अन्यछत्तीसगढ़

कलेक्टर ने की गोधन न्याय योजना की प्रगति की समीक्षा

Advertisement

गोधन न्याय योजना के क्रियान्वयन में लापरवाही और उदासीनता बरतने वालों के विरूद्ध सख्त कार्यवाही करने के निर्देश

प्रत्येक स्वावलंबी गोठान में कम से कम दो आजीविका गतिविधियों का संचालन हो- कलेक्टर श्री एल्मा

जगदीश देवांगन,मुंगेली कलेक्टर श्री पी.एस.एल्मा ने आज जिले के विकास खण्ड मुख्यालय पथरिया के सभा कक्ष में पथरिया विकास खण्ड में कार्यरत् सभी रोजगार सहायक, तकनिकी सहायक, गोधन न्याय योजना के नोडल अधिकारी और ग्राम पंचायत के सचिवो की मैराथन बैठक लेकर राज्य शासन के महत्वाकांक्षी गोधन न्याय योजना की प्रगति की विस्तार पूर्वक समीक्षा की। बैठक में उन्होने गोधन न्याय योजना के तहत गो पालको से गोठानों में दो रूपये प्रति किलों की दर से गोबर खरीदी, वर्मी टाॅका का निर्माण, वर्मी टाॅका में गोबर भराई, महिला स्व सहायता समूह द्वारा वर्मी कम्पोस्ट खाद का निर्माण, भण्डारण और विक्रय आदि कार्यो की जानकारी प्राप्त की। बैठक में उन्होने कहा कि गो पालकों, स्व सहायता समूह की महिलाओं के साथ-साथ किसानों को आर्थिक रूप से स्वावलंबी बनाने के लिए गोधन न्याय योजना का संचालन किया जा रहा है। गोधन न्याय योजना शासन की सबसे महत्वपूर्ण योजनाओं में से एक है। इस योजना के क्रियान्वयन में किसी भी प्रकार की उदासीनता और लापरवाही बर्दास्त नहीं की जाएगी। उन्होने इस योजना के क्रियान्वयन में लापरवाही और उदासीनता बरतने वालों के विरूद्ध सख्त अनुशासनात्मक कार्यवाही करने के निर्देश दिये। बैठक में उन्होने कहा कि गोधन न्याय योजना के प्रत्येक गतिविधियों की सुगमता पूर्वक जानकारी प्राप्त करने के लिए मोबाईल एप्प लागू किया गया है। उन्होने कहा कि मोबाईल एप्प पर अपलोड़ प्रत्येक गतिविधियों की उच्च अधिकारियों द्वारा समीक्षा की जाती है। अतः उन्होने गोधन न्याय योजना के प्रत्येक गतिविधियों को गुणात्मक रूप से मोबाईल एप्प में अपलोड़ करने के निर्देश दिये।
बैठक में कलेक्टर श्री एल्मा ने कहा कि वि

