Uncategorizedबिलासपुर

कलेक्टर डाॅ. सारांश मित्तर ने आज समय सीमा की बैठक में वर्मी कम्पोस्ट खाद की आकर्षक पैकेजिंग कर मार्केटिंग के निर्देश अधिकारियों को दिए

Advertisement

बिलासपुर 27 जनवरी 2021। कलेक्टर डाॅ. सारांश मित्तर ने आज समय सीमा की बैठक में वर्मी कम्पोस्ट खाद की आकर्षक पैकेजिंग कर मार्केटिंग के निर्देश अधिकारियों को दिए।

उन्होंने कहा कि वर्मी कम्पोस्ट खाद बनाने के साथ-साथ वर्मी का उत्पादन भी स्वयं करने हेतु स्व सहायता समूहों को पर्याप्त प्रशिक्षण दिया जाये।

कलेक्टर ने डोर-टू-डोर कचरा कलेक्शन करने वाले कर्मचारियों को खाद के पैकेट उपलब्ध कराकर इसकी मार्केटिंग के निर्देश नगरीय निकाय के अधिकारियों को दिए।

मंथन सभाकक्ष में आयोजित समय सीमा की बैठक में कलेक्टर ने वर्मी उत्पादन के लिए प्रत्येक जनपद में एक-एक स्व स्थायी माॅडल बनाने कहा।

उन्होंने कहा कि वर्मी कम्पोस्ट खाद की मार्केटिंग की जिम्मेदारी कृषि विभाग के आरईओ को दी जाये।

गोधन न्याय योजना की समीक्षा करते हुए कहा कि यह शासन की महत्वाकांक्षी योजना है। इसमें किसी भी प्रकार का भुगतान लंबित नहीं होना चाहिए।

गोधन न्याय योजना के तहत वर्मी टेंक अच्छी गुणवत्ता के बनाने कहा। धान खरीदी के तहत बारदाने की समीक्षा पर अधिकारियों ने बताया कि पर्याप्त संख्या में बारदाने उपलब्ध है।

धान संग्रहण केन्द्रों में बनाये जा रहे अपूर्ण चबूतरों को जल्द पूरा करने कहा। कलेक्टर ने अपूर्ण गौठानों को जल्द पूर्ण करने के निर्देश दिए।

सभी एसडीएम को गौठानों का सतत् निरीक्षण करने कहा। स्कूलों में बनाये जा रहे शौचालय निर्माण की प्रगति की समीक्षा करते हुए

अगले तीन महीने में सभी शौचालयों का निर्माण पूर्ण करने के निर्देश पीडब्लूडी के अधिकारियों को दिए। शौचालयों में रनिंग वाटर की व्यवस्था करने कहा।

जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को इन कार्याें की निगरानी के निर्देश दिए। चकरभाठा, मस्तूरी, कोटा, तखतपुर एवं लिंगियाडीह में प्रस्तावित शासकीय इंग्लिश मीडियम स्कूल का प्राक्कलन शीघ्र बनाने कहा।

कलेक्टर ने लोक सेवा गारंटी, मुख्यमंत्री स्लम स्वास्थ्य योजना, कोरोना वैक्सीनेशन एवं टीएल के लंबित आवेदनों की समीक्षा की।

बैठक में अतिरिक्त जिला दण्डाधिकारी श्री बी.एस.उईके, अपर कलेक्टर सुश्री नुपूर राशि पन्ना, वन मण्डलाधिकारी श्री कुमार निशांत, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री हेरीश एस, नगर निगम के कमिश्नर श्री प्रभाकर पाण्डेय, सभी एसडीएम, तहसीलदार एवं अन्य विभागीय अधिकारी मौजूद थे।

Related Articles

Back to top button