरण विभाग बिलासपुर के अधिकारी सत्यव्रत मिश्रा ने पहले इस विषय पर कहा कि इस कोलसाइडिंग के लिए पर्यावरण विभाग की अनुमति नही ली गई है फिर बाद मे कहा गया कि पर्यावरण विभाग की अनुमति बनने के बाद ली जाती है ।.इस विषय मे हमारे प्रतिनिधि ने कहा कि क्या बाद में पर्यावरण के अनुकूल न होने पर करोडों का यह प्रोजेक्ट.रद्द किया जा सकता है तो उन्होंने हा कहा और अनेक उदाहरण दिये ।

Related Articles

Back to top button