कास खण्ड पथरिया के अधिकांश गोठानों में पशुधन के लिए पर्याप्त मात्रा में चारे और पानी की व्यवस्था हेतु सौर सूजला योजना के तहत सोलर पंप की स्थापना तथा चारे हेतु चारागाह का विकास किया गया है। उन्होने सोलर पंप और चारागाह से परिपूर्ण प्रत्येंक गोठान के समीप बाडी विकास का कार्य युद्ध स्तर पर प्रारंभ करने के निर्देश दिये। ताकि गोठान में कार्य करने वाले स्व सहायता समूह की महिलाएं आत्मनिर्भर व स्वावलंबी बन सके। इस संबंध में उन्होने उद्यानिकी विभाग के सहायक संचालक को आवश्यक और सख्त निर्देश दिये। बैठक में उन्होने कहा कि स्व सहायता समूह की महिलाओं द्वारा गोठानों में बडी मात्रा वर्मी कम्पोस्ट खाद का निर्माण किया जा रहा है। वर्मी कम्पोस्ट खाद का उपयोग खेतो को उपजाऊ बनाने तथा उत्पादन क्षमता में वृद्धि करने के निर्देश दिये। उन्होने कहा कि वर्मी कम्पोस्ट खाद के उपयोग से उत्पादित अनाज स्वास्थ्य के लिए लाभ दायक होता है। अतः उन्होने स्व सहायता समूह की महिलाओं द्वारा निर्मित वर्मी कम्पोस्ट खाद का शत्-प्रतिशत विक्रय किसानों और शासकीय विभागों में करने के निर्देश दिये। उन्होने वर्मी कम्पोस्ट खाद का विक्रय सहकारी समितियों के माध्यम से ही करने के निर्देश दिये। बैठक में कलेक्टर श्री एल्मा ने कहा कि प्रत्येक गोठान में स्व सहायता समूह को आर्थिक रूप से स्वावलंबी बनाने के लिए अनेक आजीविका गतिविधियों का संचालन किया जा रहा है। उन्होने स्वावलंबी गोठान का मापदण्ड पूरा करने वाले गोठानों में कम से कम दो आजीविका गतिविधि संचालित करने के निर्देश दिये। इस अवसर पर उन्होने गोठानों में स्वीकृत कार्यो को शीघ्र प्रारंभ करने तथा अपूर्ण कार्यो को निर्धारित अवधि में पूरा करने के भी निर्देश दिये। बैठक में उन्होने सहकारी केंद्रीय बैंक पथरिया के प्रबंधक श्री भूपेंद्र चंदेल से गोधन न्याय योजना के तहत पशु पालको और स्व सहायता समूह के महिलाओं को उनके खाते में की गई अंतरित राशि के संबंध में जानकारी प्राप्त की।
बैठक में कलेक्टर श्री एल्मा ने किसानों को जारी किसान के्रडिट कार्ड (केसीसी) के प्रगति के बारे में जानकारी प्राप्त की और उन्होने कृषि, मस्त्य, उद्यानिकी और पशुपालन विभाग के अधिकारियों को क्षेत्र का नियमित भ्रमण कर पात्र हितग्राहियों को अनिवार्य और सतत् रूप से किसान के्रडिट कार्ड जारी करने हेतु आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिये। बैठक में कलेक्टर श्री एल्मा ने कोविड-19 के संक्रमण से बचाव एवं रोकथाम के लिए की जा रही टीकाकरण की प्रगति की जानकारी प्राप्त की। बैठक में उन्होने कहा कि 60 वर्ष से अधिक उम्र के व्यक्तियों को भी टीका लगाया जा रहा है। इसके साथ ही 45 वर्ष से 59 वर्ष तक के आयु वाले व्यक्तियों जिन्हे कोई दूसरी गंभीर बीमारी भी है, को भी टीका लगाया जा रहा है। टीकाकरण सभी चिन्हाकित शासकीय चिकित्सा संस्थानों में निःशुल्क किया जा रहा है। उन्होने ग्रामीणों को टीका लगवाने हेतु प्रोत्साहित करने के निर्देश दिये। बैठक में उन्होने प्रधानमंत्री आवास योजना, स्वच्छ भारत मिशन, महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के कार्यो की प्रगति की समीक्षा की और संबंधितों को आवश्यक निर्देश दिये। उन्होने कहा कि ऐसे निर्माण कार्य जो पूर्ण हो चुके है उनका कार्य पूर्णता प्रमाण पत्र संबंधितों को उपलब्ध कराने के भी निर्देश दिये। बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्य पालन अधिकारी श्री रोहित व्यास ने भी विभिन्न योजनाओं की प्रगति की जानकारी प्राप्त की और योजनाओं के संबंध में संबंधित अधिकारियों को मार्गदर्शन दिया। इस अवसर पर पथरिया अनुभाग के अनुविभागीय अधिकारी श्रीमति प्रिया गोयल, कृषि विभाग के उपसंचालक श्री डी.के.ब्योहार, पशु पालन विभाग के उपसंचालक श्री डाॅ. ए.के. मरकाम, जनपद पंचायत पथरिया के मुख्य कार्य पालन अधिकारी श्री नारायण बंजारा, उद्यानिकी विभाग के सहायक संचालक श्री रामवीर सिंह तोमर सहित सभी रोजगार सहायक, तकनिकी सहायक, गोधन न्याय योजना के नोडल अधिकारी और सभी ग्राम पंचायत के सचिव मौजूद थे।

Related Articles

Back to top button