धर्म-कला -संस्कृतिराजनीति

Kartik Purnima:2021,,,कार्तिक पूर्णिमा का महत्व:- शेषाचार्य जी महाराज

Advertisement

कार्तिक पूर्णिमा का महत्व:- शेषाचार्य जी महाराज

वृंदावन धाम :-हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार, कार्तिक पूर्णिमा का यह दिन धार्मिक और आध्यात्मिक रूप से महत्वपूर्ण है। ऐसी मान्यता है कि इस दिन कार्तिक स्नान करने और भगवान विष्णु की पूजा करने से भक्तों को अपार सौभाग्य की प्राप्ति होती है। कार्तिक पूर्णिमा को धार्मिक समारोहों का आयोजन करने के लिए सबसे शुभ दिनों में से एक माना जाता है, और यह माना जाता है कि इस दिन किए गए शुभ समारोह काफी सारी खुशियां लाते हैं। यह भी माना जाता है कि कार्तिक माह के दौरान कार्तिक स्नान करना 100 अश्वमेघ यज्ञ करने के बराबर है।

कार्तिक पूर्णिमा व्रत
भगवान विष्णु और भगवान शिव के भक्त कार्तिक पूर्णिमा के दिन उपवास करते हैं, और सुबह जल्दी स्नान करके और कार्तिक पूर्णिमा व्रत कथा पढ़कर अपने दिन को प्रारम्भ करते हैं। यह कथा राक्षस त्रिपुरासुर के अंत की कहानी बताती है। प्राचीन हिंदू धर्म ग्रंथों में वर्णित है कि एक बार त्रिपुरासुर नामक एक दानव देवताओं को परास्त करने में सफल रहा और अंततः उसने पूरे विश्व पर विजय प्राप्त कर ली। ऐसा माना जाता है कि उसने अंतरिक्ष में तीन शहर बनाए और उनका नाम त्रिपुरा रखा। इस समय, भगवान शिव देवताओं को बचाने के लिए आए और इस राक्षस का अपने धनुष बाण से वध कर दिया और घोषणा की कि इस दिन को रोशनी एवं प्रकाश के त्योहार के रूप में मनाया जाएगा।

कार्तिक पूर्णिमा को वृंदा की जयंती के रूप में मनाया जाता है, जिसे तुलसी के पौधे का मानवीय रूप माना जाता है। यह दिन भगवान विष्णु के मछली के रूप वाले अवतार मत्स्य के जन्मदिन का भी प्रतीक माना जाता है।

ऐसा माना जाता है कि भगवान शिव के पुत्र कार्तिकेय का जन्म भी इसी दिन हुआ था। कार्तिक माह के अंतिम पांच दिनों को सबसे पवित्र दिन माना जाता है और भक्त दिन में केवल एक बार दोपहर में भोजन करते हैं, जिसे हबीशा के नाम से जाना जाता है।

हिंदू धर्म ग्रंथों में यह सही कहा गया है कि कार्तिक पूर्णिमा व्रत और पूजा अर्चना, धर्म, कर्म और मोक्ष का मार्ग प्रदान करती है।

कार्तिक पूर्णिमा अनुष्ठान
कार्तिक पूर्णिमा के दिन, तीर्थ स्थानों पर पवित्र स्नान करना, जिसे सूर्योदय और चंद्रमा के समय कार्तिक स्नान ’के रूप में जाना जाता है, को अत्यधिक पवित्र माना जाता है। भगवान विष्णु की पूजा फूल, दीये और अगरबत्ती से की जाती है। इस दिन भक्त आम तौर पर उपवास रखते हैं और रुद्राभिषेक करने के बाद सत्यनारायण व्रत कथा का पाठ करते हैं।

कार्तिक पूर्णिमा भगवान विष्णु और देवी वृंदा के विवाह समारोह का भी प्रतीक है, और इस उत्सव को मनाने के लिए, कार्तिक पूर्णिमा मेले का आयोजन पुष्कर में किया जाता है, जिसे कार्तिक माह के दौरान पुष्कर मेले के रूप में जाना जाता है। इस मेले का समापन कार्तिक पूर्णिमा के दिन श्रद्धालुओं के मोक्ष पाने के लिए पुष्कर झील में पवित्र डुबकी लगाने के बाद होता है।

Related Articles

Back to top button